राजस्थान(Rajasthan) सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का धनी तो है ही इसके साथ यहां पर धन-संपदा की भी कोई कमी नहीं है. यहां के सैंकड़ों राजा-महाराजाओं की शानो-शौकत दुनिया भर में मशहूर थी और आज भी है. अमीर और सक्सेसफ़ुल लोगों की यहां कमी नहीं है. चलिए आज इसी बात पर आपको राजस्थान के कुछ अरबपतियों के बारे में बता देते हैं, जिनके जैसा बनने का सपना देश ही नहीं विदेश के लोग भी देखते हैं. इन्होंने राज्य और देश के विकास में अतुलनीय योगदान दिया है. 

ये भी पढ़ें:  विजय माल्या से लेकर नीरव मोदी तक, भारत के ऐसे 7 अरबपति जिनका निकल गया दिवाला 

1. लक्ष्मी निवास मित्तल 

लक्ष्मी निवास मित्तल का जन्म उत्तरी राजस्थान के सादुलपुर में हुआ था. वो ArcelorMittal के चेयरमैन हैं. ये कंपनी दुनियाभर में अपने उच्च श्रेणी के इस्पात के लिए जानी जाती है. मित्तल दान करने में भी आगे हैं और देश और विदेश में इसके लिए कई बार सम्मानित भी हो चुके हैं. इनकी कुल संपत्ति लगभग 1.33 लाख करोड़ रुपये है. फ़िलहाल ये लंदन में रह रहे हैं.

lakshmi mittal
Source: ceoworld

2. आनंद पीरामल 

Piramal Group के कार्यकारी निदेशक हैं आनंद पिरामल. साथ ही वो मुकेश अंबानी के दामाद भी हैं. इनका जन्म राजस्थान के बागर इलाके में हुआ था. इन्होंने 2012 में Piramal eSwasthya नाम की एक हेल्थ केयर कंपनी की शुरुआत की थी. इन्होंने इसे पीरामल ग्रूप में मर्ज कर दिया था. 2018 में इन्हें Young Business Leader का अवॉर्ड भी मिला था. इनकी कुल संपत्ति लगभग 450 करोड़ रुपये है.

Source: entrepreneur

3. हरि सिंह रंका 

राजस्थान(Rajasthan) के भीलवाड़ा में जन्मे हरि सिंह रंका राज्य और देश के अग्रणी उद्योगपतियों में से एक हैं. ये कपड़े बनाने वाली कंपनी Modern Group के फ़ॉउंडर और चेयरमैन हैं. राज्य के औद्योगीकरण के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए इन्हें उद्योग पत्र और सिल्वर शील्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इनकी संपत्ति भी अरबों रुपये में है. 

Hari Singh Ranka
Source: wikilistia

4. संजीव गोयनका

राजस्थान के सबसे अमीर लोगों में शामिल संजीव गोयनका RP-Sanjiv Goenka Group के चेयरमैन हैं. 2019 में इन्हें India Today ने इन्हें पॉवरफ़ुल 50 इंडियंस की लिस्ट में शामिल किया था. ये IPL की नई टीम Lucknow Super Giants के मालिक भी हैं. इनकी कुल संपत्ति लगभग 20 हज़ार करोड़ रुपये है.

Source: sportzpoint

Rajasthan

5. जमनालाल बजाज 

जमनालाल बजाज ने ही 1920 के दशक में Bajaj Group की स्थापना की थी. आज इस ग्रुप में 24 कंपनियां शामिल हैं जो अलग-अलग प्रकार के बिज़नेस में अच्छा काम कर रही हैं. जमनालाल जी गांधी जी के करीबी थे और उन्हें गांधी जी का 5वां बेटा कहा जाता था. आज बजाज ग्रुप का सालाना टर्नओवर लगभग 316 अरब रुपये है. 

Jamnalal Bajaj
Source: Jamnalal Bajaj Foundation

6. मोतीलाल ओसवाल 

Motilal Oswal Financial Service Limited (MOFSL) के फ़ॉउंडर हैं मोतीलाल ओसवाल. इनकी गिनती देश के मशहूर उद्योगपतियों में होती है. इनकी कुल संपत्ति 2800 करोड़ रुपये है. इन्हें उद्योग रत्न अवॉर्ड और राष्ट्रीय सम्मान पत्र से सम्मानित किया जा चुका है. 

Motilal Oswal
Source: businessworld

7. पद्मनाभ सिंह 

राजकुमार पद्मनाभ सिंह को जयपुर और राजस्थान का सबसे अमीर शख़्स कहा जाता है. उनके पास लगभग 20 हज़ार करोड़ रुपये की संपत्ति है. जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाले पद्मनाभ को पोलो खेलना और ट्रैवल करना बहुत पसंद है. ये मॉडलिंग में भी अपना हाथ आज़मा चुके हैं. इनका परिवार जयपुर सिटी पैलेस में रहता है. 

padmanabh singh
Source: theweek

8. चंदा कोचर 

चंदा कोचर ICICI बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. जोधपुर में जन्मी चंदा कोचर की गिनती देश की सशक्त महिलाओं में होती है. इनकी कुल संपत्ति लगभग 24 करोड़ रुपये है. फ़िलहाल ये National Institute Of Securities Markets और Institute Of International Finance के बोर्ड की सदस्य हैं. ये अरबपति तो नहीं हैं लेकिन राजस्थान की इस शक्तिशाली महिला होने के नाते इन्हें इसमें शामिल किया गया है. 

chanda kochhar
Source: dnaindia

इनका लाइफ़स्टाइल किसी राजा-महाराजा से कम नहीं है.