दौड़ना सेहत के लिये काफ़ी अच्छा होता है. ख़ासकर उस समय जब कोरोना के डर से लोग बाहर कम निकल रहे हैं. दौड़ना कई लोगों के रुटीन में शामिल होता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं, जिन्होंने वज़न कंट्रोल करने के लिये अभी-अभी दौड़ना शुरू किया हो. अगर अभी-अभी रनिंग शुरू की है, तो कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. 

ताकि कोई चीज़ आपकी सेहत पर भारी न पड़े 

1. थोड़ा-थोड़ा दौड़ें 

पहली बात शुरूआत में कोई बहुत तेज़ या ज़्यादा देर तक नहीं भाग सकता है. इसलिये थोड़ी-थोड़ी देर के इंटरवल में दौड़ें. जैसे दो मिनट की रनिंग करें और फिर 2 मिनट तक वॉक कर लें. 

running
Source: economictimes

2. बहुत तेज़ न दौड़ें 

सुबह रनिंग के लिये निकलते ही कुछ लोग बहुत तेज़ दौड़ना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से आपके अंदर जल्दी थकावट आ जाएगी और आप बहुत देर तक रनिंग नहीं कर पाएंगे. धीरे-धीरे दौड़ने से दूर तक भाग सकेंगे. 

runner
Source: defrancostraining

3. बॉडी को थोड़ा आराम दें 

जो लोग लंबे समय से दौड़ रहे हैं, उनके लिये रोज़ दौड़ लगाना नई बात नहीं है. पर जिन लोगों ने नया-नया भागना शुरू किया है वो अपनी बॉडी को ज़्यादा न थकाएं. एक दिन दौड़ने के बाद अगले दिन शरीर को आराम दें. 

Running
Source: dailyburn

4. आसान और छोटे क़दमों से भागें 

याद रहे कि फ़िट रहने के चक्कर में ख़ुद को परेशान नहीं करना है. शुरूआत में थोड़ी दिक्कत हो सकती है, इसलिये बहुत फ़ोर्स से न भागें और न ही बड़े क़दम बढ़ाएं. छोटे क़दमों के साथ आसानी से आगे बढ़ें. 

running
Source: resveralife

5. जगह का चुनाव 

दौड़ने के लिये सही जगह का होना आवश्यक है. जैसे किसी साफ़-सुथरे पार्क में दौड़ने के लिये जाएं. अगर सड़क पर दौड़ रहे हैं, तो सड़क टूटी-फ़ूटी नहीं होनी चाहिये. तभी आप बिना रुकावट के अच्छे से भाग सकेंगे. 

running
Source: freepik

6. साइड इफे़क्ट से बचें 

जॉगिंग करते समय बहुत से लोगों को कमर के पास वाले हिस्से में दर्द शुरू हो जाते हैं. इससे बचने के लिये वर्कआउट से लगभग दो घंटे पहले कुछ भी ठोस खाने से बचें और कुछ भी कम मात्रा में पीएं.

Run
Source: runnersworld

7. अपनी बॉडी का ख़्याल रखें 

रनिंग करने से हमारी पूरी बॉडी पर फ़र्क करता है. इसमें ज़्यादा ज़ोर हमारे पैरों में पड़ता है. इसलिये अपने शरीर पर ख़ास ध्यान दें. अच्छे डाइट लें और ढंग की नींद आवश्यक है. 

Running
Source: avogel

ठीक है... अब अच्छे से भागना. 

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.