Famous Places: जब भी आप किसी टूरिस्ट प्लेस (Tourist Place) की सैर की प्लानिंग करते हैं, तो उसमें वहां की फ़ेमस और पहचान बन चुकी जगहों पर घूमना ज़रूर शामिल करते हैं. मगर क्या आपको पता है दुनिया के सबसे प्रसिद्ध स्थलों (Landmarks) के नीचे कुछ सीक्रेट दफ़न हैं. मतलब इनके भी कुछ राज हैं जो आम लोगों को नहीं पता. 


आज हम वर्ल्ड फ़ेमस ऐसी ही जगहों के सीक्रेट्स से आपको रू-ब-रू करवाएंगे, इन्हें जानकर आप भी यहां जाने के लिए बेताब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें:  ये हैं दुनिया के वो 10 फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट जहां जाना अब है बेईमानी. जानना चाहते हो क्यों? 

1. Sphinx 

मिस्र, श्रीलंका, तुर्की जैसी जगहों में रेगिस्तान में Sphinx पाए जाते हैं. इनमें एक सीक्रेट चैंबर या फिर गुफ़ा होती है, जो स्मारक की तह तक जाती हैं.

Sphinx
Source: brightside

2. Trafalgar Square 

लंदन के सबसे बिजी चौराहों में से एक ट्राफ़लगर स्क्वायर. इसके एक लैंप पोस्ट के अंदर एक मिनी पुलिस स्टेशन बना है. इसे लोगों की सुरक्षा और निगरानी रखने के लिए बनाया गया है. (Famous Places)

Trafalgar Square
Source: theculturetrip

3. Charing Cross Road 

लंदन के Charing Cross Road के नीचे एक टनल है. ये असल में एक गली हुआ करती थी जिसका नाम Little Compton था. इसका इस्तेमाल शहर में घूमने के लिए किया जाता था.

Charing Cross Road
Source: brightside

4. Sydney Opera House 

ऑस्ट्रेलिया की पहचान बन चुके इस ऑपेरा हाउस को 1973 में शुरू किया गया था. यहां एक सीक्रेट नाइट क्लब है. The Studio नाम के इस क्लब को अक्सर वार्षिक समकालीन संगीत समारोह के हिस्से के रूप में प्रयोग किया जाता है.

Sydney Opera House
Source: tripadvisor

5. Waldorf Astoria 

न्यूयॉर्क का ये फ़ेमस होटल है. इसके नीचे एक रेलवे ट्रैक है जिसका नाम Track 61 है. इसमें भांप से चलने वाली पुरानी ट्रेन खड़ी है. 

Track 61
Source: brightside

6. Leonardo da Vinci Statue 

इटली में मशहूर पेंटर, आर्किटेक्ट और वैज्ञानिक Leonardo da Vinci का स्टैच्यू है. इसमें एक सीक्रेट अपार्टमेंट है. 

Leonardo da Vinci Statue
Source: brightside

7. Roman Colosseum 

रोम में बना ये एक मशहूर एम्फीथिएटर और टूरिस्ट प्लेस है. ये रोम के इतिहास में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इसके नीचे जटिल सुरंगों का नेटवर्क है.

Roman Colosseum
Source: npr

8. Niagara Falls 

मशहूर नियाग्रा फ़ॉल्स झरना न्यूयॉर्क और कनाडा के बॉर्डर पर है. यहां घूमने बहुत से टूरिस्ट आते हैं. इसके नीचे एक गुफ़ा है. कहा जाता है इसमें जाने वाले शख़्स का बैड लक शुरू हो जाता है. (Famous Places)

Niagara Falls
Source: brightside

9. Disneyland 

डिज़्नीलैंड में घूमना बच्चों का ही नहीं बड़ों का भी सपना होता है. यहां एक प्राइवेट क्लब है Club 33. इसमें डिज़्नीलैंड के जबरा फ़ैन ही जा पाते हैं. यहां उनकी अच्छी खातिरदारी की जाती है. इसकी मेंबरशिप पाने के लिए लोग वेटिंग में हैं. 

 Disneyland
Source: brightside

10. Sheikh Zayed Grand Mosque

शेख ज़ायद ग्रैंड मस्जिद यूएई में है. इसकी गिनती दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में होती है. इसका फर्श दुनिया के सबसे बड़े हाथ से बने कालीन से ढका है. इसे 1200 महिलाओं ने 2 साल में बनाया था.

sheikh zayed grand mosque carpet
Source: Adobe

इन टूरिस्ट प्लेस के सीक्रेट्स के बारे में आपको तो पता चल गया, अब इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.