Shaving Tips For Men With Acne Prone Skin: शेविंग करने के बाद मुंहासे न हो इसका ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी है. ख़ासकर उन्हें जिनकी स्किन थोड़ी सेंसटिव होती है और शेविंग या ब्लेड लगाते ही अगले दिन मुंहासे हो जाते हैं. 

Men With Acne Prone Skin
mencare

Shaving Tips For Men With Acne Prone Skin: अव्वल तो ये कि अगर आपको मुंहासे हैं तो आपको शेविंग करने से पहले उनके ठीक होने का इंतज़ार करना चाहिए, अन्यथा ये प्रोसेस बड़ा ही दुखदायी हो सकता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और शेविंग करने के बाद मुंहासे होने का ख़तरा रहता है तो हम आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं. इन्हें अपनाकर आप भी अपने शेविंग टाइम को आरामदायक और सहज बना सकते हैं. 

शेविंग करने से पहले के स्टेप्स (Steps Before Shaving)

ये भी पढ़ें: Shaving Tips For Beginners: पहली बार दाढ़ी शेव करने जा रहे हैं, तो इन 10 बातों का ध्यान ज़रूर रखें

एक्सफ़ोलीएटिंग (Exfoliating)

Exfoliating Cleanser men
robbreport

शेविंग करने से पहले दाढ़ी से धूल, प्रदूषण के कण, तेल आदि को साफ़ करना ज़रूरी है. इसलिए एक्सफ़ोलीएटिंग क्लींजर की मदद से पहले स्किन को साफ़ कर लें. इसलिए ज़्यादा हार्ड क्लींजर का इस्तेमाल करने से बचें.

ये भी पढ़ें: Men’s Grooming: शेविंग-हेयरकट ही नहीं कंप्लीट ग्रूमिंग के लिए पुरुष इन 10 जगहों की भी केयर करें

मुंहासे से बचाने वाली शेविंग क्रीम (Anti-Acne Shaving Cream)

Anti-Acne Shaving Cream
mirror

Shaving Tips For Men With Acne Prone Skin: अब दाढ़ी पर शेविंग क्रीम लगाएं. ध्यान रहे ये शेविंग क्रीम एंटी-एक्ने वाली होनी चाहिए. ये शेविंग के बाद होने वाले मुंहासों से आपको बचाएगी. आपको मुंहासे होने की टेंशन भी नहीं होगी. शेविंग क्रीम को हमेशा ब्रश से ही दाढ़ी पर लगाएं हाथ से नहीं. 

रेज़र (Razor)

Acne Prone Skin mens
pinimg

हमेशा शेविंग करने के लिए Closely Placed Blade वाले रेज़र का ही प्रयोग करें. इसका मल्टी ब्लेड होने के साथ ही तेज़ धार वाला होना भी ज़रूरी है. इससे शेविंग करना आसान होगा. इसके दो फ़ायदे और होंगे, शेविंग करते समय बार-बार त्वचा पर ब्लेड नहीं चलाना होगा और कट लगने का ख़तरा भी कम होगा.

शेविंग की दिशा (Shaving Direction) 

Acne Prone Skin mens
medicaldaily

Shaving Tips For Men With Acne Prone Skin: शेविंग करते समय याद रखें कि फ़ेशियल हेयर्स की ग्रोथ की डायरेक्शन में ही शेविंग की जाए. बालों की विपरीत दिशा में यानी उल्टी दाढ़ी बनाने से भी मुंहासे होने का ख़तरा रहता है. 

शेविंग करने के बाद के स्टेप्स (Steps After Shaving)

Shaving Tips For Men With Acne Prone Skin
mensxp
  • हल्के गर्म पानी से चेहरा साफ़ करें.
  • पानी पोंछने के बाद हल्का मॉइस्चराइजर चेहरे की त्वचा पर लगाएं.

शेविंग करते समय ध्यान रखें ये बातें (Shaving Precautions)

  • हमेशा साफ़ रेज़र का ही प्रयोग करें.
  • अल्कोहल फ़्री प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करें. अल्कोहल वाले शेविंग प्रोडक्ट समस्या बढ़ा सकते हैं.
  • दाढ़ी बनाने के बाद मॉइश्चराइजर ज़रूर लगाएं. 

मुंहासे वाली त्वचा पर शेविंग करने के जोखिम (Risks Of Shaving On Acne-Prone Skin)

Acne Prone Skin mens
quora

Shaving Tips For Men With Acne Prone Skin: मुंहासे वाली त्वचा पर शेविंग करने के कई जोखिम भी होते हैं, जो बाद में दिखाई देते हैं. ऐसा करने से त्वचा में जलन, उसका लाल होना, उसमें खुजली होना और बाद में फिर से मुंहासे होने की समस्या हो सकती है. शेविंग के बाद रेज़र बम्प्स दिखाई देंगे. 

इसलिए शेविंग करते समय ऊपर दी गई बातों का ध्यान रखें.