Men’s Grooming Areas: मेन्स ग्रूमिंग की जब भी बात होती है तो कुछ लोग इसे दाढ़ी और हेयरस्टाइल तक ही सीमित मानने की ग़लती कर बैठते हैं. जबकि मेन्स ग्रूमिंग में शेविंग और कटिंग के अलावा भी है. अगर इनका ख़्याल न रखा जाए तो इससे भी आपको परेशानी हो सकती है. अगर आप इन जगहों की साफ़-सफ़ाई नहीं करते हैं तो समझिए आपका ग्रूमिंग अधूरा है. 

mens
pinimg

चलिए आज जानते हैं उन ग्रूमिंग एरिया के बारे में जिन्हें अपनी ग्रूमिंग केयर वाली लिस्ट में मेन्स को ज़रूर शामिल करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: चाहिए मेल ग्रूमिंग और फ़ैशन टिप्स, तो इन 6 इंफ़्लुएंसर्स को फ़ॉलो करें Instagram पर

1. Eyebrows (भौहें)

Eyebrows mens
hearstapps

Men’s Grooming Areas: पुरुषों को भी अपनी भौहों का ध्यान रखना चाहिए. ख़ासकर उन्हें जिनकी भौहें जुड़ी होती हैं. इसके साथ ही कुछ लोगों की भौहें माथे पर भी फैल जाती हैं. इसलिए ये ज़रूरी है कि इनके एक्स्ट्रा बाल को काट कर हटाया जाए. इससे आप और भी अधिक सुंदर दिख सकते हैं. 

2. कटिकल्स (Cuticles) 

Cuticles
paraffinwaxco

बहुत से पुरुषों के नाख़ूनों में एक एक्स्ट्रा लेयर-सी निकली होती है. नाख़ून की खाल को कवर करने वाली स्किन के अलावा. ये देखने में बहुत भद्दी लगती है. इसलिए इसका ख़्याल रखना भी ज़रूरी है. इसके लिए Cuticle oil का प्रयोग किया जा सकता है. नहीं तो इन्हें आराम से साफ़ भी किया जा सकता है. अगर आप मैनीक्योर कराते हैं तो अच्छा रहेगा.

3. गर्दन (Neck)

Men’s Grooming Areas: पुरुषों को अपनी गर्दन की साफ़-सफ़ाई पर भी ध्यान देना चाहिए. ट्रिमिंग करते समय गर्दन पर उग आए एक्स्ट्रा बालों को ज़रूर हटाएं. इसके अलावा चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगाते समय उसे गर्दन पर भी लगाएं. नहीं आपका चेहरा तो टिप-टॉप दिखेगा लेकिन गर्दन रूखी-सूखी. इसलिए गर्दन का भी अच्छी तरह से ख़्याल रखें. 

4. हाथ (Hands)

Hands mens
pinimg

मेन्स अपने हाथों को हथौड़ा मानते हैं शायद. इसलिए तो हाथों की अनदेखी हमेशा करते हैं. वो शेविंग कर लेंगे, फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन हाथ उनके रूखे दिखते हैं. ख़ासकर विंटर्स में हमें अपने हाथों का ख़्याल ज़रूर रखना चाहिए. इसके लिए आप अच्छी सी हैंड क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं. रात में इसे लगाकर सोना फ़ायदेमंद साबित होगा. 

5. नाक के बाल (Nose Hair)

Nose Hair
immediate

कई पुरुष दाढ़ी तो बना लेते हैं नाक के बालों को काटना भूल जाते हैं. नाक के लंबे बालों को भी ज़रूर काटें जो बाहर की तरफ निकल रहे हों. इन्हें काटने में कुछ सेकेंड लगते हैं. इसलिए आलस ना करें इनको काटने में. 

6. कान के बाल (Ear Hair)

ear hair men
realmenrealstyle

इसी तरह में कान के बाल भी साफ़ करने चाहिए. कान से निकलते बड़े-बड़े बाल देखने में बहुत ही अजीब लगते हैं. आप भले ही क्लीन शेव ना करें लेकिन आपको कान के बहुत लंबे बालों को काटना चाहिए. 

7. सीना (Chest)

Chest mens
namanbharat

Men’s Grooming Areas: सीन 56 इंच का हो या फिर जिस भी साइज़ का आपको उसका ख़्याल रखना चाहिए. आपने आख़िरी बार अपना सीना कब मॉइश्चराइज़ किया था. अपनी छाती को शेप में रखने के लिए आपको इसे मॉइश्चराइज़ करना ही नहीं बल्कि उसकी मसाज भी करनी चाहिए. बॉडी लोशन लगाते समय उसे अच्छी तरह ज़रूर रगड़ें. 

8. प्राइवेट पार्ट्स की सफ़ाई (Cleaning Private Part)

मर्द प्राइवेट पार्ट्स की सफ़ाई विरले ही करते हैं. उन्हें प्राइवेट पार्ट्स के बाल और उसके आस-पास के एरिया को नियमित तौर पर साफ़ करते रहना चाहिए.

9. कांख के बाल की सफ़ाई (Cleaning Underarms)

armpit cleaning
nextluxury

पुरुष जो हैं कांख के बाल भी जल्दी साफ़ नहीं करते हैं. इनकी शेविंग भी करना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो पसीने की बदबू से आप ही नहीं दूसरे भी परेशान हो सकते हैं.

10. पेडीक्योर (Pedicure)

pedicure mens
coolaromaspa

Men’s Grooming Areas: महिलाएं ही नहीं पुरुषों को भी पेडीक्योर करवाना चाहिए. इससे आपके पैर के नाख़ून शेप में रहेंगे, उनके नीचे छिपी गंदगी बाहर हो जाएगी और पैर भी आकर्षक लगेंगे.

अब से इन एरिया का भी ध्यान रखना.