Skincare Tips For Grooms : शादी (Wedding) का दिन एक कपल के लिए काफ़ी स्पेशल होता है. एक तरफ़ जहां दुल्हन अपने स्पेशल डे पर सुंदर दिखना चाहती है. वहीं, दूल्हे राजा भी बिल्कुल सुपर-डुपर फ्रेश दिखने में कोई कसर नहीं छोड़ते. वो दिन गए, जब शादी के दिन स्किन केयर रूटीन दुल्हनों तक ही सीमित था. आज के समय में आदमी भी अपने लुक्स का काफ़ी ध्यान रखते हैं. 

डियर ग्रूम्स, अगर आपका रिलेशनशिप स्टेटस भी सिंगल से मैरिड में जल्द ही तब्दील होने वाला है, तो हम आपके लिए लाए हैं वो 7 टिप्स, जिसको अपनाने के बाद आप शादी वाले दिन बिल्कुल फ़्रेश और ग्लो करते हुए दिखेंगे. आपको बता दें कि शादियों के सीज़न को और स्पेशल बनाने ScoopWhoop Hindi लेकर आया है #ReadySteadyShaadi कैंपेन. हम अपने इस कैंपेन के जरिए लड़कों को ट्रेंडी और लेटेस्ट फ़ैशन और ग्रूमिंग (Latest Wedding Dress) की जानकारी देंगे. साथ ही बताएंगे स्टाइलिंग व ग्रूमिंग टिप्स और हैक्स जो आपके काम आएंगे. 

1. ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की आदत डालें.

हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीने की आदत डाल लें. ये आपको बाहर और अंदर दोनों से अच्छा फ़ील कराएगा. ये आपकी स्किन को फिर से जीवंत कर देगा और सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल फेंकेगा. आपको देखकर आपकी दुल्हन को भी आश्चर्य होने लगेगा कि आपकी फ़्रेश स्किन का सीक्रेट क्या है. 

Skincare Tips For Grooms
everypixel

ये भी पढ़ें: वो 7 Hair Care Mistakes, जो सर्दियों में पुरुष बालों को लेकर करते हैं, आप तो नहीं कर रहे?

2. अपनी स्किन टाइप को पहचानें

आप अपनी स्किन को पहचानें. क्या ये ज्यादा रूखी है, सेंसिटिव है या ऑयली है? हर स्किन टाइप को अलग प्रोडक्ट्स और अलग स्किन केयर रूटीन की ज़रूरत होती है. एक बार आपको अपने स्किन टाइप का पता चल जाएगा, तो आपको टोनिंग, क्लेंज़िंग और मॉइस्चराइजिंग करनी होगी. अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आपको एक मैटिफ़ाइंग टोनर अपने छिद्रों को बंद करने के लिए चाहिए होगा. अगर आपकी स्किन रूखी है, तो मॉइस्चराइज़र ज़रूरी है. आपको अपना चेहरा दिन में दो बार धोना पड़ेगा. साथ ही सनस्क्रीन को अपना दोस्त बनाना बिल्कुल मत भूलिएगा. नेचुरल ग्लो पाने के लिए ये आपको अपनी शादी से 3 महीने पहले से शुरू करना होगा.

forbes

3. अपनी शेव के लिए प्रोफ़ेशनल के पास जाएं

आपको लगता होगा कि आप शेविंग में प्रो हैं, लेकिन इस विचार को शादी से कुछ दिन पहले बिल्कुल मत अमल में लाएं. अपनी शेव के लिए किसी प्रोफ़ेशनल के पास जाएं. इसे दो दिन पहले करवाएं ताकि आपके चेहरे पर लालपन या इरिटेशन ना हो. बाकी बड़े हुए बाल अपने वेडिंग डे के दिन आप ख़ुद ही ट्रिम कर सकते हैं.

4. सही डाइट लेना बहुत ज़रूरी है

जो लोग ये कहते हैं कि अच्छा भोजन खाओ और आप हमेशा स्वस्थ रहोगे. वो बिलकुल सही कहते हैं. ऑयली और तला-भुना भोजन आपके सिस्टम को बंद कर सकता है और यहां तक कि आपके रोमछिद्रों को भी बाहर कर सकता है. जंक फ़ूड को गुड बाय कहिए और प्रोटीन रिच फ़ूड आइटम्स और हरी सब्ज़ियों को अपना बेस्ट फ्रेंड बना लो. एवोकाडो, मछली, अखरोट, स्वीट पोटैटो आदि चीज़ें आपकी स्किन को हेल्दी बना देंगी और आपके चेहरे को वो चमक देंगी, जो आपको वेडिंग डे पर चाहिए.

gqindia

5. चेहरे पर फ़ेशियल ज़रूर करवा लें 

शादी के दिन से एक हफ्ते पहले फ़ेशियल कराने के बारे में बिल्कुल भी दो बार ना सोचें. किसी ऐसे स्किन केयर एक्सपर्ट से कराएं, जिसके बारे में फ़ीडबैक अच्छे हों. फे़शियल सिर्फ़ आपको रिलैक्स ही नहीं करेगा, बल्कि आपकी डेड स्किन और काले दाग को स्क्रब भी करेगा.

knot9

ये भी पढ़ें: वो 7 बियर्ड स्टाइल, जिन्हें अपनाने के बाद शादी के दिन आपसे नहीं हट पाएंगी किसी की नज़रें

6. मैनीक्योर आपके हाथों को भी सुंदर बना देगा

मैनीक्योर सिर्फ़ दुल्हनों के लिए नहीं होता. असमान नाखून और निकलती हुई खाल आपकी दुल्हन के लिए बड़ा टर्न ऑफ़ हो सकते हैं. ये मत भूलें कि सभी आंखें आपके चेहरे और हाथों पर होंगी. तो अपने करीबी सैलून में जाएं और मैनीक्योर करवा लें.

7. अपनी नींद पूरी लें

अनहेल्दी डाइट और बिना क्लेंजिंग रूटीन के साथ ही बुरी नींद भी स्किन प्रॉब्लम की जड़ होती है. कुछ शादी का काम अपने दोस्तों या कज़िन को सौंप दें और अपनी नींद से कंप्रोमाइज़ मत करें. 

nhlbi

8. नया हेयरकट अपनाने में कोई बुराई नहीं है 

नया हेयरकट लें. एक हफ्ते पहले हेयर अपॉइंटमेंट लें ताकि आप अपनी शादी वाले दिन बिल्कुल नीट दिखें. 

masterfile

तो देर किस बात की! इन टिप्स को आज ही अपनाना शुरू कर दो.