लॉकडाउन को 40 दिन से ज़्यादा हो चुके हैं. लॉकडाउन की वजह से न सिर्फ़ लोगों की टेंशन बढ़ी है, बल्कि बहुत से लोगों की नींद भी उड़ गई है. अब ये तो आप जानते ही हैं कि बेवक़्त खाने-पीने और सोने से आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिये ज़रूरी है कि तनाव के इस माहौल में कुछ पल चैन की नींद भी ली जाये. अगर आप नींद न आने की वजह से परेशान हैं, तो आप कुछ Apps की मदद से आराम से सो सकते हैं.

अच्छी नींद के लिये इन Apps का इस्तेमाल करें.

1. Prizz

ये ऐप आपको स्लीप सेशन की सुविधा प्रदान करता है. Prizz सोते समय आपको शांति देने वाला म्यूज़िक या ध्वनि सुनाता है. इसके साथ ही इसमें आप जागने के लिये अलॉर्म भी सेट कर सकते हैं.

pzizz
Source: pzizz

2. Noisli

Noisli आपके सोने के लिये संपूर्ण वातावरण तैयार करता है. इसके ज़रिये आप वो साउंड भी तैयार कर सकते हैं, जो आप सुनना चाहते हैं.

Source: noisli

3. Headspace

इस ऐप को मेडिटेशन ऐप के रूप में भी जाना जाता है. अच्छी नींद के लिये ये ऐप न सिर्फ़ आपको मधुर संगीत सुनाता है, बल्कि एडल्ट वर्ज़न की कहानियां भी सुनाता है.

headspace
Source: headspace

4. Sleepscore

ये ऐप माइक्रोफ़ोन और स्पीकर के ज़रिये आपकी नींद को ट्रैक करता है. ये ट्रैकिंग आपके बॉडी मूमेंट और Breathing Rate पर निर्भर करती है. इसके बाद सारी जानकारी आपके सामने होती है.

Sleepscore
Source: digitaltrends

5. Slumber

इस App की सबसे ख़ास बात ये है कि शांत म्यूज़िक देने के साथ-साथ इसके ज़रिये आप शानदार कहानियां भी सुन सकते हैं. वो कहानियां जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेंगी.

Slumber
Source: apple

6. Sleep Cycle

Sleep Cycle वक़्त-वक़्त पर आपकी नींद का विश्लेषण करता है, जिसकी मदद से आपके स्लीपिंग पैटर्न में भी काफ़ी सुधार आता है.

Sleep Cycle
Source: gregblome

7. 10% Happier

ये ऐप Sleep Casts और रिलेक्स म्यूज़िक के ज़रिये आपको सुलाने में मदद करता है.

10% Happier
Source: whysurfswim

8. Calm

जैसा कि App के नाम से पता चल रहा है कि ये आपकी बॉडी को आराम प्रदान करता है. सुखद कहानियां और मधुर संगीत आपको एक राहत की नींद देता है.

Calm
Source: thewirecutter

9. Relax Melodies

Relax Melodies के ज़रिये आप नदियों और Beach की लहरों का आनंद ले सकते हैं. आप कौन सी वेव सुनकर सोना पसंद करेंगे ये आप पर निर्भर करता है.

Relax Melodies
Source: google

10. White Noise

ऐप में मौजूद Soothing Sound आपको चैन की नींद देता है. इसके साथ ही इसकी मदद से आप ख़ुद भी सोने वाला वातावरण बना सकते हैं.

White Noise
Source: lifewire

अरे जागो... रात में सोना है दिन में नहीं.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.