हमारा पड़ोसी देश श्रीलंका (Sri Lanka) आर्थिक संकट से जूझ रहा है और वहा पर आपातकाल लागू है.  वहां पर हालात बद से बदत्तर होते जा रहे हैं. उस पर ये ख़बर आई कि उनके पीएम महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) ने इस्तीफ़ा दे दिया है. अब श्रीलंका के आर्थिक हालात सुधरेंगे या नहीं ये तो समय ही बताएगा. मगर श्रीलंका के ऐसे हालात के लिए राजपक्षे को 'विलेन' बताया जा रहा है.

mahinda rajapaksa
Source: rediff

अब बात आर्थिक हालातों की हो रही है तो आपको बता दें कि राजपक्षे परिवार पर धन की देवी लक्ष्मी की हमेशा कृपा रही है. पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे के पास भी करोड़ों रुपये की संपत्ति है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, केवल महिंदा राजपक्षे की कुल संपत्ति (Net Worth) लगभग 38 करोड़ रुपये है. श्रीलंका की सबसे अमीर घरानों में से एक है राजपक्षे परिवार. इनका लाइफ़स्टाइल (Lifestyle) भी किसी राजा से कम नहीं. चलिए जानते हैं महिंदा राजपक्षे की किंग साइज़ लाइफ़ के बारे में…

ये भी पढ़ें: इन 20 ऐतिहासिक तस्वीरों में देखें भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका का 18वीं-19वीं सदी का इतिहास

1. बंगले के रिनोवेशन पर ख़र्च किए करोड़ों रुपये

mahinda rajapaksa house
Source: colombotelegraph

महिंदा राजपक्षे को 2016 में एक सरकारी आवास रहने के लिए आवंटित किया गया था, लेकिन उनकी फ़ैमिली ने यहां रहने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें घर ठीक नहीं लगा. इसलिए उनके कहने पर घर को रेनोवेट करवाया गया. इसमें क़रीब 30 करोड़ रुपये का ख़र्च आया था. इस काम के ख़त्म होने के बाद ही वो वहां रहने पहुंचे थे. 

2. महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) को लग्ज़री कार्स से चलने का शौक़ है. इनके पास कई लग्ज़री कार्स हैं. 

Mercedes Maybach S600- 10.5 करोड़ रुपये

mercedes maybach s600
Source: hgmsites

महिंदा राजपक्षे अक्सर इस कार से सफ़र करते दिखाई देते हैं. इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है. ये 0-100 किलोमीटर की स्पीड 5 सकेंड में पकड़ लेती है. इसकी क़ीमत लगभग 10.5 करोड़ रुपये है.

BMW 760Li- 2.8 करोड़ रुपये 

BMW 760Li
Source: bmwblog

इनके गैरेज में ये आलीशान कार भी खड़ी है. इसका मार्केट में प्राइस क़रीब 2.8 करोड़ रुपये है. इस कार की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है.

Nissan GT-R- 2.12 करोड़ रुपये 

nissan gtr
Source: motor1

महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) को फर्राटा भरने का शौक़ तभी तो उनके पास ये लग्ज़री स्पोर्ट्स कार भी मौजूद है. इस कार की क़ीमत लगभग 2.12 करोड़ रुपये है.

Toyota Land Cruiser V8- 1.80 करोड़ रुपये 

toyota land cruiser v8
Source: presspage

इस कार का पावरफ़ुल इंजन 4461 CC का है. इसकी मार्केट में क़ीमत लगभग 1.80 करोड़ रुपये है. राजपक्षे इस कार से सवारी करना पसंद करते हैं.

Ford Mustang Shelby Cobra- 78 लाख रुपये 

ford mustang shelby cobra
Source: hgmsites

इस फ़ास्ट कार की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटा है. ऑन रोड आपको ये कार 78 लाख रुपये की पड़ेगी.

3. करोड़ों रुपये की पेंटिंग्स 

pandora paper
Source: thenews

महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) को महंगी पेंटिंग्स कलेक्ट करने का शौक़ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इनके पास 31 दुर्लभ पेंटिंग्स हैं जिसकी क़ीमत लगभग 8 करोड़ रुपये है. 

4. विदेश में अरबों रुपये का इन्वेस्टमेंट 

mahinda rajapaksa family
Source: deccanherald

पैंडोरा पेपर लीक्स में श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति/पीएम महिंदा राजपक्षे का नाम भी आया था. उस रिपोर्ट के मुताबिक, उनके एक क़रीबी रिश्तेदार के नाम पर विदेश में अलग-अलग जगहों पर अरबों रुपये का इन्वेस्टमेंट किया गया था. 

5. दुबई ट्रांसफ़र किए अरबों रुपये 

pandora paper leak
Source: dw

2015 में राजपक्षे ने सत्ता में रहते हुए खुफिया तरीके से 10 बिलियन डॉलर कथित टैक्स हेवन देश दुबई ट्रांसफर किए थे. एक रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है. इसमें ये भी बताया गया है कि ये वो दौर था जब राजपक्षे परिवार का श्रीलंका के 70 फ़ीसदी बजट पर पूरा कंट्रोल रहता था. 

महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार ने कई दशकों तक श्रीलंका में राज किया. इस दौरान इनके परिवार की संपत्ति में अथाह बढ़ोतरी देखने को मिलती है. अब श्रीलंका में जो हालात हैं उसका कौन ज़िम्मेदार ये कोई भी आसानी से समझ सकता है. वैसे आपको क्या लगता है, श्रीलंका के ऐसे हालात के लिए कौन ज़िम्मेदार है?