आमतौर पर लोग कीड़े देखकर घिनौनापन महसूस करते हैं. घरों में भी आसपास दिखते ही लोग उन्हें अपने से दूर हटा देते हैं या कीटनाशक दवाएं घर पर छिड़कने लगते हैं. जब कीड़ों से लोगों को इतनी ही दिक्कतें होती हैं, तो ज़ाहिर सी बात है कि उन्हें पालने का ख़्याल तो कोई दूर-दूर तक अपने मन में नहीं लाएगा. लेकिन यहां हम और आप दोनों ही ग़लत सोच रहे हैं.

आज हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में बताएंगे, जिसे लोग शौक से पालते हैं. और तो और इस कीड़े की क़ीमत हज़ार या लाख में नहीं, बल्कि करोड़ों में है. इतने में तो एक आलीशान घर या लग्ज़री कार आ जाए, लेकिन लोग इस कीड़े के इतने बड़े फै़न हैं कि उसे पालने के लिए लाखों रुपये ख़र्च कर देते हैं.

Stag Beetle 

क्या नाम है इस कीड़े का?

इस कीड़े को स्टैग बीटल (Stag Beetle) के नाम से जाना जाता है. इसकी मुख्य पहचान इसके काले सिर से निकलने वाले सींगों से की जाती है. ये लुकानिडे परिवार का सदस्य है, जो इसकी 1,200 कीट प्रजातियों में से एक है. इसके साथ ही ये सबसे लंबे कीड़ों में से एक है. इनकी लंबाई 2 से 3 इंच है. ये एक दुर्लभ प्रजाति का कीड़ा है, जिसकी वजह से लोग इसे ख़रीदने के दीवाने रहते हैं.

stag beetle
Source: ptes

ये भी पढ़ें: 'सांड' को 'लाल रंग' का कपड़ा देखकर ग़ुस्सा क्यों आता है? आज इसकी सच्चाई जान लीजिए

कैसा दिखता है स्टैग बीटल?

स्टैग बीटल (Stag Beetle) का पूरा शरीर काला होता है, जबकि इसके पंख चेस्टनट ब्राउन कलर के होते हैं. इसकी मेल और फ़ीमेल प्रजाति में भी अंतर होता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टैग बीटल से कई तरह की दवाइयां भी बनाई जाती हैं. उनमें मैंडीबल्स भी होते हैं, लेकिन वो उनका यूज़ काटने के लिए नहीं करते हैं. वो इनका उपयोग दूसरे नर बीटल्स को डराने के लिए या उनसे कुश्ती लड़ने के लिए करते हैं. गर्मियों के दौरान वो अपने मेट को ढूंढने के लिए इधर-उधर उड़ते रहते हैं. मेल बीटल्स 35mm से 75mm तक बढ़ते हैं. वहीं, मादा बीटल्स 30mm से 50mm तक बढ़ती हैं. मादा बीटल्स ज़मीन पर अपने अंडे देने के लिए जगह ढूंढती रहती हैं. 

क्या खाते हैं स्टैग बीटल?

कुछ साल पहले एक जापानी ब्रीडर ने अपना स्टैग बीटल (Stag Beetle) $89,000 (लगभग 65 लाख रुपये) में बेचा था. अब इसके लिए लोग करोड़ रुपये भी देने को तैयार हैं. सड़ी हुई लकड़ियां इनका मुख्य भोजन हैं. वे फ़लों का रस, पेड़ का रस और पानी पर ज़िन्दा रहते हैं, जिसे वे अपनी नारंगी और प्यारी जीभ का उपयोग करके पीते हैं. वे लार्वा अवधि के दौरान निर्मित अपने वसा भंडार का उपयोग करते हैं.

stag bettle eat
Source: kidadl

ये भी पढ़ें: इंसान ही नहीं ये 7 जानवर भी दिल की गहराइयों से प्यार करते हैं और हमेशा देते हैं एक-दूसरे का साथ

कितने दिनों की होती है ज़िंदगी?

एडल्ट होने के बाद स्टैग बीटल (Stag Beetle) की ज़िंदगी बस कुछ ही महीनों की होती है. उनका ज़्यादातर जीवन लार्वा के रूप में ही गुज़रता है. वो 3 से 7 साल तक लार्वा ही रहते हैं. वो अंडरग्राउंड रहते हैं. उनके लिए ठंडा मौसम अनुकूल नहीं है. ये मौसम उनकी लार्वा प्रक्रिया को बढ़ा देता है. ऐसा भी कई बार देखा गया है कि ज़्यादा ठंडा मौसम होने के चलते स्टैग बीटल की मृत्यु हो जाती है. सर्द जगहों पर भी ये कीड़े खाद के ढेर जैसी गरम जगहों में जिंदा रह सकते हैं. इसलिए वो गर्म जगहों में रहना ज़्यादा प्रेफ़र करते हैं.  

stag beetle eating
Source: unsplash

अजीब लोगों के अजीब शौक.