लॉकडाउन की वजह से हम में से ज़्यादातर लोग Work From Home यानि घर से काम कर रहे हैं. अब घर से काम करने के कुछ फ़ायदे हैं, तो नुक़सान भी है. इस दौरान हमने पैसा और ट्रैवल टाइम ज़रूर बचाया है, पर इससे हमारी जीवनशैली पर कुछ बुरे प्रभाव भी पड़े हैं. जैसे बेवक़्त खाना-पीना और सोना. आज हम भले ही इसे नुक़सान के रूप में न देख रहे हों, पर कल यही चीज़ हम पर भारी पड़ सकती है. बेहतर होगा कि घर से काम करते हुए आप समय पर हेल्दी खाना खाएं और समय पर घरवालों को गुड नाइट करें. 

आइये जानते हैं कि Work From Home में आपको कैसे हेल्दी खाना खाकर शेप में रहना है 

1. खाने की मात्रा बराबर होनी चाहिये 

अगर आप कम खाना खायेंगे, तो शारीरिक रूप से कमज़ोर हो जाएंगे और अगर ज़्यादा खा लिया, तो मोटा होना वाज़िब है. इसलिये ये बेहद ज़रूरी है कि आपकी थाली में सभी चीज़ें बराबर मात्रा में होनी चाहिए. बैलेसिंग फ़ूड में 1/2 कटोरी सब्ज़ी, 1/4 कार्ब्स या अनाज़, एक चौथाई मात्रा प्रोटीन और 150- 200 मिलीलीटर दूध शामिल करें. 

Food
Source: kerry

2. खाने का समय फ़िक्स करें 

काम की व्यस्तता के अनुसार अपने खाना का टाइम फ़िक्स करें. अगर आप टाइम से खाना नहीं खाएंगे, तो कुछ ही समय में आपको शारीरिक रूप से कुछ नुक़सान झेलने पड़ सकते हैं. जैसे ज़्यादा कमज़ोर हो जाना या फिर अधिक मोटा हो जाना.  

Time
Source: epw

3. सुंतलित भोजन करें 

लॉकडाउन की सबसे अच्छी बात ये है कि इस टाइम पर हम बाहर के जंक फ़ूड से बचे हुए हैं. इसलिये अच्छा मौक़ा है, जब सभी घर का शुद्ध और संतुलित भोजन कर सकते हैं. भोजन में कुछ दूध के उत्पाद, कुछ प्रोटीन, थोड़ा Moderate कार्ब्स और ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्ज़ियों को शामिल करें. अगर आपका खाना संतुलित होगा, तो शरीर में उर्जा की कमी नहीं होगी. इसके साथ ही शरीर में बेवजह फ़ैट भी नहीं जमा होगा. 

Food
Source: houseofwellness

4. कैफ़ीन का सेवन नियंत्रित होना चाहिये 

घर पर हैं इसका मतलब ये नहीं है कि जब चाहें चाय या कॉफ़ी का सेवन करें. एक दिन में 2 से 3 कप चाय या कॉफ़ी का सेवन ठीक है, उससे ज़्यादा नहीं. 

caffeine
Source: healthline

5. ख़ूब पानी पीएं 

ख़ूब पानी पीने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप सारा वक़्त पानी से ही पेट भरते हैं. शरीर की ज़रूरत के अनुसार पानी पीते रहना है. ताकि आपकी पाचन क्रिया 

Water
Source: forbes

6. डेली एक्सरसाइज़ 

व्यायाम को अपने रोज़ाना की क्रियाओं में शामिल करें. चूंकि, अभी घर के बाहर हमारा जाना नहीं हो पा रहा है. इसलिए जितना खाया है, उसे एक्सरसाइज़ के ज़रिये पचाना भी तो पड़ेगा न. फ़िट रहने के लिये रोज़ कुछ देर की एक्सरसाइज़ ज़रूरी है. 

Workout
Source: shape

काम करिये, पर अपना ख़्याल भी रखो. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.