पृथ्वी और अंतरिक्ष की सीमा को कार्मन लाइन (Karman line) कहा जाता है. इसे भौतिक विज्ञानी Theodore Von Karman ने खोजा था. ये लाइन पृथ्वी के सर्फ़ेस से 100 किमी की ऊंचाई पर होती है. इस ऊंचाई से पृथ्वी का नज़ारा देखना किसी सपने के सच होने जैसा है. दरअसल, सैकड़ों किमी दूर होने के बावजूद अंतरिक्ष से पृथ्वी की कई जगहें साफ़-साफ़ दिखाई देती हैं. अमेरिका, चीन और दुबई की कुछ जगहें हैं जो अंतरिक्ष से दिखाई देते हैं. हमें अक्सर अंतरिक्ष से खींची गई पृथ्वी की तस्वीरें बेहद आकर्षित करती हैं और ये सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि आख़िर पृथ्वी की वो और कौन-कौन सी चीज़ें हैं जो अंतरिक्ष से दिखाई देती हैं?

आइए जानते हैं पृथ्वी की वो कौन-कौन सी जगहें हैं (Structures On Earth That Can Be Seen From Space) जो अंतरिक्ष से दिखाई देती हैं- 

1- Bingham Canyon Mine 

अमेरिका की 'सॉल्ट लेक सिटी' के क़रीब स्थित बिंघम कॉपर माइन (Bingham Canyon Mine) अंतरिक्ष से दिखाई देती है. इस खदान को दुनिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित खुदाई के तौर पर भी जाना जाता है. इस माइन में तांबे का प्रोडक्शन होता है. इसे दुनिया की सबसे गहरी 'ओपन-पिट' खदान भी कहा जाता है. ये माइन भी 'Karman line' से साफ़-साफ़ दिखाई देती है. दरअसल, समुद्र तल से 305 से 531 किमी ऊपर परिक्रमा कर रहे 'स्पेस शटल' पर सवार अंतरिक्ष यात्रियों ने इसे देखा था.

Bingham Canyon Mine, America
Source: aajtak

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष से जुड़ी वो 20 ख़ास और रोचक बातें, जिनके बारे में कम लोग ही जानते होंगे

2- Three Gorges Dam

नासा के मुताबिक़, चीन का थ्री गोरजेस डैम (Three Gorges Dam) भी अंतरिक्ष से साफ़-साफ़ दिखाई देता है. चीन में यांग्ज़ी नदी (Yangtze River) तक फैला ये बिजली पैदा करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा डैम है. ये डैम 607 फ़ीट ऊंचा और 2 किमी लंबा है. इसे बनाने में ढाई लाख करोड़ रुपये से भी ज़्यादा का ख़र्चा आया था.

Structures On Earth That Can Be Seen From Space

Three Gorges Dam
Source: aajtak

3- Palm Jumeirah Island

नासा के मुताबिक़, दुनियाभर में इंजीनियरिंग की मिसाल के तौर पर मशहूर दुबई का पाम जुमेराह आईलैंड (Palm Jumeirah Island) को भी 'कार्मन लाइन' से देखा जा सकता है. पेड़ के आकार के पाम जुमेराह आईलैंड को 800 मिमी लेंस का इस्तेमाल से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से भी साफ़ देखा जा सकता है, जो समुद्र तल से क़रीब 400 किमी की औसत ऊंचाई पर परिक्रमा करता है.

Structures On Earth That Can Be Seen From Space

Palm Jumeirah Island
Source: aajtak

4- Highways 

इसके अलावा उचित रोशनी में अंतरिक्ष से पृथ्वी के कई हाईवे भी दिखाई देते हैं. ख़ासकर ऐसे राजमार्ग (Highways) जो रेगिस्तान जैसे बंजर इलाकों से होकर गुजरते हैं. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के पूर्व कमांडर क्रिस हैडफ़ील्ड (Chris Hadfield) के मुताबिक़, इन हाईवे का दिखना या न दिखना, परिस्थितियों और रोशनी पर निर्भर करता है.

Structures On Earth That Can Be Seen From Space

Structures On Earth That Can Be Seen From Space
Source: aajtak

नहीं दिखाई देती 'चीन की दीवार'

चीन की दीवार (Great Wall of China) के बारे में भी हमेशा से यह क्या गया कि ये दीवार भी अंतरिक्ष से दिखाई देती है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 'चीन की दीवार' अंतरिक्ष से दिखाई नहीं देती है. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के पूर्व कमांडर क्रिस हैडफ़ील्ड (Chris Hadfield) ने बकायदा एक ट्वीट के ज़रिए इसकी जानकारी दी है. क्रिस के मुताबिक़, चीन की दीवार को अंतरिक्ष से नहीं देखा जा सकता है, क्योंकि ये दीवार बेहद पतली है.  

'गीज़ा के पिरामिड' भी नहीं दिखते

गीज़ा के पिरामिड (Pyramids of Giza) अंतरिक्ष से दिखते हैं या नहीं, इसे लेकर एस्ट्रोनॉट्स के बीच थोड़ी असहमति ज़रूर है. ब्रिटिश एस्ट्रोनॉट टिम पीक (Tim Peake) ने सुझाव दिया कि ये अंतरिक्ष से नहीं दिखते, लेकिन वो ये भी मानते हैं कि 800 मिमी लेंस के जरिए इन्हें देखा जा सकता है. जबकि नासा के पूर्व एस्ट्रोनॉट और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) कमांडर लेरॉय चियाओ (Leroy Chiao) ने दावा किया कि उन्होंने ऑर्बिट से पिरामिडों को देखा था.  

Structures On Earth That Can Be Seen From Space

Structures On Earth That Can Be Seen From Space
Source: aajtak

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष की दुनिया को क़रीब से देखना चाहते हैं, तो 'हबल टेलीस्कोप' ने भेजी हैं 15 बेहतरीन तस्वीरें

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) कमांडर लेरॉय चियाओ का कहना है कि अंतरिक्ष से दुनिया के कई शहर भी दिखते हैं. इस दावे की पुष्टि NASA के पूर्व एस्ट्रोनॉट क्लेटन एंडरसन (Clayton Anderson) ने भी की है, जिन्होंने 2007 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर 152 दिन बिताए थे. एंडरसन का कहना था कि, हम सिर्फ़ खिड़की से शहरों को सलेटी रंग के बिंदू के रूप में देख सकते हैं. अंतरिक्ष से देखी गई उनकी सबसे पसंदीदा चीज थी सहारा रेगिस्तान (Sahara Desert).