ज़्यादा शुगर शरीर के लिए हानिकारक होती है. इससे मोटापा बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. TOI के सर्वे के अनुसार, मुंबई के लोग 26.3 ग्राम शुगर, दिल्ली के लोग 23.2 ग्राम शुगर और बेंगलुरू के लोग 19.3 ग्राम शुगर का सेवन करते हैं.

sugar
Source: bakeryandsnacks

डायटीशियन, जिम ट्रेनर और हेल्थ एक्स्पर्ट सभी शुगर का सेवन करने से सख़्त मना करते हैं. आप जिन चीज़ों को शुगर फ़्री समझ कर पीते और खाते हैं. उनमें दरअसल, अच्छी मात्रा में शुगर होता है, जैसे सोडा, ब्रेड और दूध.

शुगर क्यों छोड़ें?

sugar
Source: youtube

अगर आपको लगता है चीनी का सेवन करने से सिर्फ़ वज़न बढ़ता है तो ऐसा नहीं है चीनी आपके डायजेस्टिव सिस्टम को भी प्रभावित करती है.

सैन फ़्रांसिस्को की कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी के बाल चिकित्सा एंडोक्रिनोलॉजी (Pediatric Endocrinology) के प्रोफ़ेसर डॉ. रॉबर्ट लस्टिग, ने अपने 90 मिनट की स्टडी 'Sugar: The Bitter Truth' में बताया कि कैसे चीनी सिर्फ़ आपके वज़न को बढ़ाने के अलावा भी आपके शरीर के लिए हानिकारक है?

sugar
Source: indiatoday

उन्होंने कहा,

चीनी आपको समय से पहले बूढ़ा करने का एक बड़ा कारण है. इसलिए आप जितनी ज़्यादा चीनी का सेवन करते हैं उतना ही ज़्यादा इसका दुष्प्रभाव आपकी उम्र पर पड़ता है.
sugar
Source: geneticliteracyproject

Harvard Medical School द्वारा मई 2017 में प्रकाशित 'The sweet danger of sugar' में किए गए शोध में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि चीनी का ज़्यादा मात्रा में सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या होती है.

कितनी चीनी ठीक है?

sugar
Source: itv

चीनी छोड़ना आसान नहीं है और यहां तक कि अगर आप अपनी चाय और कॉफ़ी में चीनी डालना बंद कर देते हैं और चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो भी आप इसका भरपूर सेवन करेंगे.

डॉ. प्रियंका जैन ने Indiatimes को बताया,

जब आप चीनी छोड़ने की बात करते हैं तो आप पतले या मोटे नहीं होते हैं. ये सिर्फ़ आपके लिए अच्छा नहीं है. पुरुषों के लिए एक दिन में 9 चम्मच चीनी और महिलाओं के लिए 6 चम्मच चीनी सेहतमंद और स्वास्थ्यवर्धक है.

चीनी छोड़ना है तो ये करें

sugar
Source: caterem

अपनी चाय और कॉफ़ी में चीनी लेना कम करें. कोला और पैकेज्ड फ़्रूट जूस जैसे सॉफ़्ट ड्रिंक की जगह पानी पीने की आदत डालें. ऐसा करने पर आप ख़ुद अपने में फ़र्क देखेंगे.

अगर आप मीठा खाना चाहते हैं, तो गुड़, शहद और फ़्रुक्टोज़ को शामिल करने की कोशिश करें, जो आपकी शुगर को कम रखेंगे.

jaggery
Source: lifealth

इसके अलावा ब्रेकफ़ास्ट में दही और अनाज के बजाय अंडे या मछली से युक्त चीज़ें खाने की आदत डालें. साथ ही तले हुए अंडे या फिर घर का बना दही भी खा सकते हैं.

आखिर में आपको ये बताना चाहेंगे कि आप चाहें तो मिठाई या केक भी खा सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको एक उचित मात्रा में खाना होगा.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.