इस अद्भुत दुनिया में जब कुछ कल्पना से परे चीज़ें सामने आती हैं, तो मुंह से बस यही निकलता है, ओह माय गॉड! क्या ऐसा भी होता है? जी हां, धरती अजूबों से भरी है और हमारी कोशिश रहती है कि हम उन अजूबों से आपको रूबरू कराएं. हमने अपने कई लेखों में धरती पर मौजूद कई रहस्यमयी व कई अनोखी चीज़ों के बारे में आपको बताया है. साथ ही कई अनसुने तथ्यों को भी आपके सामने रखा है.   

इसी क्रम में हम आपको एक ऐसे ज़हरीले पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका अगर कांटा इंसान को चुभ जाए, तो उसे मौत के ख़्याल आने लगते हैं. आइये, जानते हैं इसकी हक़ीक़त.    

एक अजीबो-ग़रीब ऑस्ट्रेलियाई प्लांट   

gympie gympie
Source: britannica

इस प्लांट का नाम है डेंड्रोक्नाइड मोरोइड्स (Dendrocnide Moroides). यह ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्वी वर्षावनों में पाया जाता है. इसे कई नामों से जाना जाता है, जैसे स्टिंगिंग ब्रश, मलबेरी-लिव्ड स्टिंगर, जिम्पाई, जिम्पाई स्टिंगर, द सुसाइड प्लांट और मूनलाइटर. Gympie-gympie इसका कॉमन नाम है. यह बिछुआ परिवार ‘उर्टिकेसी’ से संबंध रखता है.    

भरे हुए हैं कांटे   

gympie gympie
Source: verybizarrestories

जैसा कि हमने बताया कि यह बिछुआ परिवार से संबंध रखता है और यह पूरी तरह से छोटे-छोटे कांटों से ढका हुआ रहता है.   

छोड़ता है ज़हर   

gympie gympie
Source: en.brilio.net

जिस तरह किसी ज़हरीले सांप में ज़हर मौजूद होता है, उसी तरह इस पौधे के बारीक कांटों में भी न्यूरोटॉक्सिन ज़हर पाया जाता है. अगर ग़लती से भी कोई इंसान या अन्य जीव इसके संपर्क में आ जाते हैं, तो कांटों के जरिए ज़हर त्वचा में पहुंचा जाता है.   

पर खाए जाते हैं फल   

gympie gympie pictures
Source: wikimedia

भले इसे दुनिया के ज़हरीले पौधों की श्रेणी में रखा गया है, लेकिन इसके फल इंसानों के खाने के लिए सुरक्षित है, बशर्ते कांटें पूरी तरह से हटे हुए हों.    

क्यों कहा जाता है इसे सुसाइड प्लांट?  

gympie gympie pictures
Source: australiangeographic

जानकार हैरानी होगी कि अगर इसके कांटे इंसान को चुभ जाएं, तो चुभने वाले को असहनीय दर्द होता है, जो लगातार कुछ घंटों से लेकर 2 दिनों तक भी रह सकता है. इसके अलावा, सूजन के साथ त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं. कई मामलों में इसके दर्द को पूरी तरह कम होने में कई महीने और साल भी लग जाते हैं. वहीं, कई बार असहनीय दर्द से जूझ रहे लोगों के मन में आत्महत्या के ख़्याल भी आने लगते हैं. इसलिए, इसे ‘सुसाइड प्लांट’ के नाम से भी जाना जाता है. सोचिए, कितना ख़तरनाक पौधा है यह!    

gympie plant
Source: discovery

एक पीड़ित का कहना था कि उसे दो दिन तक असहनीय दर्द हुआ. वो न तो ठीक से काम कर पाया और न ही सो पाया. उसे लगातार दो सालों तक दर्द का सामना करना पड़ा. जब-जब वो नहाने जाता और पानी उसकी प्रभावित त्वचा को स्पर्श करता, उसे दर्द का सामना करना पड़ता.    

हवा में भी उड़ते हैं इसके कांटे   

jungle
Source: pixabay

जिन क्षेत्रों में यह ज़हरीला पौधा पाया जाता है, वहां सुरक्षा के साथ पेड़ों की कटाई का काम किया जाता है. दरअसल, कटाई के दौरान इसके पौधों के बारीक कांटे हवा में उड़ने लगते हैं, जिससे बिना सुरक्षा के साथ काम कर रहे व्यक्ति प्रभावित हो सकते हैं. कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिसमें बिना सुरक्षा के साथ काम करने वाले व्यक्तियों को नाक से ख़ून आना, बहती नाक व गले में जलन जैसी तकलीफ़ों से गुज़रना पड़ा.