गर्मी अपने चरम पर है. ऐसे में हमें अपनी सेहत का ख़्याल रखना ज़रूरी है. गर्मियों की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इस सीज़न में खाने को लेकर काफ़ी सजग रहना पड़ता है. वरना ज़रा सी लापरवाही हमारी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

आपकी हेल्थ की फ़िक्र है हमें. इसलिये गर्मियों के डाइट टिप्स लेकर आए हैं. फ़टाफ़ट नोट करके रख लो.

1. हाइड्रेट रहें

गर्मी के मौसम में ख़ुद को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है. इसीलिये दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीएं. पर हां ध्यान रहे कि पानी बहुत ज़्यादा ठंडा न हो. बहुत ज़्यादा ठंडा पानी बॉडी को नुकसान पहुंचाता है.

Water
Source: medicalnewstoday

2. हल्का भोजन करें

चूंकि इस समय लॉकडाउन है. इसलिये बाहर न निकलने के कारण शारीरिक एक्टिविटी ज़्यादा नहीं हो रही है. बेहतर है कि घर पर रहकर हल्का और कम खाना खायें. ख़ास कर रात के समय.

Fruits
Source: stylecraze

3. मौसमी फ़ल और सब्ज़ियों का सेवन

ऐसा नहीं कि मौसमी फ़ल सिर्फ़ सीज़न भर ही बाज़ार में रहते हैं. कुछ फल और सब्ज़ियां पूरे साल बाज़ार में उपलब्ध रहती हैं. पर बेहतर यही रहता है कि मौसमी चीज़ों का आनंद मौसम के अनुसार ही लिया जाये. अच्छी सेहत के लिये इस समय खरबूजे, तरबूज़, खीरे और संतरे का सेवन करें.

healthy
Source: https://www.heart

4. स्ननैक्स

गर्मियों के मौसम में तला-भुना कम ही खाएं. ज़्यादा तला-भुला खाने से वज़न तो बढ़ेगा ही, साथ ही कई दिक्कतें भी पैदा हो सकती हैं. हांलाकि, हल्के स्नैक्स लिये जा सकते हैं, जैसे... Nuts, Trail Mixes, और Fruits.

Nuts
Source: diabetesselfmanagement

5. साफ़-सफ़ाई पर ध्यान दें

हेल्थ सिर्फ़ खाने-पीने से ही अच्छी नहीं होती. इसके लिये आपको साफ़-सफ़ाई का भी ध्यान रखना होता है. ख़ुद को साफ़-सुथरा रखें, इसके ही जो भी खायें वो हाइजीन को ध्यान में रखते हुए बनी होनी चाहिये.

Bath
Source: healthgrades

6. ठंडे फल खाएं

शरीर को अंदर से ठंडा और कूल-कूल रखने के लिये ज़्यादा से ज़्यादा ठंडे फलों को सेवन करें. पुदीना, तरबूज़, ककड़ी और खीरे को अपनी प्लेट में अधिक जगह दें.

watermelon
Source: naidunia

7. फ़्रेश जूस पीयें

कोल्डड्रिंक्स से लाख गुना बेहतर है कि आप गर्मी में फ़्रेश जूस पीएं. ये शरीर के लिए तो फ़ायदेमंद होता ही है, साथ ही स्किन के लिये भी अच्छा है.

Juice
Source: myculturedpalate

हैप्पी एंड हेल्दी समर्स!

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScooWhoop Hindi पर क्लिक करें.