Summer Vacation Tips: जब से कोरोना आया है तबसे कई तरह की परेशानियां बढ़ गई हैं. जैसे बच्चों के साथ बाहर कहीं घूमने जाने में बहुत सारी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. बच्चों का स्कूल घर से हो गया है तो ऑनलाइन क्लासेस ने तो दिमाग़ ख़राब ही कर रखा है क्योंकि वो क्लासेस बच्चों से ज़्यादा पेरेंट्स को ध्यान रखनी पड़ती हैं. बच्चों का होमवर्क पेरेंट्स को करना पड़ता है. सायद यही वजह कि अब टीचर्स इन बातों के लिए बच्चों को टोकते नहीं हैं उन्हें तो काम पूरा होने से मतलब है वो कोई भी करे. अब गर्मियां आ गईं हैं तो बच्चों के समर वेकेशन (Summer Vacation Tips) होने वाले हैं ऐसे में उनका हॉलिडे होमवर्क तो होगा ही साथ ही उनकी शरारतें और बदमाशियां भी पेरेंट्स को झेलनी पड़ेंगी. वर्किंग और नॉनवर्किंग दोनों पेरेंट्स के लिए बच्चों को संभाल पाना सबसे कठिन टास्क होता है क्योंकि वो कब, कैसे रिएक्ट कर दें कुछ पता नहीं होता. 

पेरेंट्स का तो समर वेकेशन के नाम से ही सिर चकरा गया होगा तो सिर चकराइए मत बच्चों से निपटने का सॉल्यूशन ही ढूंढ लीजिए. ये हैं वो टिप्स जो आपके बच्चों को समर वेकेशन में बिज़ी रखने के साथ-साथ उन्हें कुछ नया सीखने में मदद करेंगी. इन टिप्स के ज़रिए शैतान से शैतान बच्चा भी शांत बैठकर अपना काम करेगा तो फटाफट इन टिप्स (Luxury Summer Vacation Ideas) को जान लीजिए और अपने बच्चे को कुछ नया सीखने में उसकी हेल्प करिए.

ये भी पढ़ें: बोर्ड एग्ज़ाम को झेल चुके कुछ सीनियर्स, जूनियर्स के लिए ये 20 टिप्स दे रहे हैं, विजयी भव:!

Summer Vacation Tips

1. शॉपिंग करना सिखाएं

बच्चों को शॉपिंग पर लेकर जाएं और उन्हें शॉापिंग पर ज़्यादा पैसे बर्बाद नहीं, बल्कि बचाने के तरीके सिखाएं.

ytimg

2. जो पढ़ें उसे लिखें भी

बच्चे जो भी पढ़ रहे हैं उसे एक डायरी में लिखने को बोलें ताकि उनके पास शॉर्ट नोट्स मेनटेन हों.

cdnparenting

3. ग्लोब लाकर दें

ग्लोब में देश और राज्यों की राजधानियों को ढूंढने में बिज़ी रखिए. इसे उनकी जनरल नॉलेज बढ़ेगी.
ये भी पढ़ें: पैरेंटिंग के बेस्ट टिप्स लेकर आए हैं हम, इन्हें अपना लिया तो बच्चे हमेशा आपकी बात मानेंगे

unsplash

4. न्यूज़पेपर पढ़ने को दें

बच्चों को न्यूज़पेपर पढ़ने के साथ-साथ हेडलाइन को लिखने को बोलें और टीवी पर न्यूज़ दिखाएं ताकि बच्चों को करेंट अफ़ेयर्स पता रहे.

insider

5. क्रिएटिव Videos दिखाएं

आजकल बच्चे सबसे ज़्यादा फ़ोन और कंप्यूटर पर समय बिताते हैं, तो उनके लिए ऐसे विकल्प ढूंढें जो उनके लिए फ़ायदेमंद हों. इनमें अंग्रेज़ी और मैथ्स सुधारने के अलावा, फ़ोटोग्राफ़ी, गिटार बजाना, स्केचिंग करना, एनिमेशन सीखना, पहेलियां सुलझाना जैसे वीडियो दिखा सकती हैं.   

brightspotcdn

6. बिना गैस के बनने वाली चीज़ों को बनाना सिखाएं

अगर आपके बच्चे को कुकिंग में रुचि है, तो गैस के बिना बनने वाली चीज़ें जैसे केक, कुकीज़ या फिर सैंडविच बनाना सिखाएं.  

cdnparenting

7. समर कैम्प भेजें

बच्चों के लिए अब समर कैम्प लगाए जाते हैं जहां, डांस, पेंटिंग, राइटिंग, स्पोर्ट्स के साथ-साथ कई तरह की एक्विटी सिखाई जाती हैं. आपको अपने बच्चे को समर कैम्प में भेजना चाहिए.

photobiz

8. Holiday Homework में उनका साथ दें

Holiday Homework में उनके साथ आप भी दिलचस्पी दिखाएं, तो उनका मन करेगा होमवर्क करने का और वो बिज़ी रहेंगे.

indianexpress

9. वेस्ट से क्रिएटिव चीज़ बनाएं

वेस्ट चीज़ों को रिसाइकिल कर उनसे कुछ क्रिएटिव बनाएं जिससे बच्चे को कुछ नया सीखने को मिलेगा.

cdnparenting

10. गार्डनिंग सिखाएं

बच्चों को घर में ही गार्डनिंग सिखाएं. इसमें पेड़ों को पानी देना और उनकी देखभाल करना आदि. साथ ही इनका हमारे जीवन में कितना महत्व है ये भी उन्हें समझाएं.  

gardeningknowhow

11. ट्रिप प्लान करें

कोई ट्रिप प्लान कर लीजिए. इससे बच्चों का मन भी लगा रहेगा और कुछ नया सीखने को मिलेगा.

squarespace-cdn

12. घर के कामों में इनवॉल्व करें

बच्चों को घर के छोटे-छोटे कामों में इंवॉल्व करें, जैसे कपड़े सूखने पर उनके साथ तय लगवाएं. डस्टिंग में सामान समेटने में उनकी हेल्प लें. छोटे-छोटे कामों का महत्व समझाएं.

13. समर क्लासेस जॉइन कराएं

आजकल बहुत सी क्लासेज़ होती हैं, जैसे डांस, स्वीमिंग, कराटे या फिर आर्ट एंड क्राफ़्ट. अपने बच्चे को इन क्लासेज़ में भेजें. 

frostburg

14. आउटडोर एक्टिविटी कराएं

समर वेकेशन में बच्चों को इनडोर एक्टिविटीज़ के साथ-साथ आउटडोर एक्टिविटीज़ में भी हिस्सा लेने दें. इससे उनमें एनर्जी बनी रहेगी, उन्हें बच्चों के साथ बैट मिंटन, फ़ुटबॉल, खो-खो, सितौलिया और रनिंग वाले खेल खेलने दें. इससे बच्चों में खेल के लिए रुचि बढ़ेगी और दोस्त भी बनेंगे.

activeforlife

15. किताबें पढ़ने को दें

बच्चों को पढ़ने के लिए बुक्स लाकर दें. किसी भी सीरियस टॉपिक से रिलेटेड बुक्स नहीं, बल्कि बच्चों के क़िस्से-कहानियों की बुक्स और कॉमिक्स, जिन्हें उससे कुछ सीखने को मिले और पढ़ने में अच्छा भी लगे.

i-can

इन टिप्स के ज़रिए आप बच्चे को बिज़ी रखने के साथ-साथ उन्हें कुछ नया भी सिखा पाएंगे.