दुनिया के सबसे अमीर शाही परिवारों में ब्रिटेन के शाही परिवार की भी गिनती होती है. इनकी शानो-शौक़त किसी से कम नहीं. अब इसे बरक़रार रखना है तो ढेर सारे कर्मचारियों की भी ज़रूरत पड़ेगी. एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश शाही परिवार ने अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों को सुनियोजित ढंग से करने के लिए 1000 से अधिक लोगों को नियुक्त किया है.   

The royal family
Source: cnbc

ये लोग उनकी ब्रिटेन में फैली अगल-अलग संपदाओं को मैनेज करने में शाही परिवार की मदद करते हैं. इनमें से कुछ नौकरियां तो ऐसी हैं जिसके बारे में आपको शायद ही जानकारी होगी. चलिए ब्रिटिश शाही परिवार की सर्विस में लगे कुछ ऐसे ही लोगों की नौकरियों पर एक नज़र डाल लेते हैं, जो थोड़ी अजीब या यूं कहें अनोखी हैं.  

ये भी पढ़ें: सऊदी शाही परिवार के सदस्यों ने इन 6 अजीब चीज़ों पर उड़ाए करोड़ों, पैसा सच में पागल कर देता है!

1. फ़र्नीचर संरक्षक 

शाही परिवार के महलों में कई कमरे हैं और उनमें बेशक़ीमती फ़र्नीचर लगा है. इनकी देखभाल और सुरक्षा का काम करता है फ़र्नीचर संरक्षक(Furniture Conservator). 2019 के एक विज्ञापन के मुताबिक, इस काम के लिए लगभग 25 लाख रुपये सालाना सैलरी दी जाती है. 

Windsor Castle
Source: insider

2. शाही कोषाध्यक्ष 

शाही कोषाध्यक्ष ब्रिटेन के शाही परिवार के ख़र्चों का हिसाब-किताब रखता है. अब कमाई अरबों रुपयों में होगी तो इसका लेखा-जोखा तो रखना ही होगा. इस पद पर फ़िलहाल Sir Michael Stevens कार्य कर रहे हैं, ये हर साल शाही घराने के ख़र्चे की रिपोर्ट भी बनाते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इनकी सालाना सैलरी भी करोड़ों रुपयों में है.

royal family budget
Source: insider

3. महारानी का म्यूज़िक मास्टर   

Master Of The Queen's Music की पोस्ट 10 साल के लिए होती है. फ़िलहाल इस पर Judith Weir कार्यरत हैं. ये महारानी के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए संगीत की रचना करते हैं. इनकी सैलरी क़रीब 14 लाख रुपये सालाना है.

master of the Queen's music
Source: insider

4. शाही खगोलशास्त्री 

ये पद 1675 से ही ब्रिटेन के राजघराने में है. शाही खगोलशास्त्री महारानी और उनके परिवार को ब्रह्मांड और खगोलीय मामलों में सलाह देते हैं. Martin Rees इनदिनों इस पद पर काम कर रहे हैं. इन्हें सालाना 11 हज़ार रुपये का वजीफा मिलता है.

Astronomer Royal Martin Rees
Source: insider

5. फ़्रेम कंजर्वेटर 

बकिंघम पैलेस में 775 कमरे हैं. इनमें सैकड़ों पेंटिंग्स और फ़ोटो लगी हैं. इनके फ़्रेम भी ग़ज़ब के हैं. इनकी सुरक्षा और रखरखाव के लिए Frames Conservator को सालाना क़रीब 27 लाख रुपये दिए जाते हैं. 

painting of Queen Alexandra
Source: insider

6. रॉयल लिनन कीपर 

Royal Linen Keeper को सालाना लगभग 17 लाख रुपये की सैलरी दी जाती है. इनका काम शाही भोज की टेबल को उच्च कोटि के कपड़े से सजाना होता है. इनकी इजाजत के बिना कोई भी ये काम नहीं कर सकता. इसके अलावा ये मेजपोश के कपड़े को सुरक्षित रखने का भी काम करते हैं. 

ballroom at Buckingham Palace
Source: insider

7. महारानी के स्टैंप्स के रक्षक 

Keeper Of The Queen's Stamps के पद पर 2018 Michael Sefi कार्यरत थे. उनकी रिटायरमेंट के बाद ये पद खाली है. इनका काम शाही परिवार से संबंधित सभी डाक टिकट्स को संरक्षित करना है. स्टांप लवर्स के लिए ये जॉब परफ़ेक्ट है.

 Royal Mail postage stamps
Source: insider

8. टेलीफ़ोन ऑपरेटर 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बकिंघम पैलेस में हर सप्ताह 7000 कॉल्स आती हैं. इन्हें मेंटेन करने के लिए टेलीफ़ोन ऑपरेटर की एक टीम रखी गई है. इनका काम लोगों के सवालों के जवाब देना और समस्याओं को सुलझाना है. इन्हें क़रीब 22 लाख रुपये सालाना का भुगतान किया जाता है. 

Palace staffers on the phone
Source: insider

9. रॉयल पॉट वॉशर 

ये सिर्फ़ बर्तन ही नहीं धोते बल्कि शाही शेफ़ की खाना बनाने में मदद करते हैं, किचन की सफ़ाई और उसे मेंटेन करने में भी हेल्प करते हैं. इसके साथ ही उन्हें महारानी की शाही संपत्तियों का दौरा करने का भी मौक़ा मिलता है. इन्हें 20 लाख रुपये सालाना दिया जाता है. 

Buckingham Palace's kitchens
Source: insider

10. रॉयल क्लॉक मास्टर्स 

महारानी के महल में बहुत सारी घड़ियां हैं. इनकी देखरेख के लिए रॉयल क्लॉक मास्टर्स को रखा गया है. साल में दो बार ये शाही घड़ियों को मिलाने या फिर उन्हें रिपेयर करने में 40 घंटे बिताते हैं. Daylight Saving Time के लिए घड़ी को सेट करने का काम भी यही करते हैं.

Royal clock masters
Source: insider

11. ग्रैंड कार्वर 

Grand Carver वो होता है जो महारानी और उनके मेहमानों के लिए बने गोश्त/बीफ़ के परफ़ेक्ट स्लाइस काटता है. Alexander Fielding फ़िलहाल इस पद को संभाल रहे हैं. सालों से ये कार्य उनका परिवार ही करता आ रहा है.

Head chef of the royal household William Barrie
Source: insider

इनमें से कौन-सी जॉब आप करना चाहेंगे?