Tequila Interesting Facts : इस बात में कोई शक नहीं है कि टकीला (Tequila) शराब दुनिया की सबसे पुरानी ड्रिंक्स में से एक है. दुनिया भर के लोग टकीला पीने के शौक़ीन हैं. ये काफ़ी पुराने समय से चली आ रही ड्रिंक हैं, जो आज के समय में काफ़ी पॉपुलर है. लेकिन इसके बारे में ऐसी बहुत से जानकारी है, जो आप नहीं जानते होंगे.

अगर आप टकीला लवर हैं, तो आपको इसके बारे में ये 10 दिलचस्प तथ्य ज़रूर जानने चाहिए, जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे. 

Tequila Interesting Facts

1. ये सिर्फ़ मेक्सिको में ही बनाई जा सकती है.

मेक्सिको में ऐसी 5 जगहें हैं, जहां टकीला बनाई जा सकती है. इसमें गुआनाग्वाटो, मिओआ, नायरित, टमौलिपस और जलिस्को शामिल हैं. इनमें से मेक्सिको की टॉप टकीला प्रोड्यूसर जलिस्को है, जहां पर इसका सबसे ज़्यादा प्रोडक्शन होता है. 

Tequila Interesting Facts
tastingtable

2. टकीला शब्द एज़्टेक भाषा से लिया गया है.

टकीला शब्द एज़्टेक भाषा ‘टकीलन’ से लिया गया है, जिसका मतलब ‘ट्रिब्यूट करने की जगह‘ या ‘काम करने की जगह‘ है.

theguardian

ये भी पढ़ें: ख़ुद को वोडका का लवर कहने वालों, क्या इससे जुड़े ये 10 रोचक फ़ैक्ट्स जानते हो?

3. ये एक पेड़ से बनाई जाने वाली ड्रिंक है.

अगर टकीला बनानी हो, तो उस ड्रिंक में कम से कम 51 प्रतिशत नीला एगावे होना चाहिए और बाकी न्यूट्रल स्प्रिट होनी चाहिए. काफ़ी ब्रांड्स आजकल 100 प्रतिशत नीला एगावे भी यूज़ कर रही हैं. वहीं, जिन टकीला में कम प्रतिशत एगावे होता है, वो अक्सर सस्ती होती हैं.

4. टकीला जिससे बनाई जाती है, उस एगावे पेड़ को लगाने में काफ़ी समय, मेहनत और सब्र लगता है. 

एगावे टकीलाना वेबर, जिसे नीला एगावे पेड़ भी कहा जाता है, उसे 8 से 12 साल मैच्योर होने में लगते हैं और ये फसल के लिए तैयार होने से पहले 7 फ़ीट ऊंचा उग सकता है.

smithsonianmag

5. टकीला की तीन प्राइमरी कैटेगरीज़ होती हैं.

रियल टकीला में उसकी उम्र और डिस्टिलेशन प्रोसेस से फ़र्क किया जाता है. इसे तीन कैटेगरीज़ में बांटा जाता है, ब्लेंको, रेपोसादो और अनेजो. ब्लेंको या सिल्वर टकीला सभी टकीला का बेस फॉर्म होता है. ये ज़्यादातर पतली नहीं होती और ज़्यादा उम्र की नहीं होती है. रेपोसादो टकीला को ओक बैरल में 2 महीने से लेकर 1 साल तक रखा जाता है. वहीं, अनेजो को 1 से 3 साल तक रखा जाता है. 

insider

6. टकीला के प्रोडक्शन में सिर्फ़ एगावे पेड़ का दिल का पार्ट ही यूज़ किया जाता है. 

एगावे पेड़ का दिल का पार्ट निकाला जाता है, उसे भूना जाता है, उसे क्रश किया जाता है और फरमेंट किया जाता है ताकि उससे टकीला बनाई जा सके. फलों से बनाई जाने वाली ड्रिंक्स वाइन, जिसे एक ही पौधे से काटा और फिर से उगाया जाता है, उसके विपरीत एगावे पेड़ को कटाई के बाद फिर से उगाया जाता है.  

wikipedia

7. टकीला को काफ़ी प्राचीन समय से एंजॉय किया जाता है.

टकीला के पूर्वज पुल्क का सेवन टियोतिहुआकान में किया गया था. ये सभ्यता एज़्टेक से पहले की थी.

talesofthecocktail

ये भी पढ़ें: Black Dog Whisky का नाम तो सुना ही होगा, आज इसके नाम के पीछे की इंटरेस्टिंग स्टोरी भी जान लो

8. टकीला से हीरे भी बनाए जा सकते हैं. 

ये बात सुनने में आपको काफ़ी अजीब लग सकती है, लेकिन मैक्सिकन भौतिकविदों ने पता लगाया है कि टकीला को सिंथेटिक हीरे में कैसे बदला जा सकता है. हालांकि, इससे बने हुए हीरे छोटे आकार के होते हैं, इसलिए उनसे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं. 

geologyin

9. सबसे महंगी टकीला एक घर की क़ीमत के बराबर बिकी थी.

सबसे महंगी टकीला बोतल प्लेटिनम और व्हाइट गोल्ड टकीला बोतल थी, जिसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. ये बोतल 2 लाख 25 हज़ार डॉलर्स में बिकी थी. आज की तारीख में उतने अमाउंट में एक घर भी ख़रीदा जा सकता है. 

gq

10. टकीला को कभी मेडिकल उपचार माना जाता था.

1918 में स्पेनिश फ्लू के दौरान पीड़ितों को टकीला के साथ नींबू और नमक मिला कर पीने को कहा गया था, ताकि उनके लक्षण कम हो सकें. मौजूदा समय में इस ड्रिंक को इलाज नहीं माना जाता है, लेकिन ये फिर भी गले में ख़राश शांत करने और नींद लाने में मदद करती है. 

thespruceeats

ये फैक्ट्स वाकई काफ़ी दिलचस्प हैं.