एक बच्चा जो घर छोड़ के जा रहा है, उसकी शरारती मुस्कान और जलेबी. अगर आप 90’s के दशक के हैं तो आप समझ ही गए होंगे हम किसकी बात कर रहे हैं. बात हो रही है धारा ऑयल के जलेबी वाले एड की, जिसमें जलेबी के चलते एक बच्चा घर छोड़कर जाने का विचार बदल लेता है.   

ये एड आज भी लोगों के दिल के बहुत क़रीब है. इस इमोशनल एड ने कंपनी का तो फ़ायदा करवाया ही था लोगों के दिल को भी इसने छुआ था. इस विज्ञापन के बनने के पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. इसे हम आज आपके लिए डिकोड करने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: जानिए सबकी फ़ेवरेट आइसक्रीम Vadilal की सफ़लता की कहानी, 114 साल पुराना है इसका इतिहास

dhara oil
Source: Twitter

दरअसल बात, 1990 की है जब Dhara Oil की डिमांड तेज़ी घट रही थी. लॉन्च के शुरुआती दिनों में तो इसकी मार्केट ऊप जा रही थी, लेकिन बाद में लोग इसे भूलने लगे थे. इसलिए इसे बनाने वाली कंपनी Mudra ने इसे फिर से ऊंचाई पर ले जाने के बारे में सोचा. 

ये भी पढ़ें: ज़्यादातर कंपनीज़ का Logo लाल रंग का ही होता है, जानना चाहते हो कि ऐसा क्यों?

dhara oil ad
Source: Twitter

इस तरह वो एक एड एजेंसी के संपर्क में आए. एजेंसी के मालिक जगदीश आचार्य ने एड के लिए बेस्ट स्क्रिप्ट बनाने की ठानी. उनकी मां ने इसमें किसी फ़ास्ट फ़ूड की जगह जलेबी को लेने की बात कही. इसके बाद उन्होंने घर छोड़कर जा रहे बच्चे और धारा तेल में तली मां के हाथ की जलेबी की एड की स्क्रिप्ट तैयार की.

dhara oil
Source: YouTube

पहले इस एड में वो एक 12-13 साल के बच्चे को कास्ट करना चाहते थे. मगर उससे वो इमोशन नहीं मिले जैसा वो चाहते थे, तो फिर इस एड के छोटे बच्चे परज़ान दस्तूर से संपर्क किया गया. उनकी मां उन्हें प्ले स्कूल से सीधा शूटिंग लोकेशन पर लेकर गई थीं. यही नहीं उस वक़्त परज़ान को जोरों की भूख भी लगी थी.   

dhara oil ad kid
Source: wordpress

ये एड मुश्किल से 60 सेकंड की थी पर इसमें वो सब था जिसने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया. एक मस्त बैकग्राउंड ट्यून, बच्चा, मां का प्यार और संयुक्त परिवार. इस एड के कुछ सालों बाद परज़ान दस्तूर 2002 में इसके सेकेंड पार्ट में भी कास्ट किया गया था.   

dhara oil ad story
Source: theprint

इसमें भी पिछली ट्यून, बच्चे और जलेबी का ट्विस्ट था. मगर इस बार परज़ान दस्तूर ने बड़े भाई का रोल प्ले किया था अपने छोटे भाई को घर छोड़कर जाने के प्लान को त्यागने के लिए राज़ी कर लेता है. वजह भी सेम थी मां के हाथ की बनी जलेबी. जाते-जाते इस एड को एक बार फिर से देख लीजिए: