प्रदूषण, धूल, धूप और मिट्टी ये सभी बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इससे बालों का झड़ना और टूटना शुरू हो जाता है. इन समस्याओं को दूर करने के लिए अकसर आप केमिकल युक्त चीज़ें शैम्पू, कंडीशनर और कई तरह के मास्क लगाना शुरू कर देती हैं. इन सबसे ध्यान हटाएं तो हर्ब्स यानि जड़ी-बूटियां भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. बालों की किसी भी समस्या पर हर्ब्स का इस्तेमाल करें. आज हम कुछ हर्ब्स के बारे में बताएंगे, जो बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

long hair
Source: istockphoto

1. अलसी के बीज

flaxseed
Source: fitnesstale

फ़ैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट की अधिकता से भरपूर ये बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. इसे लगाने से बाल चमकदार होते हैं. इसे लगाने के लिए बीजों को उबालें और उस पानी को बालों की जड़ों में लगाएं.

2. Ginkgo Biloba

Ginkgo Biloba
Source: mayoclinic

इसके उपयोग से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसे बालों की जड़ों पर लगाने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. आमतौर पर इसका सेवन चाय के रूप में किया जाता है.

3. रीठा

Reetha
Source: 1mg

रीठा बालों को पोषित कर उन्हें चमकदार और घना बनाता है. ये बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

4. पुदीना

peppermint
Source: beessential

पुदीना और पुदीने का तेल दोनों ही कई समस्याओं का रामबाण इलाज हैं. पुदीने के तेल को सिर में लगाने से बाल बढ़ते हैं और ड्राई स्कैल्प की समस्या से राहत मिलती है.

5. भृंगराज

bhringraj
Source: ayurtimes

इस जड़ी बूटी का उपयोग सदियों से बालों के झड़ने और सूखे बालों के इलाज के लिए किया जाता है. इस पौधे की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं.

6. रोज़मैरी

rosemary
Source: medicalnewstoday

रोज़मैरी लगाने से बाल बढ़ने के साथ-साथ मॉइस्चराइज़ भी होते हैं. आपके बाल समय से पहले सफ़ेद होना शुरू हो गए हैं तो रोज़मैरी के तेल का इस्तेमाल करें इससे काफ़ी फ़ायदा होगा.

7. Burdock (गोखुरू जैसा कांटेदार पौधा)

Burdock
Source: amazon

Burdock फ़ैटी एसिड और फ़ाइटोस्टेरॉल यौगिकों से भरा हुआ है. इससे सिर में होने वाली खुजली को दूर किया सकता है. ये तेल बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे रूखापन, झड़ना और टूटना इन सबको दूर करने में मदद करता है.

8. लैवेंडर

lavender
Source: gardendesign

लैवेंडर ऑयल से मालिश करने से बालों को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है. ये तेल बालों को मज़बूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

9. नीम

neem
Source: indiamart

नीम में कई औषधीय गुण होते हैं. इसलिए नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे बालों की जड़ों में लगाने से धीरे-धीरे बालों का झड़ना रुक जाता है और डैंड्रफ़ की समस्या भी दूर होती है.

10. ब्राह्मी

brahmi
Source: healthline

ब्राह्मी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं, झड़ना कम होता है और नए बाल भी निकलने लगते है. इसके तेल से मालिश करने से गंजापन दूर होता है.

11. हिना

henna
Source: pinkfortitude

मेंहदी लगाने से बालों का रंग अच्छा होता है. अगर बाल रूखे हो रहे हैं तो मेहंदी घोलते समय उसमें अंडा मिला लें. इससे बालों की चमक बढ़ेगी और ड्राइनेस कम होगी.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.