बियर पीने का असली मौसम शुरू हो गया है. इस औसम मौसम में बियर पीने का अपना ही मज़ा है. भारतीय मार्केट में अब बियर की कई वैराइटी आने लगी हैं. इनमें से अधिकतर देसी ब्रांड हैं जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो चुकी हैं. हालांकि, कुछ विदेशी ब्रांड भी हैं जो अब भी इंडियंस की पहली पसंद बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें- ये जो व्हिस्की है, बड़ी रिस्की है, लेकिन तमीज़ से पी जाए तो इसके हैं ये 10 फ़ायदे

आज हम आपके लिए भारत में मिलने वाली 10 ऐसी स्ट्रॉन्ग बियर की लिस्ट लेकर आए हैं, जो आपके हॉट समर को कूल करने का काम करेंगी.

1. BroCode - 15% ABV 

ये भारत में बिकने वाली सबसे अधिक अल्कोहल मात्रा वाली बियर है. ब्रोकोड बियर में अल्कोहल मात्रा 15 प्रतिशत है. कभी कभार तो रम, व्हिस्की के शौक़ीन भी इस से काम चला लेते हैं.

Beer in India
Source: twitter

2. Kingfisher Strong - 8% ABV 

ये शुद्ध भारतीय ब्रांड है. विजय माल्या तो याद ही होंगे. माल्या की कंपनी United Breweries Group की ये बियर भारत में बेहद पसंद की जाती है. इसमें अल्कोहल मात्रा 8 प्रतिशत है. 

ये भी पढ़ें- बीयर, व्हिस्की, रम, व्हाइन, जिन टॉनिक, स्कॉच आदि के बीच में क्या अंतर है, आसान शब्दों में समझ लो

Beer in India
Source: unitedbreweries

3- Haywards 10000 - 8% ABV 

'हेवर्ड्स' आज से नहीं, बल्कि 3 दशकों से भारतीय बाज़ार में राज कर रही है. भारत में इस बियर के शौक़ीन भी कम नहीं हैं. इस बियर में अल्कोहल की मात्रा 8 प्रतिशत है. 

Beer in India
Source: untappd

4- Godfather - 8% ABV 

अगर आप स्ट्रांग बियर पीने के शौक़ीन हैं, तो गॉडफ़ादर लाजवाब है. हालांकि, टेस्ट के मामले में ये थोड़ा सस्ता ब्रांड लगता है, लेकिन 8 प्रतिशत अल्कोहल के साथ इसे भी लोग काफ़ी पसंद करते हैं.

Beer in India
Source: zeenews

5- Bad Monkey - 8% ABV 

'बैड मंकी' बियर में अल्कोहल की मात्रा 8 प्रतिशत है. ये बियर पीने में थोड़ा सॉफ्ट सी लगती है. लेकिन पहली बार पीने वालों को ये नशा भी कर सकती है. 

Beer in India
Source: sodamonk

6- Simba Strong - 8% ABV 

सिम्बा को भारतीय मार्किट में आए अभी कुछ ही साल हुए हैं. इस प्रीमियम बियर में भी अल्कोहल की मात्रा 8 प्रतिशत ही है. ये धीरे-धीरे मार्किट में अपनी एक अलग पहचान बना रही है. 

Beer in India
Source: simbabeer

7- Knock Out - 8% ABV 

'जगाओ अंदर का हीरो और दिखाओ असली दम'! नाम के साथ ही काम में भी ज़बरदस्त है ये बियर. 8 प्रतिशत अल्कोहल मात्रा के साथ ये बियर पहली बार पीने वालों को ढ़ेर कर सकती है.

Beer in India
Source: behance

8- Kalyani Black Label - 8% ABV 

कल्यानी अपने नाम के साथ-साथ काम के मामले में भी पूरी तरह से देसी ब्रांड है. इस बियर में अल्कोहल की मात्रा 8 प्रतिशत है. ये काफी स्ट्रांग बियर मानी जाती है. 

Beer in India
Source: youtube

9- Bira 91 Boom - 7% ABV 

अगर आप प्रीमियम क़्वालिटी की बीयर पीने के शौक़ीन हैं तो 'बीरा' सबसे बेस्ट है. ये बियर Bars से लेकर महंगे Retaurents में सर्व की जाती है. 

Beer in India
Source: whatshot

10- Carlsberg Elephant - 7% ABV 

अंबर बेवरेजेस की इस प्रीमियम बियर के शौक़ीन भी कम नहीं हैं. 7 प्रतिशत अल्कोहल के साथ अपने नाम की तरह ये बियर टेस्ट में भी बेस्ट है. 

Beer in India
Source: carlsberggroup

11. Budweiser Magnum - 6.5% ABV 

अगर आप स्मूथ फ़्लेवर और क्रिस्प टेक्सचर बियर पीने के शौक़ीन हैं तो 'बडवाइज़र मैग्नम' बेस्ट रहेगी. इस बियर में मात्र 6.5 प्रतिशत अल्कोहल होता है.

Beer in India
Source: twitter

नोट- शराब सेहत के लिए हानिकारक है. इसलिए हम इसे पीने की सलाह नहीं दे रहे हैं.