आज कल के दौर में हम सभी एक व्यस्तता भरी ज़िंदगी जी रहे हैं. ऐसे में बहुत कम लोग हैं, जो एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल जी रहे हैं. शायद आप भी उनमें से एक हों. अब सवाल ये है कि आखिर हेल्दी लाइफ़स्टाइल कैसे जी सकती है, तो जनाब इसका हल सिर्फ़ आपके पास है. आपकी आदतें ही आपको एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल दे सकती हैं. 

अच्छी और हेल्दी लाइफ़ स्टाइल के लिये आपको ये आदतें अपनानी होंगी. 

1. नेचर के करीब जाएं 

हम सबकी सबसे बड़ी दिक्कत यही है कि हम रोज़ाना प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं. घर के हर कमरे में थोड़ी जगह पेड़-पौधों को दें. इससे मन शांत रहता है और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं. 

Nature
Source: nature

2. हेल्दी खाना 

तला-भुना खाना हमारी आदत में शामिल हो चुका है, जो कि एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिये बिल्कुल अच्छा नहीं है. काम की व्यस्ता के अनुसार, हेल्दी मील पकाने और खाने की आदत डालें. 

Food
Source: medicalnewstoday

3. एयर क्वालिटी पर ध्यान दें 

घर की एयर क्वालिटी इम्प्रूव रखने के लिये मार्केट में बहुत सारे Air Purifier आ गये हैं. पर बेहतर होगा कि आप घरों को ताज़े फूलों से महका दें. पेड़ों को रोज़ाना पानी दें. इसके साथ ही रोज़ डस्टिंग करें. 

Plants
Source: organicauthority

4. घर में प्राकृतिक रौशनी का स्वागत करें 

प्राकृतिक रौशनी को घर में आने दें. इससे न सिर्फ़ आपका मूड सही रहता है, बल्कि निगेटिव एनर्जी भी दूर रहती है. इसके अलावा घर में पॉज़िटिव माहौल बना रहता है. खिड़कियों और पर्दों को थोड़ा साइड करके बाहर की रौशनी का लुत्फ़ उठाएं. 

Light
Source: amara

5. साफ़-सुथरे मैटीरियल का इस्तेमाल करें 

पर्यावरण और घर को ध्यान में रखते हुए घर में अधिक से अधिक इको फ़्रेंडली चीज़ें इस्तेमाल करिए. इसके साथ ही साफ़-सफ़ाई पर भी बराबर ध्यान दें. 

housework
Source: healthline

6. पानी 

पानी हमारे शरीर की वो ज़रूरत है, जिसके बिना हमारा जीना संभव नहीं है. विशेषज्ञों का मानना है कि हमें Purified पानी ही पीना चाहिये. अगर घर में Purifier नहीं है, तो उबले हुए पानी को ठंडा करके पीएं. 

Water
Source: hansonbeverage

ये काम करना शुरू कर दो.... लाइफ़ ख़ुद-ब-ख़ुद हेल्दी हो जाएगी. 

Lifestyle के आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.