Products Expiry Date: मिडिल क्लास फ़ैमिली (Middle Class Family) से ताल्लुक रखने वाले इस बात से भली-भांति वाकिफ़ होंगे कि हमारे यहां फुटपाथ से ख़रीदी जाने वाली चप्पल को भी सालों-साल रगड़ा जाता है. माने जब तक उसकी जान न निकल जाए, तब तक उस चीज़ को घर से बाहर निकालने का ख़्याल मन में आता ही नहीं है. ग़लती से ब्रांड के कपड़े ले लिए, तब तो हो सकता है कि वो आपको अगले जनम में भी हमारी अलमारी में रखे मिल जाएं. हम तो ऐसे लोग हैं, जो किसी चीज़ के पैक पर लिखी एक्सपायरी डेट को भी सीरियस नहीं लेते. हालांकि, हमारी ज़िंदगी की तरह हर एक चीज़ की निश्चित लाइफ़ होती है.

आइए हम आपको रोज़मर्रा की कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बता देते हैं, जिनकी एक्सपायरी डेट (Products Expiry Date) जानकर आप चौंक जाएंगे-

Products Expiry Date

1. स्लीपर्स

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पैरों में फ़ंगल इंफेक्शन का एक कारण आपकी चप्पल काफ़ी सालों तक न बदलना भी है. ये चप्पलें हर तरह के कीटाणु कैच करती हैं और उन्हें आपकी बॉडी में फ़ैलाती हैं. आमतौर पर चप्पलों को हर 6 महीने में बदलने चाहिए. अमां! हमें तो याद भी नहीं कि हमने कितने सालों से अपनी चप्पल नहीं बदली है. 

slipper
Source: zeenews

2. तकिया

अब सालों से चली आ रही तकिया को अपने घर से बाहर निकालने का टाइम आ गया है. रिसर्चर्स का कहना है कि 'अमूमन 1 से 2 साल में आपको अपनी तकिया बदल लेनी चाहिए. ऐसा करने से आप गर्दन में दर्द और एलर्जी की समस्या से बचे रहेंगे'. (Products Expiry Date)

pillow sleeping
Source: groupon

3. टॉवल

एक टॉवल का जीवन मात्र 1 साल का होता है. आप कितनी भी ब्रांडेड तौलिया ख़रीद लें, लेकिन 1 साल बाद आपको इसे बदल देना चाहिए. (Products Expiry Date)

bathing towel soak
Source: healthline

ये भी पढ़ें: रोज़मर्रा के कुछ ऐसे काम, जो आज भी कई लोगों के लिए पहाड़ तोड़ने के बराबर होते हैं

4. शॉवर Puffs और Sponge

ये आपकी बॉडी की सारी गंदगी को दूर कर देते हैं, लेकिन इनकी गंदगी को दूर करने के लिए इन्हें गर्म पानी से धोना अच्छा रहता है. साथ ही आपको इन्हें हर 6 महीने बाद चेंज कर देना चाहिए.

shower puffsshower puffs
Source: thesun

5. हेयरब्रश

अगर आपको अपने शैंपू लगे बालों को गंदा नहीं करना है, तो हर हफ़्ते हेयरब्रश की सफ़ाई करने की आदत डाल लो. इसके अलावा इसे हर 1 साल में बदलना हाइजीन के लिहाज़ से सही रहता है.  

hairbrush combing
Source: philipkingsley

6. टूथब्रश

जब तक हमारे टूथब्रश का थोपड़ा बिल्कुल बदल नहीं जाता, तब तक हम उसे अपने दांतों पर घिसते रहते हैं. हालांकि, अगर आप जुखाम से रिकवर हुए हैं, तो आप इसे 3 महीने बाद तुरंत बदल लें. इससे आपके इंफ़ेक्शन होने का का ख़तरा कम रहता है. (Products Expiry Date)

toothbrush brushing
Source: blodgettdentalcare

7. ब्रा

अपनी फ़ेवरेट 'ब्रा' को वार्डरोब से आउट करना काफ़ी मुश्किल काम है. लेकिन आपकी सेल्फ़ केयर के लिए ये बहुत ज़रूरी है. आमतौर पर एक 'ब्रा' की एक्सपायरी डेट इसको ख़रीदने के 1 या 2 साल बाद आ जाती है.

bra
Source: timesofindia

ये भी पढ़ें: रोज़मर्रा की छोटी-छोटी समस्याओं को ये 17 ईज़ी लाइफ़ हैक्स चुटकी में छूमंतर कर देंगे

8. परफ्यूम

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि Deo और Perfume की भी एक्सपायरी डेट होती है. आपको अमूमन इन्हें 1 से 3 साल के बाद कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए.

perfume
Source: luxhabitat

9. मसाले

जो मसाले पिसे हुए होते हैं, उनकी ज़िंदगी ज़्यादा छोटी होती है. उन्हें आपको 6 महीने के भीतर यूज़ कर लेना चाहिए. वहीं, साबुत मसाले ज़्यादा दिनों तक चलाए जा सकते हैं.

spices
Source: bonappeti

10. आटा 

अगर आप फ़र्स्ट ग्रेड का आटा यूज़ कर रहे हैं, तो आप इसे 6 महीने तक रख सकते हैं. हालांकि, अगर आप हाई-ग्रेड आटा यूज़ कर रहे हैं, तो आप इसे 1 साल तक भी रख सकते हैं.

flour
Source: unlockfood

अपुन को तो ये सुनकर चक्कर आ रेला है.