कुछ लोग अपने बाथरूम की ख़ास देख रेख करते हैं. मतलब साफ़-सुथरा और चमकता हुआ बाथरूम देख कर मज़ा ही आ जाता है. वैसे ये घर की वो जगह होती है, जहां इंसान दिन के कुछ पल सुकून से बिताता है. कई लोगों को क्रिएटिव आईडियाज़ भी बाथरूम में ही आते हैं. है न? पर ये भी सच है कि हर किसी का बाथरूम उम्मीद के अनुसार, साफ़-सुथरा और चमकता हुआ नहीं होता है. 

अगर ऐसी बात है, तो अपने बाथरूम को लेकर इन चीज़ों पर फ़ोकस करियेगा: 

1. प्लास्टिक के पर्दे 

बाथरूम में कैसे Curtain लगाएं न लगाएं की कशमकश से बचने के लिये Plastic Shower Curtain का इस्तेमाल करें. ये देखने में भी अच्छे लगेंगे और बार-बार धोने की झंझट भी नहीं होगी. 

2. सिंक 

अगर बाथरूम छोटा है, तो बड़े वॉश बेसिन की जगह राउंड सिंक लगायें. ये देखने में स्टाइलिश लगता है और जगह भी कम घेरता है. 

3. कलरफ़ुल वॉल 

बाथरूम में कभी Muddy Yellow या Brown रंग के टाइल्स न लगवायें. इस कलर के टाइल्स बाथरूम को फ़ीका-फ़ीका लुक देते हैं. वैसे सफ़ेद रंग के टाइल्स लगवाने से डरते हैं, तो ऐसा न करें. 

4. कालीन 

अगर आप स्नानघर में Carpet लगवाने की सोच रहे हैं, तो इस तरह की ग़लती करने से बचें. बाथरूम को क्लीन करते रहना ही काफ़ी है. 

5. लाइटिंग 

कुछ लोग बाथरूम के मिरर के पास लाइट न लगाकर कहीं भी प्लेस कर देते हैं. बाथरूम की लाइटिंग हमेशा मिरर के पास होनी चाहिये फ़र्क दिख जायेगा. 

6. गंदी टॉवल 

कुछ लोग नहाने के बाद गंदी टॉवल बाथरूम में ही छोड़ देते हैं. किसी के अचानक बाथरूम जाने पर ये चीज़ बहुत गंदी दिखाई देती है. इसलिये बाथरूम में गंदी टॉवल न छोड़ें. 

7. फ़ैला हुआ सामान 

हर किसी के वॉशरूम में रोज़ाना इस्तेमाल होने वाली चीज़ों के लिये रैक्स या अलमारी होनी चाहिए. सिंक के पास फ़ैली हुई चीज़ें गंदी और अजीब दिखती हैं. 

8. शॉवर पाइप 

शॉवर पाइप बाहर निकलना हुआ नहीं होना चाहिये. इसे वॉल में फ़िक्स करायें बेहतर लगेगा. 

9. छोटे शीशे 

बाथरूम में छोटे शीशे की जगह ऐसे शीशे लगायें, जिनमें आप ख़ुद को तैयार होते हुए अच्छे से देख सकें. इसके साथ ही इससे वॉशरूम भी अच्छा और बड़ा दिखता है. 

10. प्लांट्स 

कुछ लोग वॉशरूम में सूखे प्लांट्स रखे रहते हैं, जो कि बहुत ही गंदा दिखता है. 

अगर इन छोटी-छोटी चीज़ों में बदलाव कर दिया, तो आपका वॉशरूम देखने लायक होगा. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.