Tips For Manage A Monsoon Wedding: मॉनसून वेडिंग एक रेग्यूलर वेडिंग से बहुत अलग होती है. इसलिए इसकी प्लानिंग भी ख़ास तरह से होती हैं ताकि मॉनसून वेडिंग का मज़ा दोगुना हो, किरकिरा नहीं. कुछ लोगों को बारिश बहुत पसंद होती है इसलिए वो बारिश में शादी करना पसंद करते हैं. इसलिए इसकी तैयारियों में हर वो चीज़ करते हैं जिससे ये वेडिंग यादगार बने. बारिश में नीले आकाश के नीचे अग्नि के सामने फेरे लेने की बात ही अलग होती है. ये वो लम्हा है जिसे दो जीवनसाथी कभी भूल नहीं सकते. ऐसे में इस लम्हे में कोई गड़बड़ न हो इसके लिए कुछ टिप्स (Tips For Manage A Monsoon Wedding) हैं, जो आपको ज़रूर पता होनी चाहिए ताकि आपकी वेडिंग भी ऐसी हो जाए कि आए हुए मेहमान ही नहीं, बल्कि दूर-दूर तक उसकी गूंज पहुंचे.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: weddingwire

चलिए, कुछ ज़रूरी टिप्स और ट्रिक्स (Tips For Manage A Monsoon Wedding) जानते हैं जो आपकी मॉनसून वेडिंग को यादों से भर दे और आप इस लम्हे को कभी न भूल पाएं.

ये भी पढ़ें: Monsoon Hacks: मॉनसून में होने वाली 11 समस्याओं से बचना है तो इन Hacks पर ग़ौर ज़रूर करना

Tips For Manage A Monsoon Wedding

1. मेकअप कम ही करें

मॉनसून के दिनों में नमी ज़्यादा होती है ऐसे में मेअप करने से पसीना बहुत आता है. इसलिए पहली बात मेकअप जितना हो कम करें और दूसरी बात वॉटरप्रूफ़ मेकअप का इस्तेमाल करे, ताकि बारिश में होने वाली नमी से मेकअप बहे न. इससे आपका पूरा लुक ख़राब हो जाएगा.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: shaadisaga

2. प्रोटीन युक्त डाइट लें

शादी से पहले ज़्यादातर लड़के और लड़कियां जिम करना शुरू कर देते हैं ताकि अपने ख़ास दिन पर फ़िट लग सकें. इसलिए भूख लगने पर भी खाने से बचते हैं. ऐसे में भूख को दबाने की नहीं, बल्कि डाइट बदलने की ज़रूरत है. अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त डाइट की मात्रा बढ़ाएं, जिससे भूख ज़्यादा नहीं लगेगी, इसलिए अंडे, गाजर, हरी सब्ज़ियां, नट्स और कम फ़ैट वाले डेयरी प्रोडक्ट लें.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: toiimg

3. चेहरे के साथ-साथ पैरों पर भी ध्यान दें

ज़्यादातर दुल्हनें अपने चेहरे, कपड़े, ज्वैलरी और अन्य चीज़ों पर इतना ध्यान देती हैं कि पैरों पर ध्यान देना भूल जाती हैं. शादी के दिन फटे और रूखे पैर आपकी पूरी तैयारी का मज़ा ख़राब कर देते हैं. इसलिए पैरों की भी देखभाल करें और पैरों को गर्म पानी में भिगो कर रखें इससे डेड स्कीन सेल्स निकल जाएगी. इसके बाद, पैरों में अच्छे से कोई भी मॉइस्चराइज़र लगाएं.
ये भी पढ़ें: अगर मॉनसून में भी लगना चाहती हो फ़ैशन क्वीन, तो इन 7 चीज़ों पर ग़ौर करना 

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: chatelaine

4. नए प्रोडक्ट के पीछे न भागें

शादी के दिन बेहतर दिखने के लिए अक्सर लड़कियां इंटरनेट पर स्क्रॉल नए-नए ब्यूटी ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट के बारे में पढ़ती रहती हैं. और इनकी यही खोजबीन उनके लिए मुसीबत बन जाती है क्योंकि हर प्रोडक्ट हर किसी को सूट करे ये ज़रूरी नहीं होता है. इसलिए अपनी शादी के कुछ दिन पहले से एक्स्पेरीमेंट करना बंद कर दें.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: myglamm

5. पूरी नींद लें

शादी की ख़ुशी और चिंता दोनों में ही नींद सबसे पहले उड़ जाती है, लेकिन दुल्हन के लिए प्रयाप्त नींद लेना बहुत ज़रूरी होता है. तभी चेहरा थका-थका नहीं लगता और ग्लो आता है. इसलिए ख़ुद को स्ट्रेस से दूर रखें और जितना हो अच्छे सोएं. इससे आपकी थकान दूर होगी और अपनी शादी को एंजॉय कर पाएंगी.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: sleepassociation

6. खाना ढका हुआ होना चाहिए

मॉनसून में वैसे तो ज़्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहिए, लेकिन शादी-ब्याह में थोड़ा बहुत तला-भुना तो होता ही है. एक और बात जो ध्यान रखने वाली है वो ये कि खाना ढका हुआ होना चाहिए क्योंकि कभी-भी बारिश हो जाए तो आपका खाना ख़राब न हो, ये अडवाइज़ उन लोगों के लिए है खुले में शादी की तैयारियां कर रहे हैं. और बंद में भी खाना ढककर ही रखें क्योंकि बारिश के मौसम में कई तरह के कीड़े-मकोड़े भी आने लगते हैं.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: easyweddings

7. रेन डांस

शादी के दिन डांस न हो तो सादी अधूरी होती है रेनी वेंडिंग में तो रेन डांस किया जा सकता है, जो शादी में चार-चांद लगा देगा. 'मुझसे दोस्ती करोगे' फ़िल्म तो देखी ही होगी और उसका संगीत क्या ज़बरदस्त था? बारिश में पूरा परिवार डांस का मज़ा ले रहा था, वैसे कुछ चाहें तो कर सकते हैं. इसके लिए वो गाने लें जो बारिश के मौसम में फ़िट हों और एक Rainy Songs कग प्लेलिस्ट तैयार करें.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: 2img

8. बीन बैग सीटिंग रखें

बारिश में बैठने की जगह का इंतज़ाम करना बड़ी मुश्किल होता है और अगर कुर्सियों की व्यवस्था की है तो बारिश होने पर इधर से उधर ले जाना बड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में बीन बैग सीटिंग अच्छा ऑप्शन रहेगा. इसे एक जगह से दूसरे जगह ले जाना आसान है और ये सूखते भी जल्दी हैं. इसलिए बोरिंग कुर्सियों का आइडिया ड्रॉप करो कुछ नया ट्राई करने के लिए बीन बैग्स रेंट पर मंगाओ.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: etsystatic

9. वेडिंग कार्ड और गिफ़्ट्स में मॉनसून थीम का Touch हो

बारिश के मौसम में गिफ़्ट्स और वेडिंग कार्ड में मॉनसून थीम डालकर उसे और एक्साइटिंग बना सकते हैं. इससे आपकी मॉनसून वेडिंग को लेकर मेहमान भी सीरियस होंगे और वो आपकी वेंडिग में बिना झिझक के शामिल हो पाएंगे.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: shaadisaga

10. आर्टीफ़िशियल फूल लगाएं

फूलों में पानी पड़ने से वो सड़ने लगते हैं और उनमें कीड़े पड़ जाते हैं. ऐसे में मॉनसून में अगर आप असली फूलों से डेकोरेशन करते हैं आपका डेकोरेशन परा बर्बाद हो सकता है. बारिश होने पर फूल भीग जाएंगे और सड़ने लगेंगे. ऐसे में सजावट के लिए आर्टिफ़िशियल फूलों का इस्तेमाल करें. ख़ासकर लॉन या बालकनी में नकली फूलों का इस्तेमाल करें.

Tips For Manage A Monsoon Wedding
Source: byteimg

इन टिप्स (Tips For Manage A Monsoon Wedding) के ज़रिए अपनी शादी को यादगार बनाएं और हो सके तो हमें Thank You! बोल देना. Happy Monsoon Wedding!