बारिश (Monsoon) का मौसम हर किसी को सुहाना लगता है. इस समय न तो ज़्यादा गर्मी होती है न ही ज़्यादा ठंड. इसलिए कहीं घूमने जाने के लिए लोग इस मौसम को सेलेक्ट करते हैं. सुहाना मौसम और चारों तरफ हरियाली ये आपके ट्रैवल एक्सपीरियंस में एक नया क्लेवर लेकर आते हैं.

लेकिन मानसून में ट्रैवलिंग (Monsoon Travel) करना आपकी सबसे बुरी यात्राओं में तब तब्दील हो जाती है जब आप बिना प्लानिंग के ऐसी किसी ट्रिप पर निकल जाते हैं. इसलिए हम आपके लिए मानसून में ट्रैवलिंग की कुछ टिप्स लेकर आए हैं. इन्हें अपनाकर आप भी मानसून के मौसम में बिना किसी टेंशन के ट्रैवल कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 7 ड्रिंक्स जिन्हें पीकर आप मानसून में डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं 

1. डेस्टिनेशन चुनें (Choosing A Destination) 

आप जहां घूमने जा रहे हैं उस स्थान को सोच समझ कर चुनें. ख़ासकर रोड ट्रिप के मामले में तो आपको बहुत ही सावधानी से ट्रैवल डेस्टिनेशन चुननी चाहिए. निकलने से पहले रूट की पूरी जानकारी ले लें. कोशिश करें की हिल स्टेशन पर बारिश के मौसम में न जाएं. यहां भूस्खलन, बाढ़ आदि की संभावना बनी रहती है.

monsoon tourist places in india
Source: blog

2. खाना और पानी की बोतल लेकर ट्रैवल करें (Carry Your Own Food And Water Bottle) 

बारिश के मौसम में पानी से होने वाली कई बीमारियां फैलने का ख़तरा रहता है. इससे बचने के लिए जहां तक हो सके अपना खाना और पानी लेकर सफ़र करें. स्ट्रीट फ़ूड खाने से बचें. मौसमी फल, लाइट या फिर तुरंत बन जाने वाले फ़ूड आइटम लेकर ट्रैवल करें.

food and water bottle
Source: betterchoicebeverageco

3. एक्स्ट्रा कपड़े लेकर सफ़र करें (Carry Extra Clothes) 

मानसून में ट्रैवल करते समय हमेशा एक्ट्रा कपड़े लेकर चलें. हर किसी के लिए कपड़े और तौलिया तो अतिरिक्त होने ही चाहिए. ताकि आप बारिश में भीग जाएं तो आपको पानी पोछने और सूखे कपड़े पहनने के लिए हों. एक आध गर्म कपड़े लेकर सफ़र करें.

extra clothes
Source: stylehiclub

4. वाटरप्रूफ़ बैग (Waterproof Bags) 

अपने साथ वाटरप्रूफ़ बैग लेकर ट्रैवल करें. ये आपके कपड़ों और दूसरे सामान को बारिश में भीगने से बचाएगा. ट्रांसपेरेंट और एयरटाइट बैग लेकर चलें या फिर कुछ प्लास्टिक के बैग कैरी करें. इनमें आप अपने फ़ोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम रख सकते हैं. (Monsoon Travel)

waterproof bags
Source: divein

5. तस्वीरें खींचते समय बरतें सावधानी (Extra Precautions While Clicking Pictures) 

मानसून के मौसम में पानी या उसके आस-पास के दृश्यों की तस्वीरें क्लिक करना सबको पसंद होता. लेकिन कई बार बारिश के समय पानी गिरने पर बाढ़ या फिसलन की स्थिति पैदा हो जाती है. ऐसे में सोशल मीडिया के लिए तस्वीरें क्लिक करते समय पूरी सावधानी बरतें. 

clicking pictures monsoon
Source: abplive

6. छाता और रेनकोट (Umbrella And Raincoats) 

रेनी सीज़न में बारिश होना सामान्य है इसलिए अपने साथ छाता और रेनकोट लेकर सफ़र करें. ये आपको भीगने से बचाएंगे. इसके अलावा आपको हाई हील्स और फैंसी शू पहनने से बचना चाहिए. 

umbrella monsoon
Source: outlookindia

7. दवाएं लेकर ट्रैवल करें (Carry A Medical Box) 

बारिश के मौसम में कई बीमारियां होना सामान्य बात है. इसलिए अपने साथ दवाइयों का बॉक्स लेकर ट्रैवल करें. इसमें थर्मामीटर, दर्द निवारक गोलियां, बुखार और उल्टी की गोलियां, हैंड सैनिटाइज़र और पट्टियां रख सकते हैं.  (Monsoon Travel)

medical box
Source: wordpress

इस मानसून घूमने जाएं तो इन टिप्स को याद रखना.