कुछ लोग चाहे कितना ही खा लें, लेकिन उनका वज़न रत्तीभर भी नहीं बढ़ता. हांलाकि, कुछ हद से अधिक पतले होते हैं और उन्हें थोड़ा वज़न बढ़ाने की ज़रूरत होती है. कभी-कभी लोग वज़न बढ़ाने के लिये दवाईयों का सहारा भी लेते हैं, जो भविष्य में उन्हें दिक्कत पहुंचा सकती है. इसलिये ज़रूरी है कि Weight बढ़ाने के लिये आयुर्वेद का सहारा लिया जाए. 

जो लोग वज़न न बढ़ने से परेशान हैं, वो ज़रा इन चीज़ों पर ध्यान दें: 

1. अगर आप शाकाहारी हैं, तो अपनी डाइट में हाई प्रोटीन फ़ूड शामिल करें. हर दिन फ़्रेश जूस पीयें, नहीं तो हफ़्ते में तीन दिन ज़रूर लें. वहीं अगर नॉन-वेजीटेरियन हैं, तो हफ़्ते में दो दिन मीट खाना शुरू कर दें. 

vegetarian
Source: healthline

2. वज़न बढ़ाने के लिये डाइट में दूध, दही, घी और चावल ज़्यादा से ज़्यादा लें. ये चीज़ें आपको हेल्दी तरीक़े से वज़न बढ़ाने में मदद करती हैं. 

Milk
Source: goodhousekeeping

3. मसालों में दालचीनी, लहसुन, लौंग, काली मिर्च और इलायची का उपयोग करना शुरू कर दें. इन मसालों से आपकी भूख बढ़ेगी. 

dalchini
Source: 1mg

4. कम से कम 8 घंटे की नींद लें. आराम की नींद लेने से वज़न आसानी से बढ़ता है. स्लीपिंग टाइम में फ़ोन, टीवी या लैपटॉप से दूरी बना कर रखें. अच्छी नींद के लिए हल्दी वाला दूध पीयें. 

sleeping
Source: indiatvnews

5. बहुत जल्दी-जल्दी या धीरे न खायें. खाने की स्पीड नॉर्मल रहनी चाहिये. नॉर्मल गति से खाना खायेंगे, तो आपकी पाचन क्रिया ठीक रहेगी. 

khichdi
Source: vegrecipesofindia

6. खाना खाने से पहले या बाद में बहुत सारा पानी न पीयें. खाने के दौरान थोड़ा पानी पी सकते हैं. सर्दियों में गुनगुने पानी का सेवन करना सही रहता है. 

water
Source: indiatvnews

7. मांसपेशियों को स्ट्रांग करने के लिये शीशम ऑयल से मसाज करें. इससे रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है, जिससे शरीर के सभी भागों तक पोषक तत्व पहुंचते हैं. 

sesame oil
Source: organicfacts

8. वजन बढ़ाने का ये मतलब नहीं है कि आप एक्सरसाइज़ करना भूल जाएं. एक्सरसाइज़ नहीं मिस होनी चाहिये. एक्सरसाइज़ से पाचन क्रिया सही रहती है और भूख भी बढ़ती है. 

fitness
Source: timesofindia

इन टिप्स के ज़रिये आप आराम से वज़न बढ़ा सकते हैं. 

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.