Tips To Be the Best Wedding Guest in Hindi: शादी की पार्टियां, रिसेप्शन में दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मस्ती करने का एक मज़ेदार समय होता है. इस दौरान कई पुराने दोस्त मिलते हैं और कई अनजान भी दोस्त बन जाते हैं. वहीं, कई बार मेहमानों की कुछ ग़लतियों की वजह से माहौल थोड़ा बिगड़ जाता है और कुछ असहज स्थितियां खड़ी हो जाती हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि हम एक अच्छा वेडिंग गेस्ट बनने से जुड़ी बातों को ध्यान में रखें, ताकि हमारी वजह से किसी को कोई दिक्कत न हो और हम भी शादी सही से एंजॉय कर पाएं.  

आइये, Scoopwhoop Hindi के #ReadySteadyShaadi कैंपेन के अंतर्गत विस्तार से जानते हैं Tips To Be the Best Wedding Guest in Hindi

1. समय पर पहुंचे 

how to be best wedding guest
Image Source: weddingbazaar

How to Be a Good Wedding Guest: एक अच्छा वेडिंग गेस्ट बनने के लिए ज़रूरी है कि आप न समय से बहुत पहले और न ही देर से पहुंचे. शादी की बारात या रिसेप्शन में आने का जो समय निर्धारित किया गया है, उसका ध्यान रखें. कई बार देखा गया है कि बारात में जाने वाले कई मेहमानों के लिए इंतज़ार करना पड़ता है, जो कि अच्छी बात नहीं है. इस कारण कार्यक्रम में देरी होती है जो कि अच्छी बात नहीं है.  

इस बात का ध्यान रखें की शादी के समय हर काम का समय निर्धारित किया जाता है, जिसका पालन करना आपके लिए भी ज़रूरी है. 

2. कितने लोगों को बुलाया गया है

Tips to be Best Wedding Guest
Image Source: brides

Tips To Be the Best Wedding Guest in Hindi: कई बार शादियों में कुछ ख़ास वजह से मेहमानों की संख्या निर्धारित की जाती है और इनविटेशन कार्ड पर परिवार के कितने जनों को बुलाया गया है, ये लिख दिया जाता है. कुछ लोग सह-परिवार लिखते हैं जबकि कई एक या प्लस वन लिखते हैं. ऐसे में इस चीज़ का ध्यान रखें, ताकि आपकी वजह से सामने वाला असहज स्थिति में न पड़ जाए. साथ ही लोगों के हिसाब से ही व्यवस्थाएं होती है इसलिए जितने लोगों को आमंत्रण मिला है उतने लोगों को ही लेकर जाएं.

3. अच्छे ड्रेस पहन कर जाएं

how to be best wedding guest
Image Source: shaadiwish

ज़रूरी नहीं है कि आप क़ीमती ड्रेस पहन कर जाएं, लेकिन ऐसा भी नहीं कि आप कुछ भी पहनकर शादी अटेंड करें. कुछ कलरफ़ुल ड्रेस शादी में पहने जा सकते हैं. वहीं, शादी में पूरे सफ़ेद कपड़े पहनने से परहेज़ करें. ट्रेंडि वेडिंग ड्रेस तलाश रहे हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर इससे जुड़े आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

4. एक अच्छा गिफ़्ट ले जाएं

How to be best Wedding Guest
Image Source: packingsupply

Tips To Be the Best Wedding Guest in Hindi: किसी की शादी खाली हाथ अटैंड करना ख़ुद को भी अच्छा नहीं लगेगा. इसलिए, एक अच्छा वेडिंग गेस्ट बनने के लिए अपनी क्षमतानुसार गिफ़्ट ले जाएं. इससे सामने वाले को भी अच्छा लगेगा और आपको भी शर्मिंदिगी महसूस नहीं होगी. 

5. वहां पहुंचकर कमी न निकालें

how to be Best Wedding Guest
Image Source: webdunia

How to Be a Good Wedding Guest: कई बार देखा जाता है कि लोग किसी की शादी में पहुंचकर किसी अनजान या किसी अन्य मेहमान के सामने वहां की कमियां निकालने लग जाते हैं, जो कि अच्छी बात नहीं है. आपको जितने प्यार से बुलाया गया है, उसका सम्मान रखें, ताकि आप एक  अच्छे वेडिंग गेस्ट कहलाएं.

ये भी पढ़ें: Winter Wedding Tips: सर्दियों में शादी प्लान करने से पहले इन 10 बातों का विशेष ध्यान रखें 

6. क्षमता से अधिक न पिएं

how to be a best wedding Guest
Image Source: thrillist

Tips To Be the Best Wedding Guest in Hindi: अगर शादी में आपको ड्रिंक ऑफ़र की जा रही है, तो प्यार से मना कर सकते हैं या थोड़ी बहुत ले सकते हैं. इतना न पी लें कि आप ख़ुद को ही संभाल न पाएं और इस अवस्था में किसी को बुरा भला कह दें. 

7. सभ्य तरीक़े से नाचें

how to be a best wedding guest
Image Source: pinterest

Wedding Etiquette Rules in Hindi: शादी में डांस कर रहे हैं, तो सभ्य तरीक़े से नाचें, क्योंकि आपको देखने वाले वहां हज़ारों लोग मौजूद होंगे, जिनमें महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, सभ्यता का ध्यान रखकर जी भर कर दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ नाचें और नचाएं. इससे सामने वाले भी ख़ुशी होगी कि आप शादी पार्टी एंजॉय कर रहे हैं. 

8. फ़ोटोग्राफ़र को परेशान न करें

how to be best wedding Guest
Image Source: hipointdirectories

फ़ोटोग्राफ़र से आप प्यार से कह सकते हैं तस्वीर खिंचने के लिए, लेकिन उसे ख़ुद की ही बार-बार तस्वीर खिंचने के लिए परेशान न करें, क्योंकि उन्हें शादी में आए बाकि मेहमानों की भी तस्वीर खींचनी होती है.

9. मेहमानों से प्यार से मिलें 

how to be best wedding guest
Image Source: brides

Tips To Be the Best Wedding Guest in Hindi: शादी में अगर आप किसी अनजान मेहमान से बात कर रहे हैं, तो पहले उन्हें अच्छे से ग्रीट करें और ख़ुद को इंट्रोड्यूस करें. जाकर किसी सीधे ये न पूछ लें कि आप कौन हैं, ये ग़लत बर्ताव होगा और सामने वाला अहसज महसूस करेगा. 

10. खाना वेस्ट न करें 

Tips to be Perfect Wedding Guest: बहुत लोग शादी में जाकर जो मन में आया थाली में भर लेते हैं और जब खाया नहीं जाता, उसे फ़ेंक देते हैं. ऐसा न करें. जो खाना हो खाएं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खाना बर्बाद न हो. 

उम्मीद करते हैं कि एक अच्छा वेडिंग गेस्ट बनने के ये टिप्स आपको अच्छे लगे होंगे.