Tips To Help Animals In Summer: तेज़ चिलचिलाती गर्मी ने इंसानों के साथ ही पशु-पक्षियों को भी परेशान कर रखा है. पूरे देश से पक्षियों और आवारा पशुओं के भीषण गर्मी के चलते मरने की ख़बरें आ रही हैं. गर्मियों में इन्हें न तो प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त पानी मिल पाता है, न ही छाया में बैठने के लिए कोई आश्रय. ऐसे में इनके बारे में सोचना भी हम इंसानों का फ़र्ज़ है क्योंकि हम इंसान बोलकर अपनी समस्याओं का हल निकाल लेते हैं, लेकिन ये बेज़ुबान अपने दर्द को बता भी नहीं पाते और भीषण गर्मी के चलते प्यास और गर्मी से मर जाते हैं. ऐसे में ये हमारा फ़र्ज़ है कि हम इनकी बोली भले हीन समझें, लेकिन ज़रूरत तो समझ सकते हैं. ये तो सोच सकते हैं कि जैसे हम इंसानों को गर्मी में प्यास लगती है हमें छाया चाहिए होती है वैसे ही इन पशु-पक्षियों को भी छांव और पानी (Tips To Help Animals In Summer) चाहिए होता है.

Tips To Help Animals In Summer
Source: 365dm

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips To Help Animals In Summer) बता रहे हैं, जिनकी मदद आप गर्मी से परेशान पशु-पक्षियों को राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: चिलचिलाती गर्मी में रखना है ख़ुद को शांत और ठंडा तो ये 8 आयुर्वेदिक टिप्स पढ़ लेना

Tips To Help Animals In Summer

1. पशुओं के स्वास्थ्य पर नज़र रखें

अपने पालतु पशु या फिर आस-पास के जानवरों की हेल्थ पर नज़र रखें. अगर वो लंबी सांसे ले रहा हो और ठीक से खाना न खा रहा हो, तो तुरंत डॉक्टर को कॉल करें. ये हीट स्ट्रोक के लक्ष्ण हो सकते हैं.

Tips To Help Animals
Source: toegrips

2. स्ट्रे डॉग्स के लिए शेल्टर बनाएं

स्ट्रे डॉग्स की मदद के लिए आप शेल्टर होम्स भी बना सकते हैं. इनमें वो भीषण गर्मी से राहत पा सकते हैं. आप चाहें तो उनके लिए खाना और पानी का भी प्रबंध कर सकते हैं. इन शेल्टर होम्स को बनाने में कोई ज़्यादा खर्चा नहीं आता है. इसे आप पुराने ड्रम, डिब्बे, टब और बाकी चीज़ों से बना सकते हैं. 

Tips To Help Animals
Source: aspca

3. अपने आस-पास पेड़-पौधे लगाएं

जितनी तेज़ी से विकास की और हम बढ़ रहे हैं उससे कहीं ज़्यादा तेज़ी से पेड़ों को काटा जा रहा है. पेड़ों को काटकर हम नवीनीकरण तो कर देते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि बेचारे ये जानवर गर्मी में कहां बैठेंगेय इसलिए पेड़ों को काटने की बजाय आस-पास ख़ूब पेड़ लगाएं.
ये भी पढ़ें: गर्मी में पसीने की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है, तो ये 5 टिप्स आपको शर्मिंदगी से बचा सकते हैं

Tips To Help Animals
Source: earth

4. पशुओं की मदद के लिए एनजीओ/सरकारी एजेंसी को कॉल करें

अगर आपके आस-पास कोई आवारा पशु घायल है या फिर गर्मी से परेशान है, तो तुरंत किसी एनजीओ/सरकारी एजेंसी को कॉल करें. उनके आने तक उसे पानी पिलाएं और उसका ध्यान रखें. इन NGO को बनाया ही इसीलिए गया है कि इन बेसहारा और बेज़ुबान जानवरों की मदद हो सके.

Tips To Help Animals
Source: lbb

5. पक्षियों के लिए दाना

अपने घर में बालकनी या पास के पेड़ पर पक्षियों के लिए ऐसे मर्तबान लटकाएं जिनमें दाना रखा जा सके. बाजरा, चना और चावल से भरे इन पॉट्स में पक्षियों को अपना भोजन मिल जाएगा.

Tips To Help Animals
Source: thereisadayforthat

6. गर्मी से परेशान पशु की मदद करें

अगर आप किसी जानवर को गर्मी से बेहाल देखें तो फ़ैरन उसकी मदद करें. उसे पानी पिलाएं और उसके लिए छायादार जगह का इंतज़ाम करें. ज़्यादा दिक्कत महसूस हो तो डॉक्टर के पास भी लेकर जा सकते हैं.

Tips To Help Animals
Source: sundialsonline

7. हेल्दी फ़ूड खिलाएं

अगर आपके घर में पालतु पशु हैं, तो उन्हें जहां तक हो सके हेल्दी खाना खिलाएं, उन्हें स्वीट्स की जगह फल खाने को दें. फल उनके शरीर को गर्मी से लड़ने की एनर्जी देंगे.

Tips To Help Animals
Source: ltkcdn

8. जानवरों को भी चाहिए आराम

काम में लगाए जाने वाले जानवर जैसे गधा, घोड़ा आदि को भी आराम की ज़रूरत होती है. अगर आप किसी ऐसे इंसान को जानते हों जो इनसे काम लेता हो, तब आप उसे इस बारे में ज़रूर समझाएं क्योंकि गर्मी में लगातार काम करने से इन जानवरों की तबियत भी ख़राब हो सकती है. साथ ही इन्हें पानी भी पिलाते रहें और कुछ खिलाते भी रहें.

Tips To Help Animals
Source: squarespace-cdn

9. कार के अंदर अपने पेट्स को न छोड़ें

पार्किंग में खड़ी कार में अपने पेट्स को छोड़ कर जाने की ग़लती कभी न करें. गर्मी के कारण कार के अंदर का तापमान बढ़ता रहता है, ये उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. साथ ही गर्मी के दिनों में तेज़ गर्मी से कार में आग लगने की भी संभावना होती है.

Tips To Help Animals
Source: rescuedisinfectants

10. पशु-पक्षियों के पीने के लिए घर के बाहर या छत पर पानी रखें

गर्मी के दिनों में पशु-पक्षियों के लिए एक मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर छत पर या घर के आंगन में रख दें ताकि प्यासे पक्षी और जानवर पानी पीकर अपनी प्यास बुझा पाएं और प्यास से मरने से बच जाएं. रोज़ाना इसका पानी ज़रूर बदलते रहें. 

Tips To Help Animals
Source: staticflickr

इन छोटी-छोटी और आसान टिप्स (Tips To Help Animals In Summer) के ज़रिए आप कई पशु-पक्षियों की जान बचा सकते हैं.