Social Anxiety: फ़ेस्टिव के साथ अब वेडिंग सीज़न की शुरुआत भी हो चुकी है लोगों को पार्टी और शादियों के निमंत्रण भी ख़ूब मिल रहे हैं. पार्टियों या किसी फंक्शन में लोगों से मिलना-जुलना और ढेर सारी मस्ती करना बहुत से लोगों को पसंद होता है. 

वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पार्टी में लोगों के साथ घुलने-मिलने या फिर उसे पूरी तरह इंजॉय करने में थोड़ी झिझक होती है. ऐसे लोगों को चिंता सताती रहती है कि वो पार्टी में कहीं हंसी के पात्र न बन जाए या ऐसा ही कोई अनजाना डर.

इसलिए वो पार्टियों में जाने से कतराते हैं या फिर उसे टालते दिखाई देते हैं. ऐसे लोगों को Social Anxiety (सामाजिक चिंता) की समस्या होती है. इसके कारण वो अपनी लाइफ़ खुलकर नहीं जी पाते. 

social anxiety at a party
istockphoto

ये समस्या नौजवानों में ज़्यादा दिखाई देती है. इस समस्या से कैसे निपटा जा सकता है इसकी कुछ टिप्स शेयर की हैं थेरेपिस्ट और मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट Israa Nasir ने. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर ऐसी परिस्थितियों में क्या किया जाए और कैसे पार्टी को फ़ुल इंजॉय किया जाए ये बताया है. चलिए मिलकर जानते हैं…

ये भी पढ़ें: भारतीय पड़ोसियों की इन 11 कॉमन बातों को सुनकर यही कहोगे कि ऐसे लोगों से तो भगवान ही बचाये

1. समय से पहले तैयारी करें (Prepare Ahead Of Time)

social anxiety at a party
nyt

समय से पहले इसकी तैयारी करना सही रहता है. आप किसी के साथ जा रहे हैं तो पहले ही तैयार हो उसे बता दें कि जाने का समय हो गया है. अगर अकेले जा रहे हैं तो बाहर आने का प्लान भी पहले ही बना लें. पार्टी में जाकर क्या बातें करनी है इसकी भी थोड़ी तैयारी कर लें. 

ये भी पढ़ें: पार्टी-फ़ंक्शन में क्या पहना जाए अगर समझ नहीं आ रहा तो शाहिद कपूर के इन 10 Suit से हेल्प ले लो

2. मेज़बान को मदद की पेशकश करें (Offer Help To The Host)

किसी को उसके काम में मदद करने से तनाव कम होता है. इसलिए आप होस्ट यानी मेजबान को काम में हाथ बंटाने की पेशकश कर सकते हैं. इस तरह आप भी बिजी रहेंगे.

3. वर्तमान के पलों पर ध्यान दें (Focus On The Present Moment)

social anxiety
happiful

आपको अक्सर भविष्य को लेकर चिंता होती है कि कोई अनहोनी न हो जाए आपके जाने पर. ऐसे में आप वर्तमान के पलों को इंजॉय करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें. जैसे कमरे में जो हो रहा है उस पर ध्यान दें, अपने कपड़ों के कलर के बारे में सोचें आदि.

4. सामाजिक समारोहों में जाते रहें (Keep Going To Social Gatherings)

party india
indiatoday

नियमित अंतराल पर सामाजिक समारोहों में जाते रहें. परेशानियों का सामना करने से आप उनसे लड़ने के लिए तैयार होते हैं. पार्टी में न जाना आपको फालतू की टेंशन ही देगा.

5. बहुत अधिक शराब पीने से बचें (Avoid Drinking Too Much) 

party
blog

चिंता को कम करने के लिए बहुत अधिक शराब पीने से बचें. कुछ लोग इसके लिए दवाइयां भी लेते हैं ऐसा करने से बचें. ऐसा करना कभी-कभी उल्टा भी पड़ सकता है.

इन टिप्स को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना.