How To Reduce AC Bill: यूं तो मई-जून में एक दम भद्दर गर्मी पड़ती शरीर से पसीना निचोड़ लेने वाली. मगर इस बार मार्च-अप्रैल से ही गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया. मतलब दो महीने पहले से ही AC के बिल(Bill) की चिंता सताने लगी.

अरे भई चिलचिलाती गर्मी से एक एयर कंडीशनर(Air Conditioner) ही तो है जो राहत दिलाता, मगर बाद में इसका बिजली का बिल भी बहुतों को रुलाता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कारगर टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने AC का बिल कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में रहना है कूल-कूल, तो हर गली-नुक्कड़ में मिलने वाले इन Food Items ज़रूर ट्राई करें 

1. Smart Thermostat 

अपने घर में Smart Thermostat लगाएं, ये घर के टेंपरेचर को एडजस्ट कर एनर्जी को बचाते हैं. मार्केट में बहुत सारे स्मार्ट थर्मोसेस्टैट उपलब्ध हैं. इनमें से कुछ को आप Apps की मदद से भी नियंत्रित कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनके इस्तेमाल से 10% तक AC का बिजली का बिल(Electricity Bill) बचाया जा सकता है. 

Smart Thermostat
Source: forbes

2. अपने कमरे को अच्छी तरह बंद करें

जिस कमरे में AC लगा है उसमें खिड़की या दरवाज़े का पूरी तरह बंद होना ज़रूरी है. पुराने घरों में दीवारों में पड़ी दरारों से भी ठंडी हवा लीक होती है. इसलिए ये सुनिश्चित करें की आपका कमरा अच्छी तरह बंद हैं, तब AC चलाएं, इस तरह कमरा ज़्यादा देर तक ठंडा रहेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा.

Insulate Your Walls & Attics
Source: pennyelectric

3. AC के साथ सीलिंग फ़ैन का इस्तेमाल करें 

छत के पंखे हवा को पूरे कमरे में फैलाने में मदद करते हैं. इस तरह वो जल्दी कमरे को ठंडा कर AC के लोड को कम करते हैं. इसलिए जब भी एसी चलाएं तो सीलिंग फ़ैन(Ceiling Fan) ज़रूर चलाएं. इस तरह ये बिजली के बिल को भी कम करने में मदद करते हैं. एसी चालू करने से पहले अपने कमरे का पंखा चालू करें जिससे कमरे में गर्मी कर्म वाली गरम हवा बाहर निकल जाए. इससे भी एसी का कम होता है. 

Ceiling Fans
Source: bobvila

4. घर की खिड़कियों पर ध्यान दें 

अपने घर में Energy-Efficient खिड़कियां लगाने की कोशिश करें. लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस ये विंडो सर्दियों में घर को गर्म और गर्मियों में घर को ठंडा रखने में कारगर होती हैं. बाज़ार में एंटी-रिफ़्लेक्टिव और टिंटेड विंडो भी उपलब्ध हैं, इन्हें अपने घर के हिसाब से लगवाएं.

Energy-efficient windows
Source: consumerenergyalliance

5. घर के आस-पास छायादार पेड़ लगाएं 

पर्दे और रिफ़्लेक्टिव ब्लाइंड्स आपके घर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन लंबी अवधि तक के लिए घर को ठंडा रखना है तो घर के पास छायादार पेड़ लगाएं. इससे घर कम गर्म होगा और AC की खपत भी कम होगी यानी बिजली का बिल भी कम आएगा.

Plant Shade Trees
Source: vox

Air Conditioner

6. घर की छत पर सोलर पैनल लगवाएं 

अपने घर में Solar Panels लगवाएं, ये बिजली बनाते हैं और आपकी ख़रीदी गई बिजली की खपत को कम करते हैं. अगर आपके पास जगह ज़्यादा है तो आप लेटेस्ट Solar Panels लगाकर बिजली उत्पादित कर उसे बेच भी सकते हैं. इस तरह AC के बिल की टेंशन नहीं लेनी पड़ेगी.

Solar Panels
Source: nrdc

7. एसी की सर्विस नियमित तौर पर करवाएं 

एसी की सर्विस नियमित तौर पर करवानी चाहिए. इसके HVAC सिस्टम में गंदगी जमा हो जाती है जिससे Air Conditioner को पूरे कमरे में ठंडी हवा पहुंचाने में काफ़ी समय लगता है. इसलिए साल में एक बार एसी की सर्विस ज़रूर करवाएं. इससे एनर्जी यानी बिजली की कम खपत होती है और बिजली का बिल कम आता है.

how to reduce air conditioner bill
Source: capitalplumbing

8. मेन स्विच से करें एसी ऑफ़ 

अकसर लोग रिमोट से ही एसी को स्विच ऑफ़ कर देते हैं, लेकिन स्टैंडबॉय में होने के कारण ये बिजली की खपत करता रहता है. इसलिए जब भी एसी बंद करना हो तो मेन स्विच से ही ऑफ़ करें. इसके अलावा कई घंटे लगातार एसी चलाने के बाद कुछ समय के लिए इसे बंद कर भी बिजली और पैसे दोनों बचाए जा सकते हैं. 

Tips to Reduce Electricity Bill Of Air Conditioner
Source: indianexpress

Air Conditioner के बिल से हैं परेशान तो ये टिप्स ज़रूर अपनाना.