चिलचिलाती-तमतामाती गर्मी दस्तक दे चुकी है. इसीलिये आजकल सभी गर्मी में कूल-कूल रहने का इंतज़ाम कर होंगे. चलो सही भी है, क्योंकि इस समय सबको ठंडा और शांत रहना ज़रूरी भी है. वैसे आयुर्वेद में गर्मी में कूल रहने के कई उपाय हैं. आयुर्वेद के ज़रिये शरीर को स्वस्थ भी रख सकते हैं और ठंडा भी.

चलो फिर देर किस बात की, हो जाओ तैयार ठंडा रहने के लिये:

1. ठंडे फलों का सेवन

भीषण गर्मी में ख़ुद को ठंडा रखने के लिये ठंडे फलों का सेवन बेहद ज़रूरी है. गर्मी से बचने के लिये तरबूज़, नाशपाती, सेब, आलूबुखारा, खीरा, और ककड़ी जैसे फलों का सेवन करें. ये फ़्रूट्स आपको अंदर से ठंडा बनाये रखने में मददगार हैं.

watermelon
Source: prabhasakshi

2. सही टाइम पर खाएं

इस मौसम में दोपहर का खाना बिल्कुल मिस न करें. लंच मिस होने पर आपको अंदर से चिढ़चिढ़ाहट और गुस्सा महसूस होने लगता है.

food
Source: duke

3. नारियल तेल

रोज़ाना नहाने से पहले थोड़ा सा नारियल तेल लेकर बॉडी मसाज करें. नारियल तेल की मसाज आपको दिनभर अंदर से शांत और ठडां रखती है.

Oil
Source: today

4. मुश्किल एक्सरसाइज़ न करें

रोज़ाना सुबह उठकर जल्दी व्यायाम करना अच्छा होता है. सुबह उठकर हल्की एक्सरसाइज़ करें, क्योंकि दिन के बाकि समय में हार्ड एक्सरसाइज़ करना आपको नुक़सान पहुंचा सकता है.

exercises
Source: shape

5. ठंडा ऑयल

गर्मी के दिनों में चंदन, चमेली और ख़स के तेल को आस-पास रखें. ये न सिर्फ़ अच्छी ख़ुशबू से महकाते हैं, बल्कि आपको ठंडा भी रखते हैं.

Oil
Source: draxe

6. हॉट ड्रिंक

सर्मस में गर्म पानी या हॉट ड्रिंक्स को इग्नोर करें. इसके साथ ही अगर आपको हॉट ड्रिंक लेनी भी है, तो रूम को पहले एसी चलाकर ठंडा कर लें.

Drink
Source: medium

7. बर्फ़ वाला ड्रिंक्स

बर्फ़ वाली ड्रिंक्स आपको गर्मी में ठंडक से ज़्यादा नुकसान पहुंचाती हैं. इससे हमारे पाचन पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं.

Drink
Source: medicalnewstoday

8. गर्म फ़ूड

गर्मी में लहसून, तीख़ी मिर्च, टमाटर और तले-भुन पदार्थों का सेवन कम करें. इसके साथ ही खट्टे फल भी कम ही खायें.

Chilli
Source: cosmosmagazine

अब गर्मी कूल-कूल कहते हुए निकल जाएगी.

Lifestyle के आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.