Kanpur's Richest People: कानपुर एक ऐसा शहर जहां ट्रैफ़िक, गंदगी, चमड़े की बदबू, मस्जिद की अज़ान और मंदिर की घंटी सबका संगम होता है. ये शहर अपने आप में अनोखा शहर है. ये हर किसी को अपने दिल में जगह देता है. यहां पर सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगी लाइफ़स्टाइल जी सकते हैं. कानपुर को इतना ख़ास यहां रहने वाले लोग बनाते हैं. इस कड़ी में आज कानपुर के अमीर लोगों (Kanpur's Richest People) की बात करेंगे, जिन्होंने न केवल कानपुर के लोगों को रोज़गार दिया, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था में भी योगदान दिया है.इन लोगों ने अपनी मेहनत और लगन से कानपुर शहर को एक ऊंचे मकाम पर पहुंचाया है.  इन अमीर बिज़नेसमैन (Millionaires In Kanpur) का नाम Forbes Magzine में भी शामिल हो चुका है.

Kanpur City
Source: media4growth

चलिए आज कानपुर के इन 7 अमीर बिज़नेसमैन (Kanpur's Richest People) के बारे में जानते हैं, कि कौन हैं वो और क्या बिज़नेस करते हैं. 

ये भी पढ़ें: ये हैं राजस्थान के 8 सबसे अमीर लोग, कोई है रजवाड़ों के खानदान से तो कोई है बिज़नेस टायकून

Kanpur's Richest People

1. यदुपति सिंहानिया (Yadupati Singhaniya), जेके सीमेंट

जेके सीमेंट लिमिटेड कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक यदुपति सिंघनिया का जन्म 1953 में कानपुर में हुआ था. इन्होंने अपनी पढ़ाई IIT कानपुर से की थी. यदुपति, गौर हरि सिंघानिया के बेटे हैं. इन्होंने अपनी मेहनत से 7 अलग-अलग कंपनियों को सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. इनकी नेटवर्थ 4,900 करोड़ भारतीय रुपये है, जो USD डॉलर में $220,116,721 है. 

Yadupati Singhaniya
Source: wikilistia

2. मुरलीधर ज्ञानचंदानी (Murlidhar Gyanchandani), RSPL

RSPL लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुरलीधर ज्ञानचंदानी भारत के सबसे सफल उद्यमी (Entrepreneur) में से एक हैं. इनकी कंपनी घड़ी डिटर्जेंट बनाती है. घड़ी साबुन और डिटर्जेंट वो प्रोडक्ट है जो आज कानपुर के घर-घर में मिलता है. इन्होंने अपना बिज़नेस बहुत ही छोटे स्तर से शुरू किया था. शुरुआत में RSPL श्री महादेव का साबुन उद्योग के नाम से जाना जाता था, लेकिन 2005 में अपनी कंपनी ने अपना नाम बदल लिया. मुरलीधर ज्ञानचंदानी की कुल संपत्ति (Murli Dhar Gyanchandani Net Worth) 12000 करोड़ भारतीय रुपये है. 

Murlidhar Gyanchandani
Source: wp

3. इरशाद मिर्ज़ा (Irshad Mirza), मिर्ज़ा इंटरनेशनल

मिर्ज़ा इंटरनेशनल के फ़ाउंडर इरशाद मिर्ज़ा ने इस कंपनी की शुरुआत की 1979 में की थी, जो लेदर बनाने और टैनिंग और फ़िनिशिंग के लिए काम करती है. इरशाद मिर्जा की कंपनी में बनने वाला लेदर विदेशों में भी एक्सपोर्ट होता है. इरशाद मिर्ज़ा को पद्मश्री पुरस्कार के साथ-साथ कई और पुरस्कारों से सम्मानीत किया जा चुका है. इरशाद मिर्ज़ा उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं. इनकी नेटवर्थ 1.9 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय रुपये 14,48,14,390 है.
ये भी पढ़ें: ये हैं कोलकाता के 8 सबसे अमीर बिज़नेसमैन, इनकी अमीरियत देख आंखें फटी की फटी रह जाएंगी

Irshad Mirza
Source: wp

4. बिमल कुंमार ज्ञानचंदानी (Bimal Kumar Gyanchandani), RSPL

बिमल कुमार ज्ञानचंदानी, जो मुरलीधर ज्ञानचंदानी के भाई हैं और एक बिज़नेसमैन भी. ये अपने भाई के सात RSPL ग्रुप में साथ काम करते हैं. बिमल किमार इस कंपनी में वाइस चेयरमैन हैं. 1988 में बिमल कुमार ज्ञानचंदानी और मुरलीधर ज्ञानचंदानी ने मिलकर घड़ी डिटर्जेंट लॉन्च किया था. इनकी अकेले की नेटवर्थ (Bimal Gyanchandani Net Worth) 2.1 बिलियन यूएस डॉलर है, जो भारतीय रुपये में 1,60,16,21,70,000 है.

Bimal Kumar Gyanchandan
Source: wp

5. रोहित ज्ञानचंदानी (Rohit Gyanchandani) RSPL

रोहित ज्ञानचंदानी, RSPL ग्रुप (रोहित सर्फै़क्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड इंडिया) के प्रबंध निदेशक हैं, जो घरेलू निर्माण उद्योग में सबसे ऊंची और सफल कंपनियों में से एक है. रोहित, मेकिंग, प्रोडक्ट डेवलपमेंट और मार्केटिंग संभालते हैं और वो इसके एक्स्पर्ट भी हैं. रोहित की RSPL ग्रुप के तहत 3 कंपनियां हैं. इनकी नेटवर्थ 275 करोड़ रुपये है. 

Rohit Gyanchandani
Source: rsplgroup

6. राहुल ज्ञानचंदानी (Rahul Gyanchandani), RSPL

RSPL हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राहुल ज्ञानचंदानी, 7 से ज़्यादा कंपनी को एसोसिएट करते हैं, जिनमें लियान ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड, नमस्ते इंडिया माइक्रोफ़ाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड और Contluxi International Private Limited शामिल हैं. इसके अलावा, घड़ी प्राइवेट लिमिटेड और निफ़ प्राइवेट लिमिटेड के ये डायरेक्टर हैं. इनकी नेटवर्थ 200 करोड़ रुपये है. 

Rahul Gyanchandan
Source: wp

7. मनोज कुमार (Manoj Kumar), RSPL

मनोज कुमार ने बहुत छोटी सी उम्र में इस बिज़नेस लाइन में कदम रख दिया था. 1996 में वो RSPL कंपनी के डायरेक्टर बन गए. अपनी फ़ेमिली से अलग मनोज ने लेदर इंडस्ट्री और फ़ुटवियर इंडस्ट्री में कदम रखा और इसमें वो सफल भी हुए. आज इनकी नेटवर्थ 100 करोड़ रुपये है. 

Manoj Kumar
Source: wp

कानपुर शहर किसी से कम नहीं है.