भारत(India) एक विशाल और विविधताओं से भरा देश है. इसके पश्चिम में रेगिस्तान है तो उत्तर-पूर्व में ऐसा इलाका जहां साल भर बारिश होती रहती है. ऊपर की ओर से ये पर्वतों से घिरा है तो नीचे तीन ओर से समंदर इसे घेरे हुए है. 

समुद्री दुनिया भी बहुत ही अनोखी होती है. इसे डाइविंग कर लोग एक्सप्लोर करते हैं. Diving के ज़रिये लोग इस दुनिया को निहारने भारत आते हैं. गर्मियों में तो इसकी डिमांड और बढ़ जाती है. चलिए आज जानते हैं भारत की कुछ बेस्ट Diving डेस्टिनेशन्स के बारे में जहां आप गोता लगाकर समंदर की दुनिया को क़रीब से देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: ट्रैवल करते हुए इन 10 पैकिंग Hacks को पढ़ लें, आपकी यात्रा मंगलमय और आसान, दोनों रहेगी 

1. स्वराज द्वीप   

अंडमान के बेस्ट डाइविंग साइट्स(Andamans Best Diving Sites) में से एक है स्वराज द्वीप. पोर्ट ब्लेयर से बोट क ज़रिये यहां पहुंचने में लगभग 90 मिनट लगते हैं. यहां रंग बिरंगी कई प्रकार की मछलियां दूसरे समुद्री जीव, कोरल रीफ़ और पैरेट फ़िश देखने को मिलेगी.

Swaraj Dweep
Source: experienceandamans

2. जैक्सन बार 

ये विशाल पठारी क्षेत्र है जहां दो हिस्सों में डाइविंग होती है. रंगीन मूंगों से भरे इस समुद्री इलाके में बहुत सारे मछलियों के झुंड आते हैं. अंडमान की इस डाइविंग साइट पर आपको Sting Rays भी देखने को मिल जाएंगी.

Jackson’s Bar Andaman
Source: Divescover

3. Corruption Rock 

अंडमान की ये चट्टान Chidiya Tapu और Rutland आइलैंड के बीच में है. ये क़रीब 30 मीटर ऊंची है जहां बहुत सारे समुद्री जीव रहते हैं. यहां युनिकॉर्न, ईगल रे और नेपोलियन व्रैसे जैसी मछलियां आपको देखने को मिलेंगी.

Corruption Rock: Andaman
Source: trickytravellers

4. नेत्रानी द्वीप 

कर्नाटक की इस डाइविंग साइट को Pigeon Island के नाम से भी जाना जाता है. ये मुरुदेश्वर मंदिर से लगभग 10 समुद्री मील की दूरी पर है.यहां Butterflyfish, Parrotfish, Angelfish, Damsels, Moray Eels और Trumpet Fish जैसी कई मछलियों की प्रजातियां रहती हैं.

Netrani Island Dive Site
Source: kundapuraruralayurveda

5. ग्रैंड आइलैंड  

ग्रैंड आइलैंड गोवा में है. पणजी से ये लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां पर आप समंदर में डूबे हुए ज़हाज के मलबे में रहने वाले जीवों को देख सकते हैं. यहां एक ब्रिटिश शिप 1930 में डूब गया था. उसके अवशेष यहां अभी भी मौजूद हैं.

Goa, Grand Island
Source: grandislandgoa

Diving 

6. बंगाराम 

लक्षद्वीप द्वीप समूह में डाइविंग करने का मन है तो आपको Bangaram जाना चाहिए. इस शांत जगह पर कछुए, अलग-अलग प्रकार की मछलियां और शार्क भी देखने मिलती है. Agatti Airport से आप 2 घंटे की ड्राइव कर यहां पहुंच सकते हैं.

Bangaram
Source: chaibisket

7. कोवलम 

ये डाइविंग साइट केरल में है. यहां लोग Scuba Diving करने के लिए आते हैं. इसकी सतह में बहुत से सूक्ष्म समुद्री जीव रहते हैं. अंडर वाटर फ़ोटोग्राफ़ी के लिए भी ये बेस्ट है. यहां कटलफ़िश भी देखने को मिल जाएगी.

Kovalam, Kerala Dive Site
Source: mounty

8. Sharks Reef 

ये डाइविंग साइट पांडिचेरी में है. जैसा की नाम से ही पता चल रहा है आपको यहां पर शार्क के दर्शन करने को मिलेंगे. यहां डाइविंग करने दूर-दूर से लोग आते हैं. 

Shark Reef Dive Site Pondicherry
Source: wp

9. Temple Reef

40x40 वर्ग मीटर में फैला टेंपल रीफ़ एक कृत्रिम चट्टान है. इसे हाथ से बनाया गया है. इसकी गहराई 4 मीटर से अधिक है. यहां बहुत से समुद्री जीव रहते हैं और मछलियों का झुंड अकसर यहां आता-जाता रहता है. ये पांडिचेरी की बेस्ट डाइविंग साइट्स में से एक है.

Temple Reef, Pondicherry
Source: outlookindia

10. द्वारका 

गुजरात की ये बेस्ट डाइविंग साइट है. नई डाइविंग साइट के रूप में द्वारका तेज़ी से उभरा है. यहां भी अब लोग स्कूबा डाइविंग करने आते हैं. यहां पर आप व्हेल शार्क, डॉल्फ़िन और कछुओं की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं. 

dwarka Dive Site
Source: tripadvisor

गोताखोरी(Diving) करने का मन हो तो यहां ज़रूर हो आना.