Traditional Food of Bihar: बिहार IAS, IPS और राजनीतिक बतौलेबाज़ों के लिए ही नहीं, बल्कि अपने लजीज़ व्यंजनों के लिए भी काफ़ी मशहूर है. बिहार देश के उन राज्यों में से एक है जहां सबसे ज़्यादा प्रकार की ट्रेडिशनल डिशेज़ बनाई जाती हैं. आज बिहार के स्वादिष्ट व्यंजन भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में काफ़ी मशहूर हैं. खाने-पीने के शौकीनों को बिहार में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. पीने से हमारा मतलब है 'सत्तू' से बनाई जाने वाली कई तरह की ट्रेडिशनल ड्रिंक्स से है. अगर आपका कोई बिहारी दोस्त हो और आपने उससे ठेकुआ न मंगवाया हो ऐसा हो ही नहीं सकता है.

ये भी पढ़ें: यूपी वालों के घरों में बनने वाले इन 9 पकवानों के स्वाद के आगे रेस्टोरेंट का खाना भी फ़ेल है

10 Famous Food of Bihar, 10 Traditional Dishes From Bihar
Source: adotrip

बिहार का लजीज़ खाना आज पूरी दुनिया में मशहूर हो चुका है. दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों में भी आपको बिहारी डिसेज़ आसानी से मिल जाएंगी. इन्हें चखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. अगर आप भी बिहारी डिसेज़ का आनंद लेना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए बिहार की कुछ प्रमुख ट्रेडिशनल डिशेज़ की लिस्ट लेकर आये हैं. (10 Traditional Food of Bihar)

Traditional Food of Bihar

1- चाना घुघनी

बिहार के लगभग हर घर में नाश्ते के रूप में खाया जाने वाला 'चना घुघनी' भी बिहार का प्रमुख ट्रेडिशनल व्यंजन है. ये मसालेदार डिश शाम के नाश्ते के रूप में खाया जाता है. इसे बनाने के लिए उबले हुए चने, प्याज और मसालों के साथ तला हुआ चुडा का भुजा (चावल) के साथ तैयार किया जाता है. अन्य नमकीन स्नैक्स बनाने के लिए सपाट और सूखे चने का उपयोग भी किया जाता है.  (10 Traditional Food of Bihar)

2- दुधौरी 

दुधौरी (Dudhauri) बिहार की पारंपरिक मिठाई है. ये ख़ासकर होली के मौके पर बनाई जाती है. इस मिठाई की सबसे ख़ास बात ये बेहद कम समय में बनकर तैयार हो जाती है. ये मिठाई 20 से 25 मिनट में आसानी से बन कर तैयार हो जाती है. इसे रोड ट्रिप और पिकनिक पर भी पैक किया जा सकता है. इसे बनाने में चावल, दूध, चीनी और घी का इस्तेमाल किया जाता है. ये बिहार और झारखंड दोनों राज्यों में बनाई जाती है.

Source: aahaaramonline

3- धूस्का

धूस्का (Dhooska) बिहार का एक ट्रेडिशनल स्नैक है, जिसे ख़ासकर नाश्ते में खाया जाता है. ये उत्तर भारतीय रेसिपी घुगनी चाट के साथ सबसे अच्छी लगती है. इस डिश की सबसे ख़ास बात ये है कि इसे कम से कम मसालों का उपयोग करके पकाया जाता है. इसे बनाने के लिए चावल, चना दाल, काले चने, हरी मिर्च, लहसुन और धनिया पत्ती का इस्तेमाल किया जाता है. आप आलू की सब्ज़ी या किसी अन्य साइड डिश के साथ भी इसका आनंद ले सकते हैं.

धूस्का, Dhooska
Source: freepressjournal

4- सुरन चटनी

सुरन चटनी (Suran Chutney) सुरन और जिमीकंद की एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें प्रोटीन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है. ये डायबिटिक लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है. आप इस चटनी को अपने खाने के साथ या फिर अपने नाश्ते में परोस सकते है. बिहारी सुरन चटनी रेसिपी को दाल पालक, भिंडी मसाला और फुल्का के साथ दिन के खाने के लिए परोसे. (Traditional Food of Bihar)

सुरन चटनी, Suran Chutney
Source: archanaskitchen

5- तरुआ

तरुआ (Tarua) भी एक ट्रेडिशनल बिहारी डिश है. ये स्नैक्स (पकोड़ा) आइटम है. इसे आप चटनी और चाय के साथ खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए बैंगन, बेसन, चावल, हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, लहसुन, राई, नमक और हल्दी इस्तेमाल की जाती है. आख़िर में इसे 'राई के तेल' में तल लिया जाता है. (Traditional Food of Bihar)

Bihari Snack Tarua
Source: youtube

6- अनरसा

अनरसा (Anarsa) भी एक ट्रेडिशनल बिहारी डिश है. इसे खासकर त्योहारों के मौके पर बनाया जाता है. अनरसा बनाने के लिए चावल, गुड़, इलाइची, सौंफ और सूखा नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. आख़िर में इसे तेल में डीप फ़्राई किया जाता है. ये दिखने में मालपुवे की तरह होता है. (Traditional Food of Bihar)

बिहारी अनरसा (Bihari anarsa
Source: cookpad

7- दूध पीठ

दूध पीठा (Doodh Pitha) बिहार की एक बहुत ही फ़ेमस स्वीट डिश है. बिहार में अक्सर घरों में लौंग दूध पीठा बनाते हैं. इस स्वीट डिश को बनाने के लिए चावल का आटा, दूध, केसर, चीनी, नमक, मावा, कद्दूकस कोकोनट, किशमिश, महीन कटे हुए बादाम, इलायची का पाउडर और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है.

Doodh Pitha
Source: cookpad

8- चूड़ा भुजा

चूड़ा भुजा (Choora Bhuja) भी बिहार की प्रमुख डिश में शुमार है. इसे खासकर सुबह और शाम के नाश्ते में खाया जाता है. ये डिश क़रीब-करीब सभी बिहारी घरों में बनाई जाती है. इसे बनाने के लिए चुरा, मटर, प्याज़, मूंगफली का दाना, हरि मिर्च, कद्दूकस किया अदरक, नमक, काला नमक, काली मिर्च और घी का इस्तेमाल किया जाता है. आख़िर में इसे सरसों तेल में फ़्राई किया जाता है.   

चूड़ा भुजा, Choora Bhuja
Source: youtube

9- सत्तू का पराठा

सत्तू (Sattu) बिहार का स्टेट फ़ूड आइटम है. बिहार में इससे कई तरह के ट्रेडिशनल व्यंजन बनाये जाते हैं. इन्हीं में से एक 'सत्तू का पराठा' भी है. इस ख़ास किस्म के पराठे को बनाने के लिए सबसे पहले सत्‍तू का मिश्रण तैयार किया जाता है, जिसमें प्‍याज, मिर्च, धनिया पत्‍ती, नींबू का रस, नमक, सरसों का तेल मिलाया जाता है. इसके बाद आटे की लोई इस मिश्रण को डालकर पराठा बनाया जाता है. इसे आप अचार या चटनी के साथ भी परोस सकते हैं. ये खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट होते हैं.

Sattu Ka Paratha
Source: quora

10- रसिया

भरपेट खाना खाने के बाद अगर मीठा नहीं खाया तो खाने का क्या फायदा! अगर अपने बिहार की ट्रेडिशनल डिश 'रसिया' नहीं खाई तो आज ही अपने किसी बिहारो दोस्त के घर जा धमकिये. ये 'खीर' का ही बिहारी वर्ज़न है जिसे मुख्य तौर पर 'छठ पूजा' के दौरान बनाया जाता है. बिहार के स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक 'रसिया' को अलग तरीके से बनाया जाता है. इसे मखाने और ड्राई फ्रूट्स से बनाया जाता है. इसीलिए इसे 'मखाने की खीर' भी कहते हैं. (10 Traditional Food of Bihar)

Rasia bihari dish
Source: travel

बताइये इनमें से आपकी फ़ेवरेट बिहारी डिश कौन सी है?

ये भी पढ़ें: ये हैं हज़रतगंज के वो 11 फ़ूड पॉइंट्स, जहां आपको मिलेगा लखनऊ का बेहतरीन ज़ायका