Types Of Condoms: दुनिया की आबादी तेज़ी से बढ़ रही है और इसी वजह से पॉपुलेशन कंट्रोल और परिवार नियोजन को ध्यान में रखते हुए लोगों को कंडोम (Condom) यूज़ करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही सेक्सुअल हाइजीन भी एक बहुत बड़ा मुद्दा है, जिस वजह से पुरुषों के लिए कंडोम यूज़ करना और भी ज़्यादा इम्पोर्टेंट है. कुछ लोग सेफ़ सेक्स के लिए कंडोम यूज़ करते हैं, तो कुछ लोग गर्भनिरोधक के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. आजकल बाज़ार में भी लोगों के प्रेफ़रेंस के हिसाब कई तरह के कंडोम उपलब्ध हैं.

तो आइए आज हम आपको कंडोम के अलग-अलग टाइप्स (Types Of Condoms) के बारे में बता देते हैं, जिनके बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी है.

healthy sexual health
Source: teenhealthcare

Types Of Condoms

1. पतले और अल्ट्रा-थिन कंडोम

ये कंडोम सबसे पतले लेटेक्स से बने होते हैं. ये इंटरकोर्स के दौरान आपकी संवेदनशीलता और आनंद को बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं. इनके फ़टने का बिल्कुल भी डर नहीं होता है और ये आपको Unwanted Pregnancy और STI जैसी बीमारियों से बचाते हैं. इन्हें छूने पर ऐसा लगता है कि आप अपनी स्किन को ही छू रहे हैं. ये अलग-अलग साइज़ और शेप में आते हैं. 

ultra thin condom
Source: cilory

2. लेटेक्स कंडोम

इस तरह के कंडोम सबसे सस्ते होते हैं और ये आपको हर जगह मिल जाएंगे. ये नैचुरल रबड़ से बने होते हैं. अगर इनका सही से उपयोग किया जाए, तो ये आपको Unwanted Pregnancy और STI से बचा सकते हैं. हालांकि, अगर आप वैसलीन या किसी तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये कभी-कभी फिसल कर ख़ुद ही निकल जाते हैं. अगर आपको रबड़ से एलर्जी है, तो आपको इस प्रकार के कंडोम का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए.  (Types Of Condoms)

latex condoms
Source: self

ये भी पढ़ें: कंडोम से जुड़े मिथक आपने बहुत सुने होंगे, अब ज़रा कंडोम से जुड़ी सच्चाई जानिए

3. रिब्ड कंडोम

इस तरह के कंडोम पर धारियां बनी होती हैं, जो सेक्स के दौरान आपके पार्टनर को उत्तेजित करने में मदद करती हैं. ये आपको प्लेजर देने के लिए बनाए गए हैं. इस तरह के कंडोम आपकी उत्तेजना को बढ़ाकर आपको सुखद एहसास प्रदान करते हैं. ये आपको हाई लेवल का कंफ़र्ट और प्रोटेक्शन भी देते हैं. 

ribbed condom
Source: manforcecondoms

4. ग्लो इन द डार्क कंडोम

अगर आप अपनी सेक्सुअल लाइफ़ से एक्सपेरिमेंट करने वाले शख्स हैं, तो ये कंडोम आपके लिए बिल्कुल परफ़ेक्ट है. ये कंडोम 30 सेकेंड तक रोशनी में रहने के बाद अंधेरे में चमकने लगते हैं. इनमें तीन परत होती हैं, जिसमें अंदर और बाहर की लेयर लेटेक्स से बनी होती है. इसकी बीच की परत में एक सेफ़ पिगमेंट लगा होता है. इसी वजह से ये कंडोम चमकता है. अपनी बोरिंग सेक्स लाइफ़ को दिलचस्प बनाने के लिए आप इस तरह के कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Types Of Condoms)

glow in the dark condom
Source: lovbyte

5. डॉटेड कंडोम

इस तरह के कंडोम के बारे में ज़्यादातर लोगों ने सुना होगा. ये भी सेक्स के दौरान आपको एंजॉयमेंट देने के लिए बना है. इन पर थोड़े उठे हुए दाने बने होते हैं, जो पूरे कंडोम पर मौजूद रहते हैं. ये आपकी उत्तेजना को बढ़ाते हैं. ये टेक्सचर्ड या स्टेटेड कंडोम के अंतर्गत आते हैं. 

dotted condom
Source: exportersindia

6. वार्मिंग कंडोम 

ये सेक्स के दौरान आपको हाई सेंसेशन प्रदान करने में मदद करते हैं. इन्हें पतले लेटेक्स से बनाया जाता है. इसमें वार्मिंग लुब्रिकेंट लगा होता है, जो इंटरकोर्स के दौरान बॉडी के नैचुरल मॉइश्चराइज़र से एक्टिवेट हो जाता है. इस वजह से मेल और फ़ीमेल दोनों को ही सेक्स करने के दौरान वार्म सेंसेशन मिलती है. ज़्यादातर लोग इस कंडोम को सेंसेशन बढ़ाने के लिए ही यूज़ करते हैं.

warming condom
Source: tradeling

ये भी पढ़ें: क्या ‘क’ से कबूतर नहीं, ‘क’ से कंडोम के बारे में जानते हैं आप ये ‘क’ से क़ातिल तथ्य?

7. फ़्लेवर्ड कंडोम

ओरल सेक्स के समय इस्तेमाल करने के लिए ये कंडोम बेस्ट होती है. इस पर लेटेस्ट की गंध को ख़त्म करने के लिए फ्लेवर्ड कोटिंग की जाती है. इसमें आपको कई तरह के फ्लेवर्स मिल जाएंगे, जिसमें चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, एप्पल, वनीला, चेरी, ऑरेंज आदि शामिल हैं. 

flavoured condom
Source: manforcecondoms

8. किस ऑफ़ मिंट कंडोम

किस ऑफ़ मिंट कंडोम भी उन के लिए हैं, जो ओरल सेक्स के शौक़ीन हैं. इन्हें FDA ने भी स्वीकृत किया गया है. इनके आगे का हिस्सा थोड़ा चौड़ा होता है और ये कंडोम भी औसत से चौड़े आते हैं. इसके अलावा ये मिंट टेस्ट भी देता है. इनका कलर ग्रीन होता है. इनकी पहचान आप आसानी से बाज़ार में ख़रीदते वक़्त कर सकते हैं.

kiss of mint condom
Source: omnia-health.

आज पता चला कि कंडोम की इतनी वैरायटी है.