अभी तक दिमाग़ इसी में उलझा है कि हर घड़ी में 10 बजकर 10 मिनट क्यों बजा होता है? और एक इस देश की घड़ी है जो 12 ही नहीं बजाती है. हालांकि हमारे देश में 12 अंक को ज़्यादा अच्छा नहीं मानते हैं. क्योंकि हम 12 का इस्तेमाल अच्छी बातों में नहीं करते हैं. जैसे कोई उदास बैठा है तो बोलते हैं चेहरे पर 12 क्यों बजा रखे हैं. इसके बावजूद भी हमारे यहां 12 तो बजते हैं अब इनकी घड़ी 12 क्यों नहीं बजाती? इसके पीछे की वजह क्या है? वो तो पता करनी पड़ेगी और इसके लिए आपको आगे पढ़ना होगा.

unique clock of the world
Source: bbci

ये भी पढ़ें: दुनिया का वो रहस्यमयी पिरामिड जिसके आगे ताली बजाने पर सुनाई देती हैं अजीबो-ग़रीब आवाज़ें

ये विचित्र घड़ी ख़ूबसूरत वादियों के देश स्विटज़रलैंड के Solothurn (सोलोथर्न) शहर के टाउन स्क्वेयर पर लगी है और घड़ी में केवल 11 अंक ही हैं, उसमें 12 नम्बर है ही नहीं. ऐसा नहीं है कि यहां कि हर घड़ी ऐसी है और जगह पर जो घड़ियां हैं वो 12 बजाती हैं. दरअसल, इस शहर के लोगों को 11 नम्बर से काफ़ी लगाव है. इसलिए यहां की हर चीज़ को 11 नंबर के आस-पास ही डिज़ाइन किया गया है.

unique clock of the world
Source: asenews

11 नम्बर से प्यार इस कदर है कि इस शहर में चर्च और चैपलों की संख्या तो 11-11 है ही साथ ही संग्रहालय, एतिहासिक झरने और टावर भी 11 नंबर के हैं. इसके अलावा सेंट उर्सूस चर्च, जिसे बनने में 11 साल लगे थे वहां पर भी 11 नम्बर से लगाव आप देख सकते हैं. इसके चलते यहां पर तीन सीढ़ियों का सेट है और हर सेट में 11 पंक्तियां हैं. इसके अलावा यहां 11 दरवाज़े और 11 घंटियां भी हैं. इतना ही नहीं यहां के लोग अपना 11 वां बर्थ डे बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं और जो तोहफ़े देते हैं वो भी 11 नंबर से ही जुड़े होते हैं.

ये भी पढ़ें: वो रहस्यमयी रेडियो स्टेशन, जिससे होता है अजीबो-ग़रीब प्रसारण और निकलती हैं विचित्र आवाज़ें

unique clock of the world
Source: netdna-ssl

11 नम्बर से कितना लगाव ये तो आपने जान लिया, लेकिन ऐसा क्यों हैं? इसके पीछे एक सदियों पुरानी मान्यता है. कहा जाता है, एक ऐसा दौर था जब यहां के लोग बहुत मेहनत करते थे फिर भी ख़ुशियां उनके जीवन में दस्तक नहीं दे रही थीं. तभी कुछ समय बाद यहां की पहाड़ियों से एल्फ़ (Elf) आने लगे और निराश हुए लोगों में आशा जगाने लगे. एल्फ़ के आने से वहां के लोगों ने महसूस किया कि उनकी ज़िंदगी में ख़ुशियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है.

unique clock of the world
Source: solothurn-city

आपको बता दें, पौराणिक कहानियों में एल्फ़ वो होते हैं जिनके पास अलौकिक और अद्भुत शक्तियां होती हैं. इसके अलावा जर्मनी में एल्फ़ का मतलब 11 होता है. बस तभी से सोलोथर्न के लोगों ने 11 नम्बर को अपना फ़ेवरेट नम्बर बना लिया.