Unique Experience In India: पूरा भारत (India) घूमना किसी भी ट्रैवलर के लिए एक लाइफ़ बदल देने वाला एक्सपीरियंस साबित हो सकता है. चाहे आप भारत को स्लो स्पीड से भी बिना किसी ज़्यादा प्लांस के एक्सप्लोर करें, फिर भी आपको ये देश यात्रा करने के लिए बहुत सारे विकल्पों और एक्सपीरिएंस करने के लिए चीज़ों से अभिभूत कर सकता है. तो इस प्रक्रिया को शुरू करने में आपकी मदद के लिए, हम आपको कुछ वो यूनिक एक्सपीरियंस बताने जा रहे हैं, जिनका अनुभव आप सिर्फ़ भारत में ही कर सकते हैं.

तो चलिए आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ भारत में मिलने वाले कुछ यूनिक एक्सपीरियंस (Unique Experience In India) के बारे में बता देते हैं. 

incredible india
Source: thestatesman

1. दुनिया के सबसे बड़े किचन में फ़्री मील एंजॉय करने का मौका. 

अमृतसर के गोल्डन टेम्पल में लंगर सेवा कभी ख़त्म नहीं होता है. इसे दुनिया के सबसे बड़े कम्यूनिटी किचन के लिए भी जाना जाता है, जो लोगों को फ़्री में खाना सर्व करता है. अगर रिकॉर्ड्स की बात करें, तो गोल्डन टेम्पल हर रोज़ 50,000 लोगों को मील सर्व करता है. इसके बारे में दिलचस्प बात ये है कि आप यहां सेवा के लिए भी हाथ आगे बढ़ा सकते हैं और बाकी लोगों के साथ उनकी सफ़ाई, खाना बनाने और फ़ूड सर्व करने में मदद कर सकते हैं. 

amritsar golden temple langar seva
Source: tribuneindia

ये भी पढ़ें: भीड़भाड़ से दूर कुछ पल सुकून के बिताना चाहते हैं तो भारत की ये 8 जगहें अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं

2. दुनिया के सबसे बड़े 'ऊंट मेले' का हिस्सा बनने का मौका. 

ये ऊंट का मेला राजस्थान के पुष्कर शहर में होस्ट किया जाता है. अगर आपको कभी भी साल में एक बार होने वाले इस मेले को अटेंड करने का मौका मिलता है, तो आपसे दरख्वास्त है कि इसे मिस करने का सोचिएगा भी मत. ये मेला आपको राजस्थान की संस्कृति के और क़रीब ले जाता है. ऊंट व्यापारी इस स्थान पर अपने ऊंट बेचने के लिए दूर-दूर से आते हैं, जिसके बारे में शायद ही आपने सुना होगा. इसने पिछले कुछ सालों में काफ़ी पॉपुलैरिटी हासिल कर ली है. यहां आने वाले पर्यटकों को लोक संगीत, डांस, ऊंट की रेस और यहां तक ऊंट के ब्यूटी कॉन्टेस्ट का भी दीदार करने का मौका मिलता है.

camel fair
Source: tripsavvy

Unique Experience In India

3. कुंभ मेले में दुनिया की सबसे बड़ी गेदरिंग के साक्षी बनें. 

भारत में 12 साल में एक बार इलाहबाद, हरिद्वार, नासिक और उज्जैन में से किसी एक जगह पर विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेला लगता है. इस फ़ेस्टिवल में लाखों लोग एकत्रित होते हैं. इस मेले ने हाल ही में भारत की अमूर्त विरासत के रूप में बहुप्रतीक्षित मान्यता प्राप्त की है.

kumbh mela
Source: thekumbhmelaindia

4. नॉर्थ-ईस्ट भारत की यूनिक जनजातियों से मिलिए.

नॉर्थ ईस्ट, भारत का सबसे कम एक्सप्लोर किया हुआ हिस्सा है. भारत के इस हिस्से में क़रीब 150 से ज़्यादा जनजाति हैं और इन सबकी अपनी बोली, कल्चर और रस्म-रिवाज़ हैं. देश के इस हिस्से में यात्रा पर जाना और इन जनजातियों से कनेक्ट करना निश्चित ही आपको वापिस पुराने समय में ले जाएगा. हालांकि, सभी जनजातियों का पता लगाना संभव नहीं हो सकता है, लेकिन आपकी विश-लिस्ट में जिन प्रमुख जनजातियों को शामिल किया जाना चाहिए, वे हैं नागालैंड में हेड-हंटर जनजाति, और अरुणाचल प्रदेश में अपतानी और निशी जनजाति.

north east tribes
Source: pinterest

ये भी पढ़ें: भारत-नेपाल का सांझा गांव धारचूला: इसकी ज़मीन भारत की, आसमां नेपाल का, हवा भारत की, पानी नेपाल का

5. गंगा नदी में नाव की सवारी.

वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक है. यहां आप गंगा नदी में बोट राइड एंजॉय करने का यूनिक एक्सपीरियंस कर सकते हैं. ये यहां पर अपने दिन की शुरुआत करने के सबसे आदर्श तरीकों में से एक है. यहां की ख़ूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. साथ ही आपको कई साधु और भक्त भी यहां इस पवित्र नदी की पूजा करते हुए दिख जाएंगे. 

boat ride ganges varanasi
Source: viator

Unique Experience In India

6. खजुराहो मंदिर की जटिल संरचनाएं ज़रूर देखें. 

अपनी कामुक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध 'खजुराहो' के मंदिर चंदेला साम्राज्य के दौरान बनाए गए थे. इस यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट की एक यात्रा आपकी दुनिया को जटिल और कामुक संरचनाओं के लिए खोल देगी, जो आपने शायद ही कहीं और देखी हों. कम शब्दों में, ये स्पॉट भारत में मंदिर वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण है और इसे आपको ज़रूर देखने जाना चाहिए. 

khajuraho temple architecture
Source: culturalindia

7. क्रूज का आनंद लें.

अगर आपको बैकवाटर्स में क्रूज़ करना है, तो केरल सबसे अच्छा ऑप्शन है. यहां आने पर, हाउसबोट किराए पर लेकर अपने यात्रा के अनुभव को अगले स्तर तक ले जाएं और अंत के दिनों तक के लिए इसी में रहें. ये आपको प्रकृति की ख़ूबसूरती एंजॉय करने का एक बेहतरीन मौका देगी. केरल का शानदार बैकवाटर अनुभव सबसे प्रतिष्ठित में से एक है और वास्तव में अद्वितीय है. ये आपको यहां के स्थानीय लोगों के क़रीब आने का भी मौका देता है, जो बैकवाटर्स के पास रहते हैं. 

kerala backwater cruise
Source: viator

8. हिमालय में ट्रेकिंग का अनुभव करें.  

जब भी हिमालय से कोई वापस आता है, उसे ये एहसास होता है कि वहां हमेशा डिस्कवर करने के लिए और बहुत कुछ है. वहां पर जो ज़िंदगी बदल देने वाले एक्सपीरियंस एक व्यक्ति को मिलते हैं, उसकी तो शायद हम कल्पना भी नहीं कर सकते. इसका परिदृश्य इतना मोहित कर देने वाला है कि आप वहां बार-बार आना चाहेंगे. आपकी जानकारी के लिए वहां, ट्रेकिंग के लिए कई सारे ऑप्शन हैं, जो आप हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों पर एक्सपीरियंस कर सकते हैं. ये एडवेंचर के शौकीनों के बीच पिछले कुछ सालों में काफ़ी पॉपुलर हो गए हैं. 

himalaya trekking
Source: himalayan

आपने अब तक कौन-कौन से अनुभव कर लिए हैं?