लॉकडाउन के दौरान घर के सभी सदस्य एक साथ हैं. इसलिए घर पर तरह-तरह के पकवान भी बन रहे हैं. कभी नमकीन, कभी मीठा और न जाने क्या-क्या. अब घर पर अच्छे-अच्छे पकवान बनेंगे, तो मुंह में पानी आना भी लाज़मी है. इसी लालच की वजह से कई लोगों का वज़न भी बढ़ गया है. अब जो हो गया सो गया. सवाल ये है कि Overeating से कैसे बचा जाये, ताकि शरीर के अनुसार वज़न नियंत्रित रहे. 

बढ़ते वज़न को रोकने के कुछ उपाय: 

1. मील प्लान करें 

दिनभर में आप क्या-क्या खाने वाले हैं इसका चार्ट तैयार रखें. तेज़ भूख़ लगने पर तला-भूना खाने की जगह कुछ हेल्दी खाएं. इसके अलावा ज़्यादा खाने के बजाये थोड़ा-थोड़ा खाने की कोशिश करें. 

2. बेडरूम में खाना न खायें 

खाने की प्लेट को बेडरूम में न लायें. ब्रेकफ़ॉस्ट, लंच और डिनर करते समय Dining Table का इस्तेमाल करें, बिस्तर पर बैठकर खाना न खाएं. अगर बेडरूम में खाना खायेंगे, तो आलस आपको घेर लेगा. आलस आया तो आप खाना के तुंरत बाद लेट जायेंगे, जिससे खाना पचेगा नहीं और शरीर में फ़ैट जमा होता जायेगा.

3. लिक्विड अधिक लें 

ठोस पदार्थ खाने के बजाये लिक्विड की मात्रा अधिक रखें. शरीर में जितना ज़्यादा लिक्विड जायेगा आप उतना ही फ़िट रहेंगे. इसके साथ ही भूख भी कम लगेगी. 

4. धीरे-धीरे खायें 

इस वक़्त हर कोई घर में है. किसी को कहीं जाने की जल्दी नहीं है. इसलिये धीरे-धीरे आराम से खायें. धीरे-धीरे खाने से पाचन भी ठीक रहेगा और ओवरईटिंग से भी बच जायेंगे. 

5. शेड्यूल फ़ॉलो करें 

पता है कि खाने-पीने का समय फ़ॉलो करना थोड़ा मुश्किल है, पर नामुमकिन नहीं है. एक बार जब आप शेड्यूल फ़ॉलो करने लगते हैं, तो चीज़ें ज़्यादा प्रोडक्टिव हो जाती हैं. 

6. एक्सरसाइज़ करना न भूलें 

दिन में 10 मिनट ही सही, लेकिन रोज़ एक्सरसाइज़ ज़रूर करें. फ़िट और फ़ाइन रहेंगे. 

7. नींबू पानी 

सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीयें. लेमन बढ़ते वज़न को रोकने में कारगर है. 

कम खायें, हेल्दी खायें और मोटे होने से बचें. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.