Vegan Street Foods: विविधताओं से भरे हमारे देश में हर 100 किलोमीटर पर 'खाना और भाषा' बदल जाती हैं. भारत में मिलने वाले स्ट्रीट फूड्स दुनिया भर में फ़ेमस हैं. किसी को क्विक स्नैक लेना हो या पेट भूख से गुड़गुड़ा रहा हो, स्ट्रीट फूड्स हर किसी की क्रेविंग्स मिटाने का काम करते हैं. इसके साथ ही ज़ायकेदार मसाले डालकर बनाए गए ये फूड्स खाकर जो मन में एक सुकून भरी संतुष्टि मिलती है, उसकी तो बात ही अलग है. हालांकि, खाने के मामले में वीगन लोगों के लिए ऑप्शन सीमित हो जाते हैं. लेकिन अब आप बेफ़िक्र रहिए, क्योंकि स्ट्रीट फ़ूड के मामले में आपको ऑप्शन ही ऑप्शन मिलेंगे.

आज हम आपको उन 8 स्ट्रीट फूड्स (Vegan Street Foods) के बारे में बताएंगे, जो पूरी तरह से वीगन हैं.

street foods
Source: youtube

Vegan Street Foods

1. डोसा

साउथ इंडियन रेसिपी डोसा एक बेहद ही लज़ीज़ स्ट्रीट फ़ूड है. हालांकि, समय के साथ अपने ज़ायकेदार स्वाद के चलते ये पूरे भारतवासियों का फ़ेवरेट बन गया है. इसे चावल और उड़द की दाल से बनाया जाता है. साथ ही इसे नारियल की चटनी और वेजिटेबल सांभर के साथ परोसा जाता है. वीगन लोग इसका निश्चिन्त होकर आसानी से लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

dosa
Source: cookwithmanali

ये भी पढ़ें: अगर आप भी स्ट्रीट फ़ूड के शौक़ीन हैं, तो दिल्ली की इन 12 जगहों पर एक बार ज़रूर जाएं

2. पानी पूरी

कहीं 'पानी वाले बतासे' तो कहीं 'गोलगप्पा' नाम से फ़ेमस इस डिश के अनगिनत नाम हैं. जितने इसके नाम हैं, उससे कहीं ज़्यादा इसके पानी के फ़्लेवर्स हैं. ये एक गोल आकार की बेहद छोटी पूड़ी की शेप में होता है, जिसे आटे से बनाकर फ्राई किया जाता है. इसमें कच्चे प्याज, मटर या आलू की फिलिंग की जाती है और फिर इसे हींग, आम और लहसुन वगैरह से बने चटपटे और खट्टे पानी में डुबोकर खाया जाता है.  (Vegan Street Foods)

pani puri
Source: indianfoodsrecipes

3. केल्ली चना

इस स्ट्रीट फ़ूड को काफ़ी हेल्दी कहा जाता है. ये छोले, धनिया, प्याज, हरी मिर्च और काले तिल से बनाई जाती है. मणिपुर की राजधानी इम्फाल में तो प्रोटीन से युक्त ये स्नैक आपको हर सड़क पर मिल जाएगा. ये पूरी तरह से वीगन है और आप इसे आराम से खा सकते हैं. 

kelli chana
Source: swantour

4. समोसा

भारत में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे समोसा न पसंद हो. समोसा में चटपटे आलू की फिलिंग होती है. इसे तीखी और मीठी चटनी के साथ भी खाया जाता है. नॉर्थ इंडिया में ये फ़ूड काफ़ी फ़ेमस है और नॉर्थ इंडियंस इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं. इस डिश को चाहने वाले विदेशों में भी मौजूद हैं. विदेश में आप किसी भी भारतीय रेस्तरां में चले जाइए, आपको उनके मेन्यू में इस पॉपुलर आइटम का नाम ज़रूर मिल जाएगा. (Vegan Street Foods) 

samosa
Source: simplyrecipes

5. छोले भटूरे

छोले भटूरे मुख्य तौर से ट्रेडिशनल पंजाबी डिश है. इसमें भटूरे को मैदा की लोई बनाकर गोल आकार में बेल लिया जाता है और फिर उस फ्राई किया जाता है. वहीं छोले, चना मसाले की सब्जी को कहते हैं. ये डिश आपको रोड साइड ढाबों पर काफ़ी मिल जाएगी. इसे अक्सर नाश्ते या लंच में सर्व किया जाता है. इसके साथ लोग स्वाद के लिए कच्चा प्याज़ और हरी मिर्च भी खाते हैं. ज़्यादातर लोग इसे अपने घरों में भी बनाना पसंद करते हैं. 

chole bhature
Source: indianmasalarecipe

6. मोमोज़

मोमोज़ मुख्य तौर पर तिब्बत की भारतीय वैरिएंट की डिश है. इसे मैदे से अलग-अलग प्रकार की शेप में बनाया जाता है, जिसमें सोयाबीन, गोभी, गाजर और प्याज की फ़िलिंग की जाती है. इसे स्टीम या फ्राई कर लेते हैं. फिर इसे मोमो चटनी के साथ खाया जाता है, जो काफ़ी तीखी होती है और लहसुन, प्याज, टमाटर और लाल मिर्च से बनाई जाती है. ये पूरी तरह से वीगन है और काफ़ी स्वादिष्ट लगती है.

momos
Source: foodaciously

7. टेकली पीठा

जो मीठे के शौक़ीन हैं, ये स्ट्रीट फ़ूड ख़ास तौर से उनके लिए है. ये एक मीठे चावल के केक की तरह है, जिसे सुगंधित चावल, चीनी और कसे हुए नारियल से बनाया जाता है. ये डिश आपको असम में मुख्य रूप से मिल जाएगी. असम के त्योहार बीहू में आपको कई ठेले वाले ये डिश बेचते हुए दिख जाएंगे. ये ठंड के मौसम में ज़्यादा पॉपुलर है. 

tekeli pitha
Source: discovereast

ये भी पढ़ें: आगरा सिर्फ़ 'ताजमहल' के लिए ही नहीं, बल्कि इन 8 लज़ीज़ 'स्ट्रीट फ़ूड' के लिए भी है प्रसिद्ध

8. खमण

ये एक ऐसा स्ट्रीट फ़ूड है, जो कैलोरीज़ में काफ़ी लो है. ये स्टीम करके बेसन, मीठी नीम, राई और तिल, मिर्च और भारतीय मसालों के तड़के के साथ बनाई जाती है. इसको ज़्यादातर शाम के या सुबह के नाश्ते में चाय के साथ खाया जाता है. जब इसे हरी धनिया की चटनी के साथ खाते हैं, तब इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. ये गुजराती डिश जो भी खाता है, उसका बार-बार इस को खाने का दिल करता है.

khaman
Source: pulses.org

वीगन लोगों के लिए ये स्ट्रीट फूड्स परफ़ेक्ट हैं.