Vodka Interesting Facts: शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है, ये बात तो आप आए दिन सुनते होंगे. लेकिन कभी-कभी या डेली पीने वालों को शराब के भले ही कितने नुकसान गिना दो, लेकिन फिर भी उनकी खोपड़ी पर कोई असर नही पड़ता. लोग रम, वाइन, व्हिस्की, वोडका जैसी तमाम प्रकार की एल्कोहोलिक बेवरेज को पीना आजकल पसंद करते हैं. अगर वोडका (Vodka) की बात करें, तो आज के टाइम में काफ़ी लोग इसे प्रेफ़र करते हैं. 

हालांकि, आज हम आपको वोडका पीने के बाद शरीर में होने वाले नुकसान के बारे में नहीं, बल्कि इससे जुड़े दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं.

Vodka Interesting Facts

1. वोडका और व्हिस्की दोनों का मतलब ‘पानी’ होता है.

वोडका एक स्लाविक शब्द ‘वोडा’ से लिया गया है और व्हिस्की एक गेलिक शब्द ‘uisce या uisge’ से लिया गया है. इन दोनों का ही मतलब पानी होता है. 

arkbh

ये भी पढ़ें: बीयर, व्हिस्की, रम, व्हाइन, जिन टॉनिक, स्कॉच आदि के बीच में क्या अंतर है, आसान शब्दों में समझ लो

2. वोडका बाकी एल्कोहोलिक बेवरेज के मुक़ाबले प्योर ड्रिंक है.

वोडका पानी, इथेनॉल और किण्वित अनाज या आलू के माध्यम से बनाई जाती है. हम कह सकते हैं कि ये बाकी ड्रिंक्स से काफ़ी प्योर है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये कार्बन फिल्टर्ड है और इसमें बाकी एल्कोहोलिक बेवरेज के मुक़ाबले काफ़ी कम मात्रा में फ्यूज़ल तेल पड़ा होता है.

tastingtable

3. वोडका की एक्सपायरी डेट भी होती है.

ऐसा कहा जाता है कि वोडका समय के साथ और बेहतर होती जाती है. लेकिन ये बस एक मिथक से ज़्यादा और कुछ नहीं है. इसकी एक एक्सपायरी डेट होती है, जिसके खत्म हो जाने के बाद इसे पीना काफ़ी हानिकारक है. तो इसलिए बेहतर है कि आप वोडका को इसकी मैन्यूफैक्चर डेट के 12 महीने में ख़त्म कर लें.

4. वोडका एक मल्टीपर्पज़ ड्रिंक है.

आप वोडका को Deo, क्लेंजर, कीट से बचाने वाली क्रीम और बालों से रूसी हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बस ये सुनिश्चित कर लें कि इन सब चीज़ों के लिए इस्तेमाल करने के बाद आपको इसे पीना नहीं है.

Drink GIF - Find & Share on GIPHY

5. 1885 तक वोडका 12.3 लीटर की बाल्टियों में बेची जाती थी.

1885 तक, वोडका 12.3 लीटर की बाल्टी में बेची जाती थी. उस दौरान भी ये काफ़ी फ़ेमस ड्रिंक थी. शुक्र है बाद में छोटी बोतलें पेश की गईं, ताकि हम अपने वर्क वीक के शुरुआती हिस्से को बड़े पैमाने पर हैंगओवर से निपटने में खर्च न करें.

economictimes

6. वोडका बेहद महंगी भी हो सकती है.

दुनिया में सबसे महंगी वोडका ‘बिलेनियर वोडका‘ है, जिसकी कीमत लगभग 3.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर है.

traveldine

7. वोडका कैलोरीज़ में कम होती है.

वोडका के एक शॉट में क़रीब 90 कैलोरीज़ होती हैं. तो ये उनके लिए एक आइडियल एल्कोहोलिक बेवरेज है, जो अपना वेट लूज़ करना चाहते हैं. 

Fails Weight Loss GIF - Find & Share on GIPHY

8. रूस में एक वोडका म्यूज़ियम है.

अगर आप कभी भी रूस जाएं, तो वहां वोडका म्यूज़ियम जाना ना भूलें. वहां पर आपको वोडका की काफ़ी वैरायटी के साथ इसका दिलचस्प इतिहास भी मिल जाएगा. 

Vodka Interesting Facts
inyourpocket

9. एक ज़माने में वोडका गनपाउडर बनाने में इस्तेमाल होती थी.

15वीं शताब्दी के दौरान स्वीडन में वोडका का उपयोग गनपाउडर बनाने के लिए भी किया जाता था.

prestivac

10. वोडका के कई सारे फ़्लेवर्स होते हैं.

आम फलों के स्वाद के अलावा, वोडका कई अन्य अजीब स्वादों में आती है जैसे आइस्ड केक, बेकन, बिग डिल, बटर पॉपकॉर्न, स्मोक्ड सैल्मन, रेडफिश, आदि.

acouplecooks

वोडका के बारे में आपको इनमें से कितने फैक्ट्स पता थे?