कुछ लोग 40 की उम्र में भी 20 बरस के लगते हैं. ये लोग शारीरिक रूप से भी फ़िट होते हैं और मानसिक रूप से भी. आखिर इनके स्वस्थ शरीर और चमकती हुई त्वचा का क्या राज़ है? ये भी उसी दुनिया का हिस्सा हैं जिसका आप फिर इनमें और दूसरों में फ़र्क क्या है. फ़र्क है जी, बहुत फ़र्क है. अंतर है सही खान-पान और चीज़ों के इस्तेमाल का.

अगर आप भी बढ़ती उम्र फ़िट और कूल दिखना चाहते हैं, तो आदतें अपना लीजिये:

1. कैफ़ीन और अल्कोहल

अगर स्किन में ग्लो चाहिये, तो इन दोनों चीज़ों से दूर रहे हैं. अल्कोहल और कैफ़ीन हमारी स्किन को काफ़ी नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप इन दोनों चीज़ों का सेवन करते हैं, तो आपकी स्किन जल्द ही ड्राय और डल पड़ जाती है. इससे आप कम उम्र में भी ज़्यादा बड़े दिखाई देने लगते हैं.

alcohol
Source: thenewsminute

2. फल और सब्ज़ियां

जंवा दिखने के लिये अपने भोजन में मौसमी सब्जियां और फल शामिल करें. फल और सब्ज़ियां हमारे शरीर को आवश्यक पोषण देते हैं, जिससे की हम फ़िट रहते हैं. साथ ही हमारी त्वचा भी ग्लो करती है.

vegetables
Source: dietdoctor

3. पानी का सेवन

ड्रायनेस और डिहाइड्रेशन से बचने के लिये पानी पीते रहें. कुछ लोग गर्मिमों में भी कम पानी पीते हैं, जिससे उनकी स्किन में कई समस्याएं आ जाती हैं. ग्लोइंगि स्किन और शरीर में एनर्जी चाहिये, तो पानी पीते रहें.

drinking
Source: naidunia

4. नींद

अगर आप समय पर नहीं सोते हैं, तो इसका असर आपके शरीर पर दिखाई देने लगता है. शरीर में एनर्जी भी कम रहती है, साथ ही चेहरे से ग्लो भी गायब रहता है.

tips
Source: ahealthiermichigan

5. वर्कआउट

जो लोग रोज़ाना वर्कआउट या योगा करते हैं, वो दूसरों की अपेक्षा ज़्यादा फ़िट और फ़ाइन रहते हैं.

health
Source: mensjournal

6. स्किन केयर

कुछ लोग अपनी स्किन को लेकर काफ़ी बेरपवाह होते हैं. सुबह-शाम चेहरे को अच्छे से साफ़ करें, ताकि गंदगी की वजह से उसकी चमक कम न हो.

skincare
Source: mensjournal

7. रुटीन

ज़िंदगी में अगर कुछ करना है, आगे बढ़ना है और फ़िट रहना है, तो एक रुटीन बनायें और उसे फ़ॉलो करें.

routine
Source: 99designs

ठीक है न इन चीज़ों को फ़ॉलो करना और चमकते रहना.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.