Weird Flowers: प्रकृति की गोद में ऐसे कई पेड़-पौदे और फूल हैं, जो हमें आकर्षित करने के साथ-साथ आश्चर्यचकित भी करते हैं. अब गुलाब का फूल ले लीजिए प्यार का प्रतीक है और देखने में सुंदर लगता है. अगर आपको किसी से प्यार या दोस्ती का इज़हार करना है तो एक गुलाब का फूल काफ़ी है. इसके विपरीत, कुछ फूल ऐसे भी हैं, जो गुलाब की तरह से सुंदर भले ही  हो, लेकिन उन्हें ज़िंदा रहने के लिए कीड़े-मकोड़ों को खाने की ज़रूरत पड़ती है. साथ ही, कुछ फूल ऐसे होते हैं, जो बनावट में इतने विचित्र (Weird Flowers) हैं कि जिन्हें देखने के बाद आंखें और दिमाग़ दोनों सोचते हैं कि ऐसा हो सकता है क्या? क्या प्रकृति के अभिन्न अंग ये फूल बच्चे, बंदर या कंकाल रूपी हो सकते हैं? अगर हो सकते हैं तो कैसे संभव है?

Weird Flowers
Source: earthlymission

मन में सवाल तो बहुत सारे चल रहे होंगे, तो इन सवालों को विराम लगाते हुए जान लीजिए कि आख़िर वो कौन-कौन से फूल हैं और कहां उगते हैं, जो अन्य फूलों की तुलना में बहुत असामान्य और हटके (Weird Flowers) हैं. 

ये भी पढ़ें: प्रकृति की गोद में छुपे वो 20 सबसे विचित्र पेड़, जिनका आकार और रंग-रूप आपको हैरत में डाल देगा

Weird Flowers

1. पैरेट फ़्लॉवर (Parrot Flower)

Impatiens psittacina बाल्सम प्रजाति के Parrot Flower का रंग लाल और बैंगनी होता है, जो देखने में उड़ते हुए तोते जैसा लगता है. ब्रिटिश Botanist और खोजकर्ता, Joseph Dalton Hooker ने पहली बार साल 1901 में इस फूल का वैज्ञानिक वर्णन करते हुए इसे 'उड़ने वाला तोता' नाम दिया था. ये दुर्लभ फूल भारत, बर्मा और थाईलैंड में पाया जाता है.

Parrot Flower
Source: ytimg

2. स्नैपड्रैगन और इसकी खोपड़ी (Snapdragon And Its Skull)

Antirrhinum पौधे की प्रजाती वाले स्नैपड्रैगन फूल प्यूरोप, अमेरिका और उत्तरी अफ़्रीका के चट्टानी इलाकों में पाए जाते हैं. खिले हुए ये फूल ख़ूबसूरत दिखते हैं, लेकिन जब कूख कर झड़ जाते हैं तो बचे हुए बीज कंकाल की खपोड़ी के आकार लगते हैं. 

Snapdragon And Its Skull
Source: pinimg

3. मंकी ऑर्किड (Monkey Orchid)

Dracula simia या मंकी ऑर्किड एक दुर्लभ प्रजाति का फूल है, जो इक्वाडोर और पेरू के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों के वनों में पाया जाता है. इसे मंकी ऑर्किड इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके फूल की पंखुड़ी बंदर के मुंह के आकार की होती है. 

Monkey Orchid
Source: memondo

4. हूकर लिप्स (Hooker’s Lips)

Palicourea Elata को Hooker’s Lips या Girlfriend Kiss प्लांट भी कहा जाता है. ये मध्य और दक्षिणी अफ़्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन में पाए जाते हैं. मोम जैसे दिकने वाले इस फूल का रंग लाल और बनावट होंठों जैसी होती है. इसीलिए इसका नाम Hooker’s Lips है.

Hooker’s Lips
Source: cgtn

5. स्वैडल्ड बेबी (Swaddled Babies)

Angloua Uniflora एक आर्किड है जिसे आमतौर पर स्वैडल्ड बेबी के नाम से जाना जाता है. ये पौधे कोलंबियाई एंडीज़ में उगते हैं. पौधे की ख़ासियत ये है कि इनके फूल नरम मोम और सफ़ेद रंग के होते हैं, जो देखने पर कपड़े पहने हुए छोटे से शिशु जैसे लगता है. प्रत्येक फूल एक ही तने से खिलता है.

Swaddled Babies
Source: blogspot

6. नीलकुरिंजी फूल (Neelakurinji Flower)

नीलकुरिंजी या कुरिंजी (Strobilanthes kunthiana) दक्षिण भारत के केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य के 1800 मीटर से ऊंचे शोला जंगलों के मैदानों में उगने वाला एक पौधा है, जो 12 सालों में एक बार ही फूल देता है. आमतौर पर नीलकुरिंजी अगस्त के महीने से खिलना शुरू होते हैं और अक्टूबर तक खिले रहते हैं.

Neelakurinji Flower
Source: ekeralatourism

7. Naked-Man Orchid

Naked-Man Orchid, जिसे हैंगिंग मैन ऑर्किड के नाम से भी जाना जाता है, भूमध्यसागरीय में पाए जाने वाले ये फूल हल्के बैंगनी सफ़ेद से गहरे बैंगनी-गुलाबी रंग में होते हैं. इन मज़ेदार फूलों का उपयोग सालेप नामक पेय पदार्थ को बनाने में भी किया जाता है, जिसे टर्किश डिलाइट (Turkish Delight) भी कहा जाता है.

Naked-man orchid
Source: redd.it

8. फ़्लाइंग डक ऑर्किड (Flying Duck Orchid)

Caleana Major को Flying Duck Orchid या फिर Large Duck Orchid के नाम से भी जाना जाता है. ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला ये ऑर्किड उड़ते हुए डक की तरह दिखाई देता हैं, जिसका साइंटिफ़िक नाम कलाना मेजर (Caleana Major) है.

Flying Duck Orchid
Source: wikimedia

9. Bee Orchid

Bee Orchid का साइंटिफ़िक नाम Ophrys Apifera है, जो मधुमक्खी के आकार के दिखाई देते हैं. ये आर्किड इंग्लैंड, आयरलैंड और वेसल्स में पाया जाता है. 

Bee Orchid
Source: norfolkwildlifetrust

10. Chamber Maids

Chamber Maids Flowers का साइंटिफ़िक नाम Calceolaria Uniflora है, जिसे डार्विन की चप्पल और हैप्पी एलियन भी कहा जाता है. ये छोटे पहाड़ी फूल वास्तव में अद्वितीय और अद्भुत लगते हैं. इन्हें मूल रूप से डार्विन द्वारा 1831 और 1836 के बीच खोजा गया था. ये फूल ठंड के मौसम में खिलते हैं और दक्षिण अमेरिका के Tierra Del Fuego में पाए जाते हैं.

Chamber Maids
Source: pouted

इन फूलों के बारे में जानने के बाद यक़ीन हो गया कि प्रकृति जितनी ख़ूबसूरत है उससे कहीं ज़्यादा विचित्र भी है.