Weird Animals And Plants : दुनिया विलक्षण जानवरों (Animals) और पौधों से भरी पड़ी है, जिन पर हमारा ध्यान नहीं जाता है, क्योंकि वो हमारे रडार से बहुत दूर हैं या उन जगहों पर हैं, जहां हमारा ध्यान नहीं जाता है. हालांकि, वो निश्चित रूप से जानने लायक हैं. 

आइए आपको कुछ ऐसे ही अजीबो-ग़रीब दिखने वाले जानवरों के बारे में बता देते हैं, जिनके बारे में आपने किसी क़िताब में नहीं पढ़ा होगा.

1. चीनी जल हिरण

ये मुख्य तौर पर एशिया में पाया जाता है. ये एकमात्र ऐसी हिरण की प्रजाति है, जिसमें नर हिरण में सींग नहीं होते हैं. इसकी जगह उनके पास लंबे और घुमावदार दांत होते हैं और नुकीले ऊपरी कैनाइन दांत होते हैं, जो मुंह से निकलते हैं.

 Weird Animals And Plants
norfolkwildlifetrust

ये भी पढ़ें: ये 18 अजीबोगरीब जीव Alien नहीं, ​बल्कि इसी दुनिया के जानवर हैं

2. अमेरिकी कूट

अमेरिकी कूट एक यूनिक चिड़िया है, जिसने ख़ुद को पर्यावरण के लिए इस तरह से अनुकूलित किया है, जितना किसी कूट की प्रजाति ने नहीं किया है. कूट के पास विशेष लोब वाले पैर होते हैं, जिनसे वो तालाब में आराम से डुबकी मार सकते हैं और तैर सकते हैं. 

jimmccormac

3. फ्रिंजहेड मछली

ये प्रजाति कैलिफोर्निया और मेक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया में पाई जाती है. इन्हें फ्रिंज हेड इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इनकी आंखें बाहर निकली होती है. ये समुद्र में अपना घर प्लास्टिक की बोतलों, गुफ़ाओं या शेल के टुकड़ों में बनाती हैं. जब दो बड़ी मछलियां अपना प्रभुत्व स्थापित करने की कोशिश कर रही होती हैं, तो वो ये दिखाने के लिए एक-दूसरे की तरफ़ अपना मुंह खोलती हैं कि सबसे बड़ी मछली कौन है. लेकिन ऐसा देखने से लगता है कि वो अजीब तरीक़े से दूर से किस कर रही हैं.

youtube

4. लो लैंड स्ट्रीक टेनरेक

ये छोटा जानवर मेडागास्कर का मूल निवासी है. उनके मुंह का आगे वाला हिस्सा लम्बा और नुकीला होता है. उनका सामाजिक व्यवहार उन्हें टेनरेक की वो प्रजाति बनाता है, जो समूह में रहते हैं. ये इकलौता जानवर है, जो दूसरे टेनरेक से बॉडी के हिस्से रगड़ने पर आवाज़ निकालता है. आम तौर पर ऐसा सांप और कीड़े-मकौड़े ही करते हैं.

theentertainmentroom

5. जापानी किशमिश का पेड़

इसे पूर्वी एशियाई ट्रेडिशनल चिकित्सा में हज़ारों सालों से यूज़ किया जाता है. इसमें निकलने वाला फल कच्चा भी खाया जा सकता है और इसे पका कर भी खा सकते हैं. जब ये ताज़ा खाया जाता है, तो इसका गूदा नाशपाती की तरह लगता है. जब इसे सुखा दिया जाता है, तब ये सिकुड़ कर किशमिश की तरह लगने लगता है.

6. बालों वाली मेंढक मछली

जहां ज़्यादातर मछलियां अपनी चिकनी और सुडौल अपीयरेंस के लिए जानी जाती हैं, वहीं बालों वाली मेंढक मछली दुर्लभ प्रजाति है. इसके शरीर पर बाल नहीं हैं, बल्कि इसकी त्वचा का ही विस्तार है, जिसे स्पाई म्युल्स भी कहा जाता है. ये मछली को रूप बदलकर मूंगा और समुद्री शैवाल के ख़िलाफ़ छिपने में मदद करता है. 

twofishdivers

ये भी पढ़ें: इंसानों की सज़ा का मज़ा ले रहे जंगली जानवर, इन 24 तस्वीरों को देखकर तो यही लगता है

7. आर्माडिलो

आर्माडिलो अमेरिकी महाद्वीप में पाया जाने वाला एक जानवर है. ये विपत्ति के समय अपने आप को समेट कर काफी छोटा कर लेता है. ये दुनिया का एक ऐसा जीव है, जिसकी बाहरी त्वचा बुलेटप्रूफ़ के समान होती है. ये अपनी ख़राब दृष्टि और अजीबो-ग़रीब बड़े पंजों के लिए बहुत प्रसिद्द है.  

freepik

8. हैगफ़िश

हैगफ़िश की काफ़ी यूनिक क्षमता होती है. ये स्लाइम प्रोड्यूस कर सकती है. जब इन पर शिकारी हमला करता है, तो वो उन पर स्लाइम फेंकती हैं, जो उनके मुंह को सील कर देता है और उनके गलों को चोक कर देता है. ये वो अपनी सुरक्षा और शिकारी से बच निकलने के लिए करती हैं. 

आपने क्या इनमें से किसी जानवर या पेड़ के बारे में कहीं पढ़ा या सुना है?