Weird Food Dishes In India: भारतीय फ़ूड सिर्फ़ स्वाद और सुगंध ही नहीं, बल्कि संस्कृति का भी मिश्रण है. यहां खाने में पड़ने वाले मसालों की ख़ुशबू ही आपको विशेष व्यंजन की ओर आकर्षित करती चली जाएगी. हमारा देश कल्चर और इतिहास के साथ ही यहां बनने वाले वैरायटी के पकवानों से भी अमीर है. जिस किसी की भी जीभ पर भारतीय भोजन का स्वाद एक बार लग जाए, वो उसको ज़िंदगीभर भूलता नहीं है. लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसी भी अजीबो-ग़रीब डिशेज़ बनती हैं, जो आपको हैरानी में डाल देंगी. ये हमारे पसंदीदा भारतीय पकवानों के मुक़ाबले आसपास भी नहीं हैं, जिनका ज़ायका हम बचपन से लेकर अब तक लेते आ रहे हैं.

आइए आपको उन 10 अजीब डिशेज़ (Weird Food Dishes In India) के बारे में बता देते हैं, जिन्हें जानकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे.

weird food
Source: araioflight

Weird Food Dishes In India

1. दोह खलिह

जैसा इसका नाम अजीब है, वैसे ही ये डिश भी अजीब है. अगर आप मेघालय के हैं, तो आपने इस व्यंजन के बारे में ज़रूर सुना होगा. ये सूअर का मांस और प्याज़ का सलाद होता है, जिसमें लोग अपने स्वाद के लिए नींबू और टमाटर भी डाल देते हैं. ये डिश मेघालय के लोग बड़े चाव से खाते हैं. इसको सजाने के लिए सूअर के दिमाग़ का भी इस्तेमाल किया जाता है. 

doh khlieh
Source: onhisowntrip

2. जदोह

मेघालय की एक और डिश, जिसने इस लिस्ट में जगह बनाई है, वो 'जदोह' है. ये डिश 'जैंतिया ट्राइब' के बीच काफ़ी फ़ेमस है. इसमें चावल को सुअर या चिकन के ख़ून के साथ पकाया जाता है. ये आपके रेगुलर पुलाव की तरह ही है, लेकिन इसमें आपको साथ में मुर्गे और सूअर के ख़ून व आंतों का स्वाद भी आएगा. (Weird Food Dishes In India)

jadoh
Source: womenfitness

ये भी पढ़ें: Weird Food Combinations: इन 30 अतरंगी डिशेस को देखने भर से बीमार पड़ने के 50-50 प्रतिशत चांसेस हैं

3. चाप्रह

कई बार ऐसा होता है कि हमारे खाने में चींटी या कीड़ा-मकौड़ा गिर जाता है, तो हमें वो खाना फेंकना पड़ता है. हालांकि, छत्तीसगढ़ में ऐसा कुछ भी नहीं है. यहां लाल चींटी और उनके अंडों की कुछ मसाले डालकर चटनी बनाई जाती है. वो इस डिश को सज़ाने के लिए भी ज़िंदा लाल चींटियों का उपयोग करते हैं. ये सुनकर तो मेरा कलेजा मुंह तक आ गया है.

chaprah
Source: foodcruiseblog

4. कुत्ते का मांस

कृपया डॉग लवर्स इस डिश से दूर रहें. ये डिश नागालैंड में काफ़ी फेमस है. ये आदिवासी समुदायों के बीच पर्यटकों के पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. इसके अलावा यहां मकड़ियों, सूअर, गाय, कीड़े और हाथी तक का मांस भी पॉपुलर है. मिज़ोरम और मणिपुर में भी आपको कुत्ते का मांस जगह-जगह मिल जाएगा. (Weird Food Dishes In India)

dog meat
Source: bananivista

5. मेंढक के पैर

चिकन लेग्स का जमकर स्वाद लेने वालों कभी फ्रॉग लेग्स के बारे में सुना है? ये व्यंजन गोवा और सिक्किम के व्यंजनों का हिस्सा है. सिक्किम का 'लेपचास समुदाय' मेढक की टांगों को फ्राई करके खाता है. यहां इसकी औषधीय वैल्यू भी है. इसे खाकर पेचिस और पेट से जुड़ी बीमारी से आपको निजात मिल सकती है. 

frog legs dish
Source: matadornetwork

6. फान प्युत

वेजिटेरियन लोग इस लिस्ट में सिर्फ़ नॉन-वेजिटेरियन डिश की ही उम्मीद कर रहे होंगे. लेकिन इस मामले में आप बिल्कुल ग़लत हैं. उत्तर-पूर्व भारत में सड़े हुए आलुओं से एक डिश तैयार की जाती है, जिसे फान प्युत कहते हैं. हम भारतीय हर चीज़ में आलू डालते हैं, लेकिन इस डिश को जानकर अब आपका आलू खाने से भी मन हट जाएगा. हालांकि, उत्तर-पूर्वी हिस्सों में लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. वो इसे कभी सब्जी के रूप में तो कभी कच्चा खा लेते हैं. 

phan pyut
Source: indiaonline

7. बेबी शार्क करी

अगर आप गोवा में हैं, तो आपको ये डिश हर रेस्तरां की स्टार डिश में ज़रूर दिखेगी. हालांकि, ये काफ़ी महंगी होती है, लेकिन इसे राज्य के लोकल लोग ख़ूब पसंद करते हैं. बेबी शार्क एक ऐसी मछली है, जिसे पकड़ना बहुत मुश्किल होता है और अब आप शायद जान गए होंगे कि ये इतनी महंगी क्यों है. लोग इसकी करी को काफ़ी पसंद करते हैं.

baby shark curry
Source: flavoursofmykitchen

8. एरी पोलू

ये बात आमतौर पर सभी को पता होगी कि सिल्क के कपड़े रेशम के कीड़े बनाते हैं. लेकिन असम में रेशम के कीड़ों की कुछ ज़्यादा ही डिमांड है. ये डिमांड सिल्क के कपड़े बनाने के लिए नहीं बल्कि, फ़ूड के लिए है. असम की एरी पोलू डिश 'एरी प्रजाति' के रेशम के कीड़ों से बनाई जाती है. इन्हें तब यूज़ में लिया जाता है, जब ये अपना कुकून बना चुके होते हैं. इस को खोरिसा के साथ सर्व किया जाता है. खोरिसा एक डिश है, जो किण्वित बांस के अंकुर से तैयार की जाती है.   

eri polu
Source: bangalore.explocity

ये भी पढ़ें: ब्रेड-बटर सुना होगा, पर नूडल्स-कढ़ी सुना है कभी? ऐसी ही अजीब हैं Food Items की ये 12 जोड़ियां

9. सरपोटेल

इस डिश को सूअर के मांस से बनाया जाता है. सिंपल शब्दों में बात करें तो ये डिश सूअर के आंतरिक अंगों से तैयार की जाती है. अगर आपको सूअर से बने व्यंजन पसंद हैं, तो आपको ये डिश बेहद पसंद आएगी. मुख्य तौर से ये ज़्यादातर गोवा में मिलती है.

sorpotel
Source: dustysfoodieadventures

10. नहख़म

मेघालय के गारो समुदाय की ये फ़ेवरेट डिश है. इसे सूखी हुई मछलियों, सब्ज़ियों और राख़ से बनाया जाता है. जी हां, वही राख़, जो किसी चीज़ को जलाने के बाद रह जाती है. इसका स्वाद काफ़ी बढ़िया होता है. हालांकि, इसकी गंध ऐसी आती है, जैसे कोई चीज़ सड़ गई हो. 

nahkham
Source: timesofindia

भारत को अब अंतरंगी फूड्स का भी देश घोषित कर दिया जाना चाहिए.