Weirdest Beer Around World: बीयर (Beer) दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज़्यादा पी जानी वाली Alcoholic Drink है. बीयर के शौक़ीन आपको दुनियाभर में भतेरे मिल जाएंगे. लेकिन सोचिए अगर कोई आपको हाथी की पॉटी से बनी बीयर (Elephant Dung Beer) ऑफ़र करे तो? पीने से पहले ही उलटी जैसा मुंह बना लिए न! मगर गुरू ये सच है. मार्केट में ऐसी कई अजीबो-ग़रीब बीयर बिक रही हैं. आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं.

Weirdest Beer Around World-

1. Un Kono Kuro

sndimg

इस जापानी बीयर का नाम उन-कोनो-कूरो है. इसका ख़ास फ़्लेवर कॉफ़ी से आता है. मगर दिलचस्प बात ये है कि कॉफ़ी पहले हाथियों को खिलाई जाती है. फिर हाथी की पॉटी के साथ बाहर आए कॉफी बीन्स से बीयर बनाई जाती है. इसकी वजह ये है कि कॉफी हाथी के पेट में जाने के बाद अंदर की गर्मी से रोस्ट होती है. फिर पॉटी से इसी रोस्टेड कॉफी को चुनकर बीयर बनाई जाती है.

2. Sapporo Space Barley

mensxp

सपोरो स्पेस बार्ली अंतरिक्ष में उगाई गई जौ से तैयार की गई बीयर है. इसे इंटरनैशनल स्पेस स्टेशनों में उगाई गई जौ से सपोरो ब्रूइरीज लिमिटेड ने तैयार किया है. हालांकि, ये एक लिमिटेड एडिशन बीयर है.

3. The End of History

uncrate

द एंड ऑफ हिस्ट्री नाम की इस बीयर को स्कॉटलैंड की ब्रूइडॉग कंपनी ने तैयार किया है. इस बीयर की ख़ासियत ये है कि इसकी बोतल स्टोट और गिलहरी जैसे जानवरों के स्किन से कवर करके तैयार की जाती है. इस बीयर की महज़ 12 बोतले ही तैयार की गई हैं.

4. Ghost face Killah

घोस्ट फेस किलाह को अमेरिकी राज्य कोलाराडो में तैयार किया जाता है. इसे बनाने में तीखी मिर्च का इस्तेमाल होता है. इसमें जालापीनो, हाबानेरो, सेराना, फ्रेसनो, एनाहिम पेपर्स और घोस्ट पेपर जैसी मिर्चों का इस्तेमाल किया जाता है. इसे पीना हर किसी के बस की बात नहीं. यही वजह है कि बोतल पर चेतावनी भी लिखी रहती है.

5. NewBrew

bwbx

सिंगापुर में ये बीयर बनी है. बीयर बनाने में आम पानी की जगह नाले और मल-मूत्र वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस बीयर को ‘NewBrew’ नाम दिया गया है और जिस मल-मूत्र वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसे ‘New Water’ कहा जाता है. दरअसल, इसे गंदे नालों (जिसमें मल-मूत्र भी शामिल है) के पानी को रिसाइकल और फ़िल्टर करके तैयार किया जाता है.