पृथ्वी पर एक समय ऐसा था जब इसका 50 फ़ीसदी हिस्सा जंगलों(Forests) से घिरा था. आज वनों की कटाई और अंधाधुंध विकास की होड़ में इनकी मौजूदगी घटकर लगभग 10 प्रतिशत तक सिमट गई है. 


जंगल सिर्फ़ पेड़ों से घिरा एक ज़मीन का टुकड़ा नहीं होता यहां एक पूरी की पूरी दुनिया बसती है. इसमें घास-कीट-पतंगे से लेकर जंगली जानवरों तक का बसेरा होता है. आज पूरी दुनिया International Day Of Forests मना रही है, चलिए इसी बात पर जानते हैं इस धरा पर मौजूद कुछ अजीब मगर अनोखे जंगलों(Strange Forests)के बारे में…

ये भी पढ़ें: जंगल अपने अंदर क्या छुपाये हुए है जानना चाहते हो तो ये 36 तस्वीरें देख लो, जवाब मिल जाएगा 

1. Red Forest 

Red Forest को Worm Wood Forest भी कहा जाता है. ये जंगल यूक्रेन के Chernobyl Nuclear Power Plant के पास फैला है. वही प्लांट जहां 1986 में परमाणु दुर्घटना घटित हुई थी. इसे चेर्नोबिल हादसे के नाम से जाना जाता है. इस वन की 90% से अधिक मिट्टी रेडियोएक्टिव है. इसके कारण यहां के पेड़ पौधों का रंग लाल हो गया है.

Red Forest
Source: wallpaperflare

ये भी पढ़ें:  International Day of Forests: ये 7 कारण जानने के बाद आप भी बोलेंगे कि पेड़-पौधे लगाओ और जीवन बचाओ

2. North Sentinel Island Forest 

ये जंगल भारत के अंडमान द्वीप समूह में बसे उत्तरी सेंटीनेल द्वीप पर है. इसकी ख़ासियत ये है कि ये चारों तरफ़ से कोरल रीफ़ यानी प्रवाल भित्तियों से घिरा है और यहां पर कोई प्राकृतिक बंदरगाह नहीं है. यहां पर सेंटीनली जनजाति के लोग रहते हैं जिनका दुनिया से कोई संबंध नहीं है. इस क्षेत्र में आम लोगों का जाना बैन है. कहते हैं यहां जाने वाला व्यक्ति ज़िंदा वापस नहीं लौट कर आता.

North Sentinel Island Forest
Source: Scroll

3. Crooked Forest 

Poland का ये अजीब जंगल है जिसमें लगभग 400 देवदार(Pine) के पेड़ हैं. इनकी ख़ासियत ये है कि ये सभी पेड़ ज़मीन से निकलते ही उत्तर की ओर 90 डिग्री पर मुड़े हुए हैं. ये पेड़ 1930 के आसपास लगाए गए थे. कहते हैं कि जर्मन्स ने इन पेड़ों को ख़ास तकनीक के ज़रिये उगाया था, वो क्या थी किसी को नहीं पता.

Crooked Forest
Source: bibalex

4. Chestnut Hills 

1900 के दशक में Chestnut Blight नाम की ख़तरनाक बीमारी अमेरिका के जंगलों में फैली थी. इसके चलते वहां पर Chestnut के पेड़ों का पूरी तरह से सफ़ाया हो गया था. बड़ी मुश्किल से इस बीमारी पर काबू पाया गया और फिर से इन विशालकाय पेड़ों को दूसरे देशों से लाकर अमेरिका की धरती पर लगाया गया था. 

Chestnut Hills
Source: chestnuthilllocal

5. Sea Of Trees 

जापान के इस जंगल को Aokigahara भी कहा जाता है. इस घने और विशालकाय पेड़ों के जंगल के बारे में कहा जाता है कि यहां जो जाता है वो ख़ुदकुशी किए बिना नहीं लौटता. इसलिए इसे सुसाइड फ़ॉरेस्ट भी कहा जाता है. 2004 में यहां 104 लोगों ने सुसाइड की थी. यहां लोगों का जाना बैन है.

sea of trees japan
Source: kcpinternational

Strange Forests

6. Trillemarka- Rollagsfjell Forest 

ये नॉर्वे का एक आरक्षित वन है, जिसे वहां की सरकार ने संरक्षित कर रखा है. यहां आम लोगों का जाना मना है. 2002 में बसाया गया ये जंगल Buskerud इलाके में है. इसमें 93 लुप्तप्राय प्रजातियां पाई जाती हैं. 

Trillemarka – Rollagsfjell Forest
Source: norgesnasjonalparker

7. Hoia-Baciu Forest 

रोमानिया के इस वन को Bermuda Triangle of Romania भी कहा जाता है. कहते हैं यहां जो जाता है वो जल्दी लौटकर नहीं आता. एक बार यहां एक चरवाहा 200 भेड़ों के साथ ग़ायब हो गया था. कुछ लोगों का कहना है कि यहां भूतों का बसेरा है.Strange Forests की लिस्ट में ये भी शामिल है.

Hoia-Baciu Forest
Source: atlasobscura

8. Ancient Wuda Forest 

2012 में चीन के वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे पुराने जंगल को मंगोलिया के वुडा ज़िले में खोजने और उसके पुनर्निर्माण का दावा किया था. ये जंगल 298 मिलियन वर्ष पहले एक बड़े ज्वालामुखी के फटने से फैली राख और लावा में दफ़न हो गया था. इस पर 64 सेंटीमीटर मोटी राख की परत जम गई थी.

Ancient Wuda Forest
Source: Discover

9. Dark Entry Forest 

न्यूयॉर्क का ये जंगल वहां के फ़ेमस भुतहा शहर Cornwall में है. इसे 18वीं सदी के आसपास बसाया गया था. ये अपने इस्पात के उद्योग के लिए काफ़ी फ़ेमस था. यहां घूमने बहुत से लोग आया करते थे, लेकिन जब से इन जंगलों में लोगों के मरने, उनकी हत्या और आत्महत्या करने की ख़बरें आने लगीं तब से लोगों ने यहां जाना कम कर दिया है.

Dark Entry Forest
Source: wallpaperflare

10. Ardennes 

बेल्जियम, लक्जमबर्ग और फ़्रांस की बीच में बसा है ये जंगल. इसकी उबड़-खाबड़ ज़मीन पर कई प्रकार के खनिज और पेड़ पाए जाते हैं. इस जंगल में कई युद्ध हो चुके हैं. इस जंगल को प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय युद्ध के दौरान जर्मनी ने फ़्रांस पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया था.   

Ardennes
Source: bbc

हैं ना ये सभी वन अनोखे(Strange Forests)?