Oxford University की Medical School and Nuffield Department of Primary Care Health Sciences ने एक खोज की है. इस रिसर्च के अनुसार, शहद को सर्दी-खांसी के लिये इस्तेमाल किया जा सकता है.

हांलाकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब पश्चिमी देशों में भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाली कॉमन चीज़ों की खोज की गई है. इसके कुछ और उदाहरण भी हैं

1. घी

अमेरिका की कई यूनिवर्सटीज़ द्वारा घी को सुपरफ़ूड बताया गया. रिसर्च में ये कहा गया कि घी में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कि मक्खन का बेहतर विकल्प हैं.

2. नीम

हिंदुस्तानियों के लिये नीम का इस्तेमाल आम बात है. नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिस वजह से ये इंसानों के लिये बहुत उपयोगी है. नीम की शुद्धता को लेकर रिसर्च में साबित किया गया.

3. हल्दी

2012 में The University of Texas चिकित्सीय लाभों के लिये ‘Turmeric’ को फ़ायदेमंद बताया. इस रिसर्च में ये भी साबित किया गया कि शारीरिक रूप से हल्दी के कई फ़ायदे हैं.

4. नारियल तेल

सदियों से नारियल तेल का इस्तेमाल खाना पकाने और त्वचा की कोमलता के लिये किया जाता रहा है. 2015 में USA द्वारा की गई रिसर्च में नारियल तेल के कई फ़ायदे बताये गये.

Coconut Oil
Source: today

5. शहद

अदरक और शहद का सेवन सर्दी खांसी में आराम देता है. दादी-नानी सदियों से घेरलू उपचार में शहद का इस्तेमाल करती आई हैं. इसके अलावा BC Children’s Hospital, Canada द्वारा इसे साबित भी किया गया है.

Honey
Source: timesnownews

देखा कितने टैलेंटेड होते इंडियन्स, बस कभी घमंड नहीं किया.

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.