Rx Meaning In Hindi: जब भी कोई बीमार होता है तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया जाता है. यहां डॉक्टर उसकी जांच-पड़ताल कर एक पर्ची पर बीमारी से जुड़े टेस्ट और दवाएं लिखता है. 

इस पर्ची में दवा के नाम से पहले Rx लिखा रहता है या डॉक्टर ख़ुद उसे लिखता है. दवा वाली पर्ची या किसी दवाई के पैकेट पर आपने भी इस चिन्ह को देखा होगा. मगर इसका मतलब क्या होता है और क्यों ये डॉक्टर लिखते हैं, जानते हैं आप?

इस सवाल का जवाब मिला गूगल बाबा से. साथ में हमें इसका इतिहास भी मिल गया. इसे हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Sink History: जानिए कितना पुराना है हर घर के किचन और वाशरूम में पाए जाने वाले सिंक का इतिहास

क्या होता है Rx का मतलब (Rx Meaning In Hindi)?

amazonaws

दरअसल, पर्ची पर Rx लिखने का चलन काफ़ी पुराना है और इसकी उत्पत्ति की भी कई कहानियां है. पहली तो ये लैटिन भाषा में Rx का चिन्ह Recipere या नुस्खे के लिए इस्तेमाल होता है. इसका मतलब होता है लीजिए (Take).

ये भी पढ़ें: Bank of Bengal: जो आगे चलकर बना भारत का सबसे बड़ा बैंक SBI, दिलचस्प है इसका इतिहास

इस बुक मे इसके मतलब का ज़िक्र

rx symbol
todayifoundout

पहले के ज़माने में डॉक्टर मरीज के लिए दवाई लिखने से पहले इसे लिखते थे. Pharmaceutical Handbook (19वां संस्करण, 1980) के अनुसार लैटिन चिन्ह Rx के साथ Fiat Mistura भी लिखा जाता था, जिसका मतलब होता था मिश्रण बनाएं. इसे भी कई बार छोटे कोड जैसे f.m. या ft. mist. या फिर Fait Mist के रूप में लिखा जाता.

Rx

rx symbol
ulearning

एक अन्य थ्योरी के अनुसार, Rx जुपिटर का करप्शन सिंबल यानी उसका दुराचरण प्रतीक है. इसलिए पर्चे पर दवा लिखने से पहले ये सिंबल बना दिया जाता ताकि नुस्खे का असर हो. ये एक प्रकार से बृहस्पति को मरीज को जल्द ठीक करने की प्रार्थना थी. 

मिस्र से जुड़ी कहानी

rx symbol horus
givemehistory

Rx  के सिंबल से जुड़ी एक और कहानी है. इसके मुताबिक, मिस्र के एक देवता हैं होरस, जिनकी आंख दिखने में Rx की तरह होती है. उनके देवता की इस आंख को अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक माना जाता है और इसलिए डॉक्टर के पर्चे पर इसे लिखने चलन वहां से शुरू हो गया. यहां से ये पूरी दुनिया में फैल गया.

आपको ये जानकारी कैसी, लगी कमेंट बॉक्स में बताना.