इंटरनेट(Internet) पर हर सवाल का जवाब उपलब्ध है. मगर कुछ सवालों के जवाब को लेकर कन्फ़्यूज़न भी रहता है. ऐसा ही एक सवाल है जो हम सबके घर में इस्तेमाल होने वाले टूथपेस्ट से जुड़ा है. आपने भी नोटिस किया होगा कि टूथपेस्ट(Toothpaste) के ट्यूब के एंड में कुछ कलर कोड्स होते हैं लाल, नीले, हरे रंग के.

कुछ लोग मानते हैं कि ये कलर कोड्स बताते हैं कि टूथपेस्ट में कैसी सामग्री इस्तेमाल की गई है, लेकिन सच तो कुछ और ही है. चलिए जानते हैं.   

ये भी पढ़ें: जानिए कहां खो गया टूथपेस्ट ब्रांड ‘बिनाका’, जिसने कमाया था कभी ख़ूब नाम 

क्या है मिथक?

  Toothpaste Tube
Source: myfamilydentistry

बहुत से लोगों का मानना है कि Toothpaste(मंजन) की ट्यूब पर आख़िर में जो कलर कोड्स होते हैं वो उसे बनाने में यूज़ की गई सामग्री से संबंधित हैं. यही धारणा फ़ूड पैकेट्स के लिए भी होती है. लोग समझते हैं कि हरे रंग का मतलब उसे प्राकृतिक चीज़ों से बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी ब्रश करने से पहले टूथब्रश को गीला करते हैं, तो शायद आप अभी तक इस बात से अनजान हैं

Colored Squares on Your Toothpaste
Source: mirror

नीले का मतलब प्राकृतिक चीज़ें और दवाएं. लाल रंग का मतलब मिश्रित(प्राकृतिक और केमिकल) और काले रंग का मतलब उसे सिर्फ़ केमिकल से ही बनाया गया है. मगर ये सही नहीं है.  

टूथपेस्ट ट्यूब पर क्यों होते हैं ये कलर बॉक्स

Colored Squares on Your Toothpaste Tube
Source: Rd

टूथपेस्ट बनाने वाली कंपनी कोलगेट के अनुसार, इन कलर कोड्स का टूथपेस्ट की सामग्री से नहीं, बल्कि पैकेजिंग से लेना-देना है. दरअसल, ये कलर कोड्स लेज़र लाइट सेंसर को ये बताते हैं कि यहां से पैकेजिंग को काटना या फिर अलग करना है. इस तरह मशीन उसे वहां से काट कर आसानी से सील-पैक कर देती है. 

Colored Squares on Your Toothpaste Tube Actually Mean
Source: healthline

यानी इनका टूथपेस्ट में मौजूद सामग्री से कुछ लेना देना नहीं है. हां, अगर आपको ये जानना ही है कि आपका टूथपेस्ट किस-किस चीज़ को मिलाकर बना है तो इसके पैक को गौर से देखना. हर टूथपेस्ट के पैकेट पर उसमें मौजूद सामग्री की जानकारी दी गई होती है.  

अब तो समझ आ गया होगा टूथपेस्ट के कलर कोड्स का फंडा, तो दोस्तों से भी इसे शेयर कर दो.