कहते हैं कि रिलेशनशिप में भावनात्मक रूप से जुड़ा रहना काफ़ी आवश्यक होता है. अगर आप भावनात्मक रूप से पार्टनर से नहीं जुड़े हुए हैं, वो रिश्ता, रिश्ता नहीं होता. हांलाकि, कभी-कभी हमारे इमोशन्स रिश्ते पर भारी भी पड़ जाते हैं. इमोशन्स को अगर सही समय पर व्यक्त किया जाये, तो बेहतर है. वरना इसका हर्जाना भी भुगतना पड़ सकता है. 

आइये राशि के हिसाब से जानते हैं कि आपका कौन सा इमोशन एक्ट आपके लिये घातक हो सकता है:   

1. मेष 

मेष राशि वाले लोग मौजी मिज़ाज़ के होते हैं. हांलाकि, इनकी सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि ये रिलेशनशिप में समस्याओं पर बात करने से बचते हैं. इसलिये अपनी इस आदत को सुधारिये और जब भी पार्टनर किसी समस्या पर बात करे, तो समझने और सुलझाने की कोशिश करें. 

2. वृषभ 

आपका नकारात्मक व्यवहार आपके रिश्ते को आगे नहीं बढ़ने देता है. आप ये चीज़ पहले ही सोच लेते हैं कि आगे चलकर सब ख़त्म होने वाला है. इसलिये किसी रिश्ते में आगे नहीं बढ़ते हैं. अपने अंदर आत्मविश्वास जगाइये और नकारात्मकता से बाहर आइये. 

3. मिथुन 

मिथुन राशि वाले लोग हर चीज़ को लेकर कुछ ज़्यादा ही सोचते हैं. आपके लिये ज़रूरी है कि अतीत से बाहर निकल कर भविष्य के बारे में सोचें. 

4. कैंसर 

आपके आस-पास जब अन्य लोग मौजूद होते हैं, तो हमेशा उनके आगे ख़ुद को कम आंकते हैं. कैंसर राशि वालों को अपना महत्व समझने और दूसरों से तुलना न करने की आवश्यकता है. 

5. सिंह 

आपके रिश्ते में सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि आपको जितना ध्यान और प्यार पार्टनर की तरफ़ से मिलता है, उतना आपकी तरफ़ से उन्हें नहीं मिलता. वहीं जब रिश्ते में किसी की तरह समस्या आती है, तो आप उसे सुलझाने की जगह उसके बारे में सोचते रह जाते हैं, करते कुछ नहीं. 

6. कन्या 

आप जितना भी करते हैं आपको कम ही लगता है. आपके द्वारा किया गया काम कभी आपको संतुष्टि प्रदान नहीं कर पाता, ऐसा न करें. अपने काम को लेकर इतना निगेटिव न हों. ये चीज़ आपके रिश्ते में तनाव ला सकती है. 

7. तुला 

आपका अविवेकपूर्ण स्वभाव, आपकी शक्तियां और विशेषधिकार छीनकर आपके पार्टनर को सौंप देता है. आपके पास विकल्पों की भरमार होती है, लेकिन फिर भी किसी एक चीज़ के बारे में निर्णय नहीं ले पाते. 

8. वृश्चिक 

वृश्चिक राशि वाले वैसे बिल्कुल नहीं होते, जैसे इनकी छवि बन जाती है. किसी के बारे में बात करने या असंतोष व्यक्त करने के बजाये, ये लोग पार्टनर के प्रति मूडी बन जाते हैं, जो इनके रिश्ते को ख़राब कर देता है. 

9. मकर 

आप पार्टनर में अनुशासन और नियंत्रण ढूंढते हैं, जब वो नहीं मिलता है, तो आप दूसरी ओर चले जाते हैं. क्या इससे आप सही पार्टनर पाने में कामयाब रहेंगे? 

10. कुंभ 

आप जब किसी समस्या में होते हैं, तो ख़ुद को पार्टनर से अलग कर लेते हैं, ये चीज़ आपको आपके पार्टनर से दूर कर देती है. परेशान होने पर पार्टनर से बात करें, क्या पता समस्या का हल मिल जाये. 

11. मीन 

आप लोग हमेशा दूसरों की मदद के खड़े रहते हैं, लेकिन जितना ज़रूरी दूसरों की मदद करना है, उतना ही ज़रूरी ख़ुद पर ध्यान देना भी है. इस बात को जितना जल्दी समझेंगे बेहतर होगा. 

इन बातों पर ध्यान दें और अगर ऐसा कुछ है, तो उसमें सुधार करें. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.